Monday, July 4, 2022

Post Office Scheme For E Shram – ई श्रम कार्ड धारियों के लिये पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी स्कीम ! बन सकते है, कुछ ही दिनों में लखपति ! 500 रू भी कर सकते है, इन्वेस्ट !

Post Office Scheme For E Shram

Post Office Scheme For E Shram, Post Office Scheme, E Shram, Post Office PPF Scheme, PPF Scheme,

Post Office Scheme For E Shram – यदि आप ई श्रम कार्ड धारी है, और ऐसी निवेश Scheme की तलाश में है जहां निवेश की रकम पर जोखिम ना के बराबर हो और छोटी-छोटी धनराशि निवेश करके कुछ सालों में लाखों रुपए बना सकें तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम से उपयुक्त कोई और दूसरी योजना हो ही नहीं सकती।

Post Office PPF Scheme की सबसे खास बात यह भी है कि इसमें मूलधन के साथ मिलने वाले ब्याज में भी कोई टैक्स नहीं लगता है। इसलिए इसे Tax Saving Scheme भी कहा जाता है। अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे है जहां पर पेंशन आदि की सुविधा नहीं है उस स्थिति में PPF Scheme सबसे कारगर होगी। तो चलिए जानते हैं विस्तार से Post Office PPF Saving Scheme के बारे में। 

Post Office PPF Scheme क्या है? 

संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए ईपीएफ, पेंशन जैसी कई स्कीमें है, जिसके माध्यम से उनका पैसा सुरक्षित रहता है लेकिन असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को ऐसी सुविधाएं नहीं मिलती हैं।

इसीलिए 1968 में भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए Public Provident Fund की शुरुआत की थी जिसका मकसद था  असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोग अपने भविष्य के लिए पैसा बचा सकें। इसका हिन्दी में मतलब होता है- लोक भविष्य निधि। 

पीपीएफ स्कीम का संचालन खुद भारत सरकार के द्वारा किया जाता है। यानी ब्याज दरों को भारत सरकार निर्धारित करती है, भले ही PPF खाता Post Office में खोला गया हो या Bank में। PPF Scheme हर तरह के Tax से मुक्त रखी गई है।

यह भी पड़े – म्यूच्यूअल फण्ड के बदले पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाये पैसा ! बिना रिस्क लिये मिलेगा ग्यारंटी के साथ रिटर्न ! 500 रू भी कर सकते है, इन्वेस्ट !

Post Office PPF Scheme में कितना ब्याज मिलता है? 

मई 2021 की घोषणा के अनुसार फिलहाल 7.1% की ब्याज दर लागू है। लेकिन अच्छी बात यह है कि सरकार हर तीन माह में PPF Schemes और Small Saving Accounts को देने वाले ब्याज की समीक्षा करती है और जरूरत पड़ने पर नई ब्याज दर भी घोषित करती है। 

Post Office PPF Scheme के लिए Eligibility Criteria

पोस्ट ऑफिस पर पीपीएफ अकाउंट खुलवाने के लिए निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है:-

  • पीपीएफ खाता कोई भी खुलवा सकता है फिर चाहे वह प्राइवेट कंपनी में काम करता हो, किसान हो, बिजनेसमैन हो, स्टूडेंट हो या उसे पेंशन मिलती हो। PPF में निवेश करने के लिए हर व्यक्ति को अधिकार है। 
  • कोई व्यक्ति अपने नाम से सिर्फ एक ही PPF Account खुलवा सकता है। एक ही व्यक्ति के यदि 2 PPF Account हुए तो उस स्थिति में दूसरे Account का मूलधन पहले Account में डाल दिया जाएगा और उस पर कोई ब्याज नही मिलेगा। इसके बाद दूसरा Account बंद कर दिया जाएगा। 
  • माता या पिता दोनो में से कोई एक अपने बच्चे का PPF Account खुलवा सकते हैं। माता पिता की मृत्यु हो जाने की स्थिति में बच्चा उस खाते को आगे नही चला सकता। जमा पैसा बच्चे को Refund करके Account बंद कर दिया जाएगा। 
  • NRI, PPF खाता नही खुलवा सकते। यदि पहले से खाता है तो वह Maturity होने तक चालू रहेगा फिर बंद हो जाएगा। 

यह भी पड़े – SBI के इस फण्ड में लगाये मात्र 1000 रूपये (प्रतिमाह) और पाये 70 लाख का रिटर्न ! ऐसे करे इस फण्ड में इन्वेस्टमेंट !

Post Office PPF Scheme के लिए जरूरी Documents

  • ID प्रूफ – आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी में से कोई भी एक. 
  • Address प्रूफ – आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी में से कोई भी एक. 
  • Permanent Account Number (PAN Card) 
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • नॉमिनेशन फॉर्म – फॉर्म E

Post Office में PPF Account कैसे खुलवाएं? 

यदि आप PPF Scheme का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको नजदीकी Post में जाकर अपना खाता खुलवाना होगा। यह प्रक्रिया Offline ही होगी। फिलहाल इसके लिए कोई Online तरीका नही शुरू किया गया है। 

खाता खुलवाने के लिए इन Steps को Follow करें. 

  • नजदीकी Post Office में जाएं और Account Open करने का फॉर्म लें। 
  • फॉर्म भरने के बाद स्वयं सत्यापित Documents जैसे कि आधार कार्ड, वोटर आईडी, PAN कार्ड इत्यादि के साथ अपनी 2 फोटो जोड़कर Post Office में जमा कर दें। 
  • इसी के साथ कम से कम 500 रु. का चेक/ डिमांड ड्राफ्ट भी देना होगा। अधिकतम 70,000 रु. तक शुरू में निवेश कर सकते हैं। 
  • सभी Documents और Initial deposit के बाद आपको एक Passbook मिल जाएगी, जिसमे खाता धारक का नाम, खाता संख्या, ब्रांच आदि दिया रहेगा। जरूरत पड़ने पर आप जा सकते हैं।

यह भी पड़े – बिना रिस्क लिये पैसे डबल करना चाहते है, तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाए पैसा ! इतने समय में हो जाएगा पैसा डबल !

जमा की न्यूनतम और अधिकतम सीमा. 

 आपको साल भर में कम से कम 500 रु. जमा करना ही होगा। वही अधिकतम 1.5 लाख रु. तक 1 साल में जमा कर सकते हैं, इससे ज्यादा नही। कितनी बार पैसा जमा कर सकते हैं इसकी कोई तय सीमा नही है। चाहे एक बार मे कर दीजिए या अलग अलग करिए। लेकिन जमा करने वाली राशि 50 का ही गुणांक होना जरूरी है। 

पीपीएफ अकाउंट की मेच्योरिटी अवधि क्या है? 

PPF Account की Maturity Period 15 वर्ष है। 15 वर्ष तक आपको लगातार पैसा जमा करना होगा। 15 वर्ष पूरा होते ही आपके द्वारा जमा राशि ब्याज सहित आपको मिल जाएगी। हालांकि यह जरूरी नही है कि पैसे निकालने ही पड़ेंगे। आप चाहे तो 5-5 वर्ष के लिए खाता आगे बढ़वा सकते हैं। 

PPF Scheme में निवेश से मिलेगा Tax में छूट

  • Section 80C के तहत साल भर में जितना पैसा PPF खाते में जमा करेंगे उतनी राशि पर Tax नही लगेगा। इस तरह आप सालाना 1.5 लाख रु पर टैक्स देने से बच सकते हैं। 
  • हर साल आपकी जमा राशि पर ब्याज भी मिलता है लेकिन इस ब्याज पर भी सरकार की तरफ से Tax नही वसूला जाता। 
  • खाते की अवधि पूरा होने के बाद जो राशि आपको मिलेगी, उस पर भी Tax नही लगेगा।

यह भी पड़े – पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम से करे हर महीने 4950 रूपये की कमाई ! ऐसे ले इस स्कीम का लाभ और बिना कुछ करे पाये महीने के हजारो रूपये !

क्या PPF खाता बीच मे बंद कर सकते हैं? 

सामान्य स्थिति में तो खाता बंद करना संभव नही है लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में खाता बंद हो सकता है जैसे कि :- 

  • अगर अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाए तो उस स्थिति में नॉमिनी अकाउंट बंद करने के लिए आवेदन कर सकता है अकाउंट बंद होने पर उसे पूरी राशि ब्याज सहित दे दी जाएगी। 
  • यदि अकाउंट होल्डर या उसकी पत्नी बच्चे या माता-पिता को गंभीर बीमारी हो जाए तो उस बीमारी के इलाज में लगने वाले खर्च के लिए अकाउंट बंद करवा कर पैसे निकाले जा सकते हैं। 
  • अकाउंट होल्डर अपने या बच्चों की शिक्षा के लिए भी खाता बंद करा सकता है। ऐसी स्थिति में आपको एडमिशन का प्रमाण पत्र दिखाना होगा साथ ही वहां लगने वाली फीस की रसीद भी दिखानी होगी। 

Post Office PPF पर मिलती है Loan की सुविधा

आप अपने निवेश के आधार पर PPF खाते से Loan भी ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको 3 वर्ष तक Active रहना होगा। पिछले वित्त वर्ष में आपके खाते में जितनी राशि थी उसका 25% Loan आपको मिल सकेगा। इस Loan का ब्याज PPF Scheme में मिलने वाले ब्याज से मात्र 1% ज्यादा होगा। 36 महीने में आपको Loan जमा करना होगा नही तो 6% ब्याज लगने लगेगा।

यह भी पड़े – ज्यादातर ऑनलाइन पेमेंट करते है, तो खोले इस बैंक में अकाउंट ! हर UPI / Debit कार्ड पेमेंट पर मिलेगा 1% कैशबैक !

निष्कर्ष

PPF Scheme देश मे बहुत Popular हो रहा है। लोग इसके Benifit को देखते हुए बढ़चढ़कर निवेश कर रहे हैं। इसमे लंबे अवधि के लिए निवेश होता है। निवेश की गई राशि और मिलने वाले ब्याज पर भी कोई Tax नही है। खाता बंद होने पर भी पैसा मिल जाता है और जमा पैसे पर ब्याज बनता रहता है।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular