Monday, July 4, 2022

Post Office Saving Scheme – म्यूच्यूअल फण्ड के बदले पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाये पैसा ! बिना रिस्क लिये मिलेगा ग्यारंटी के साथ रिटर्न ! 500 रू भी कर सकते है, इन्वेस्ट !

Post Office Saving Scheme (RD Account)

Post Office Saving Scheme, Post Office Scheme, Post Office, Investment, Mutual Fund, Post Office RD Account.

Post Office Saving Scheme – म्यूच्यूअल फण्ड में हमें बैंको की तुलना में ज्यादा रिटर्न मिल जाता है, पर म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा लगाना थोड़ी रिस्की भी रहता है। पर यदि आप ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहाँ आपकी जमा पूंजी पूरी तरह सुरक्षित रहे साथ ही उसमे अच्छा Return भी मिले तो ऐसे में आप Post Office Saving Scheme में पैसा निवेश कर सकते है, और अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

Post Office कई तरह की Saving Scheme चलाता है, जहाँ आप म्यूच्यूअल फण्ड के जैसे छोटा छोटा निवेश करके भी बहुत सारा पैसा बना सकते हैं। Post Office की ऐसी ही एक Scheme Post Office Recurring Deposit है जिसे Post Office RD Account के नाम से भी जाना जाता है, जहाँ आप Minimum 100 रु. मासिक निवेश के भी अपना खाता खुलवा सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं विस्तार से की Post Office RD Account क्या है और इसे खुलवाने के किया क्या फायदे हैं। 

Post Office RD Account क्या है

सब की यह धारणा होती है कि निवेश करने के लिए एक बड़ी पूंजी की जरूरत पड़ती है पर पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट एक ऐसी Scheme है जहां अपनी छोटी सी बचत को भी निवेश कर सकते हैं। इसमें छोटी-छोटी किस्तों में निवेश कर सकते हैं, ब्याज दर भी FD के मुकाबले अच्छी रहती है और पूरी सरकारी गारंटी रहती है कि पैसा नहीं डूबेगा। पोस्ट ऑफिस  RD अकाउंट कम से कम 5 वर्षों के लिए ही खुलता है जबकि बैंकों में यह 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष इत्यादि के लिए भी खुल सकता है।

यह भी पड़े – SBI के इस फण्ड में लगाये मात्र 1000 रूपये (प्रतिमाह) और पाये 70 लाख का रिटर्न ! ऐसे करे इस फण्ड में इन्वेस्टमेंट !

Post Office RD Account में कितना मिलेगा ब्याज

फिलहाल पोस्ट ऑफिस की आरडी अकाउंट पर 5.8% सालाना ब्याज मिल रहा है। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट में इस बात की जानकारी दी गई है कि 1 अप्रैल 2020 से यही ब्याज दर लागू है। हालांकि केंद्र सरकार हर तिमाही में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों का एक बार मूल्यांकन करती है और जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाती भी है।

चक्रवृद्धि ब्याज RD Account को बनाता है खास

आरडी अकाउंट की सबसे खास बात इसमें मिलने वाले चक्रवृद्धि ब्याज है। इसमे हर तिमाही में आपके खाते के ब्याज को Calculate किया जाता है और फिर उसे मूलधन में जोड़ दिया जाता है। अब इस मूलधन पर आपको अगले तिमाही तक ब्याज मिलेगा फिर उसे भी इसी तरह मूलधन में जोड़ दिया जाएगा।

मात्र 100 रु जमा करके भी शुरू कर सकते है Post Office RD Account

आपके पास ज्यादा पैसा नही है तो भी चिंता की बात नही है, क्योंकि यहाँ हर महीने मात्र 100 रु का भी निवेश कर सकते हैं। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नही रखी गई है। बस आपका निवेश, 10 के Multiple में होना चाहिए।

यह भी पड़े – बिना रिस्क लिये पैसे डबल करना चाहते है, तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाए पैसा ! इतने समय में हो जाएगा पैसा डबल !

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट एकाउंट पर Loan भी ले सकते हैं

अगर आप 12 किश्त जमा कर देते है और आपका खाता चालू है तो अपने RD Account में जमा कुल राशि का 50% Loan ले सकते हैं। इस Loan पर आपकी ब्याज दर आरडी अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज से 2% ज्यादा होगी। यानी यदि आपको 5.8% ब्याज मिल रहा है तो 7.8% ब्याज देना होगा। यदि आप ब्याज का भुगतान नही कर पाते तो RD Account की मेच्योरिटी वैल्यू से पैसे ब्याज सहित काट लिए जाते हैं। ब्याज लेने के लिए डाकघर में Application Form के साथ Passbook जमा करनी पड़ेगी।

कौन खोल सकता है RD Account

कोई भी व्यक्ति Post Office में RD Account खुलवा सकता है। एक व्यक्ति कई RD Account भी खुलवा सकता है। आप चाहे तो Single या Joint RD Account खुलवा सकते हैं, लेकिन एक बार Account खुल जाने पर उसकी स्थिति नही बदल सकते यानी कि Joint खाता Single खाता में नही बदल सकता है और Single खाता Joint Account में नही बदल सकता। 

खाते में नॉमिनी भी बता सकते हैं, यानी आपके न होने पर वह पैसा किसे देना है। 10 साल से कम उम्र के बच्चे के माता पिता, और 10 साल से बड़े बच्चे खुद भी अपना RD Account खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस RD Account किसी संस्था या परिवार के नाम से नही खुलवाया जा सकता। 

यह भी पड़े – पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम से करे हर महीने 4950 रूपये की कमाई ! ऐसे ले इस स्कीम का लाभ और बिना कुछ करे पाये महीने के हजारो रूपये !

RD खाता खुलवाने से पहले कुछ शर्त जान लें

  1. मासिक किश्त तय तारीख पर ही जमा होती है। तय तारीख में जमा न करने पर 1% पेनाल्टी लगेगी। 
  2. यदि किसी भी कारण से लगातार 4 माह तक किश्त जमा नही कर पाते तो आपका RD Account बंद कर दिया जाएगा। बंद होने के 2 माह तक अपना खाता दोबारा चालू करवा सकते हैं। इसके लिए अपने Post Office पर आवेदन करने के साथ बकाया किश्त राशि और पेनाल्टी जमा करनी होगी। 
  3. खाते में लगातार 5 वर्षो तक पैसा जमा करना पड़ेगा। आपने जिस ब्याज दर पर खाता खुलवाया है वही ब्याज दर अगले 5 वर्षो तक मिलेगी। 
  4. कम से कम 5 वर्षो के लिए तो खाता खुलवाना ही पड़ेगा। 5 वर्ष बाद चाहे तो 5 अगले 5 वर्ष के लिए बढ़वा सकते है। अगले 5 वर्ष के लिए भी आपको वही ब्याज दर मिलेगी जो मिलती आई है। 10 वर्ष के बाद खाता आगे नही बढेगा। 

Post Office RD Account कैसे खोले? 

इसके लिए अपने नजदीकी Post Office जाए और आवेदन फॉर्म भरे। Form के साथ राशि भी देनी होगी जो नगद या चेक के द्वारा दे सकते हैं। जिस दिन आपका चेक मंजूर होगा वही चेक जमा करने की तारीख होगी। यानी यदि आपका चेक महीने की 17 तारीख को मंजूर होता है तो हर माह 17 तारीख को किश्त जमा करनी होगी।

यह भी पड़े – ज्यादातर ऑनलाइन पेमेंट करते है, तो खोले इस बैंक में अकाउंट ! हर UPI / Debit कार्ड पेमेंट पर मिलेगा 1% कैशबैक !

निष्कर्ष !

Post Office RD Account छोटी छोटी बचत को प्रेरित करता है, इसलिए आप भी इसमे निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular