Monday, September 26, 2022

Post Office KVP Scheme – बिना रिस्क लिये पैसे डबल करना चाहते है, तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाए पैसा ! इतने समय में हो जाएगा पैसा डबल !

Post Office KVP Scheme

Post Office KVP Scheme, Post Office Scheme, India Post Office Scheme, Investment, Post Office Kisan Vikas Patra Scheme,

Post Office KVP Scheme – ऐसे बहुत से लोग है, जो इन्वेस्टमेंट नहीं करते है, और फिर भविष्य में पैसे सम्बंधित समस्या का सामना करते है। तो अगर आप अभी तक कोई इन्वेस्टमेंट नहीं किये है, या आप कोई ऐसा इन्वेस्टमेंट का तरीका के बारे में जानना चाहते है, जिसके कोई रिस्क न रहे।

तो इस पोस्ट में बने रहे आज की इस पोस्ट में हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले है, जिसमे आप बिना रिस्क के पैसे लगा सकते है, और भविष्य में काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। तो चलिये आइये जानते है, पोस्ट ऑफिस की इस इस स्कीम के बारे में !

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme –

किसान विकास पत्र स्कीम यह पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स में से एक है। इस स्कीम में आप कम से कम ₹1000 लगा सकते हैं, और ज्यादा से ज्यादा आप जितना चाहे उतना पैसा लगा सकते हैं। अगर आप बिना रिस्क के पैसे इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं, तो यह स्कीम आपके लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है। क्योंकि इस स्कीम का संचालन इंडिया पोस्ट ऑफिस करता है, जोकि एक गवर्नमेंट संस्था है।

यह भी पड़े – पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम से करे हर महीने 4950 रूपये की कमाई ! ऐसे ले इस स्कीम का लाभ और बिना कुछ करे पाये महीने के हजारो रूपये !

इतने समय में हो जाएगा KVP स्कीम में पैसा डबल –

अब आप सोच रहे होंगे अगर आज आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं, तो इस स्कीम में आपका पैसा को डबल होने में कितना समय लगेगा। तो आपको बता दें इस स्कीम में आपको 6.9 % (चक्रवर्ती) ब्याज मिलता है, जिसके कारण इस स्कीम में पैसा लगाने पर आपका पैसा 124 महीने याने की 10 साल 4 महीने में डबल हो जाता है।

क्या स्कीम से पैसे कभी भी निकल सकते है ?

अगर आप पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र स्कीम में पैसा लगाते हैं तो आपको 2 साल 6 महीने तक इस स्कीम में पैसा रखना ही होगा। फिर अगर आपको किसी कारण वस पैसे की जरूरत होती है, तो बाद में आप इस स्कीम से पैसा निकाल सकते हैं।

यह भी पड़े – मात्र 500 रूपये प्रतिमाह के इन्वेस्टमेंट से बन सकते है 35 लाख के मालिक ! ये है, म्यूच्यूअल फण्ड प्लान और ऐसे करे इन्वेस्टमेंट !

ये लोग ले सकते है, KVP स्कीम का लाभ –

इस स्कीम के लिये कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 10 वर्ष या इससे अधिक है, ऐसे सभी लोग इस स्कीम का लाभ ले सकते है। बाकि minor और person of unsound mind इनके अकाउंट भी खोले जा सकते है, पर अभिभावक की ओर से।

KVP Scheme में इन्वेस्ट करने के लिए ये डॉक्यूमेंट की होंगी जरूरत –

  • किसान विकास पत्र फॉर्म (यहाँ से डाउनलोड करे – Click Here)
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • नॉमिनी की जानकारी
  • और आपकी पर्सनल जानकारी

यह भी पड़े – SBI के इस फण्ड में लगाये मात्र 1000 रूपये (प्रतिमाह) और पाये 70 लाख का रिटर्न ! ऐसे करे इस फण्ड में इन्वेस्टमेंट !

ऐसे करें Post Office Kisan Vikas Patra Scheme के लिए आवेदन –

अगर आप बिना रिक्स लिए लंबे समय के लिए पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं। तो आप इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आप जरूरी डॉक्यूमेंट, और जितने रुपए आप इस स्कीम में लगाना चाहते हैं उतने रुपए लेकर। अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस शाखा जा सकते हैं। और वहां से इस स्कीम के लिये आवेदन कर सकते हैं।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular