Thursday, December 1, 2022

PhonePe UPI Guidelines – खुशखबरी फोनपे ने लाई नई गाइडलाइंस, यह फायदा मिलेगा सभी PhonePe यूजर्स को !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

PhonePe UPI Guidelines

PhonePe UPI Guidelines – अगर आप PhonePe User है तो एक बहुत बड़ी खुशखबरी PhonePe आपके लिए लेकर आया है,जिससे इस App को इस्तेमाल करना आपके लिए अब और सुविधाजनक हो जाएगा। वैसे तो PhonePe में अभी भी लाखों Users है लेकिन इस नए अपडेट के बाद PhonePe Users की संख्या निश्चित रूप से बढ़ने वाली है। PhonePe पिछले कुछ दिनों से अपने Users को एक नया Notification भेज रहा था जिसके माध्यम से वह अपने यूजर्स को यह बता रहा था कि UPI की कुछ नई गाइडलाइन आई है जिनके तहत PhonePe को Users के नंबर और UPI ID NCPI के साथ साझा करनी पड़ेगी.

25 नवंबर से लागू हो गई है नई गाइडलाइंस

अपने यूजर्स को PhonePe ने जो नोटिफिकेशन भेजा था उसमें यह लिखा हुआ था कि 25 नवंबर से नई गाइडलाइंस सभी यूजर्स के ऊपर लागू हो जाएगी, यानी 25 नवंबर तक PhonePe अपने Users के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और UPI ID NCPI के साथ Share कर देगा !

PhonePe UPI Guidelines, PhonePe, UPI, Phonepe New Update, NPCI,

यह भी पड़े – पेटीएम यूजर्स के लिये खुशखबरी ! Paytm ने लांच किया वाइलेट कार्ड ! ये सभी फायदे मिलेंगे इस कार्ड से ! ऐसे बनाये इस कार्ड को !

PhonePe यूज़र्स को होगा ये फायदा

PhonePe के इस नई अपडेट से PhonePe के सभी यूजर्स को फायदा होने वाला है। अब किसी भी App से PhonePe पर पैसा भेजा जा सकेगा। यानी आसान शब्दों में कहे तो जैसा पहले होता था कि किसी के पास Google Pay है और आपके पास PhonePe है। अब यदि आपको पैसे मंगाने हैं तो उसे भी PhonePe इंस्टॉल करना पड़ेगा और PhonePe के माध्यम से आपको पैसे भेजने पड़ेंगे।

लेकिन NCPI में डाटा शेयर करने के बाद अब सभी Users UPI ID से Link हो चुके हैं। आपका नंबर भी यूपीआई आईडी से Link हो चुका है। ऐसे में किसी भी App से जो UPI ID के माध्यम से चलता है उस पर आपका नंबर डालते ही UPI ID दिखेगी और उसी के माध्यम से आपको पैसा मिल जाएगा।

NPCI में Data देना क्या जरूरी है

NCPI में नई गाइडलाइंस जारी की है जिसके तहत ऐप के माध्यम से Payment करने वाले Users के मोबाइल नंबर को UPI Id से जोड़ना होगा। जिसका सीधा असर यह होगा कि कि अब आप पैसों का लेनदेन बड़ी ही आसानी से कर पाएंगे इसके लिए यह जरूरी नहीं होगा कि दोनों के पास एक ही तरह का ऐप हो। कोई भी आपके UPI Number के द्वारा आपको पैसे भेज सकेगा और आपको भी पैसों के लेन देन के लिए अलग अलग App नही रखने पड़ेंगे। सिर्फ PhonePe से ही सारा काम बन जायेगा।

यह भी पड़े – ज्यादातर ऑनलाइन पेमेंट करते है, तो खोले इस बैंक में अकाउंट ! हर UPI / Debit कार्ड पेमेंट पर मिलेगा 1% कैशबैक !

NPCI डेटाबेस में नंबर जुड़ाने से मिलती है, ये सुविधा

यदि आप NPCI के डेटाबेस से अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर को हटाना चाहते हैं तो इसे हटवा सकते हैं। NPCI के Registered Database से नंबर हटाने में 24 घंटे का वक्त लग सकता है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी आपको उठाने पड़ सकते हैं।

जैसे कि आप किसी भी App से पैसे नहीं ले सकते। आप दोनों के पास एक ही तरह का ऐप होना जरूरी है। कोई आपका मोबाइल नंबर इस्तेमाल करके पैसे नहीं भेज सकता है।

हालांकि अब तक जिस तरीके से आप पैसों का लेनदेन करते आए हैं वह अभी भी चालू रहेगा लेकिन NCPI डेटाबेस में आपका नंबर रजिस्टर्ड होने के बाद जो नई सुविधाएं यूजर्स को मिलेगी उन सभी सुविधाओं से वंचित रह जाएंगे। इसके अलावा भविष्य में हो सकता है NCPI  कुछ और नई Update लेकर आए जिससे कि Online Transaction और भी आसान हो। उन सुविधाओं को नही पा सकेंगे।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

More articles

Latest article