Saturday, June 25, 2022

Mutual Fund – म्यूच्यूअल फण्ड का यह रूल बना देगा आपको करोड़पति ! ये है, म्यूच्यूअल फण्ड और इस तरीके से करे इसमें इन्वेस्टमेंट !

Mutual Fund

Mutual Fund – पैसा आज की सबसे बड़ी जरूरत है। आज हर कोई जल्दी से जल्दी पैसा कमाना चाहता है, करोड़पति बनने के सपने देखता है, लेकिन सब बन नही पाते। कारण बस इतना कि अधिकतर लोग पैसे से पैसा नही बना पाते। पैसे से पैसा बनाने के लिए Investment करना पड़ेगा, पर किस जगह पैसा Invest करे ताकि हमारा पैसा कई गुना बढ़ जाए यह नही पता होता है। तो इसके लिए Mutual Fund सही है। 

आज मैं आपको Mutual Fund में निवेश का एक ऐसा तरीका बताने जा रहा हूँ जिससे आप मात्र 15 साल में करोड़पति बन सकते हैं। 

Mutual Funds क्या है?

हम शेयर मार्केट में निवेश करके पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन उसमें बहुत जोखिम होता है। सबको मार्केट का उतार-चढ़ाव भी समझ नही आता। इस स्थिति में Mutual Funds सबसे अच्छा विकल्प रहता है। 

कई Fund Manage करने वाली कंपनी होती है जो हम जैसे निवेशकों से पैसा लेती है और उसे शेयर, बॉन्ड, सिक्योरिटी, कमर्शियल पेपर्स, ट्रेजरी बिल्स जैसे अलग अलग जगहों पर निवेश करती है। वहाँ एक Fund Manager होता है जिसे निवेश करने का अनुभव रहता है वही हमारा निवेश देखता है। 

Mutual Fund में किया गया निवेश बहुत सुरक्षित होता है क्योंकि इसे एक सरकारी संस्था SEBI के द्वारा रेगुलेट किया जाता है। इसके अलावा यहां Interest भी बैंक,FD, PPF की तुलना में बहुत अच्छा मिलता है। 

Mutual Funds में 10% से लेकर 25% तक ब्याज मिल सकता है। 6-7% ब्याज मिलना यहाँ आम है। 

यह भी पड़े – मात्र 500 रूपये प्रतिमाह के इन्वेस्टमेंट से बन सकते है 35 लाख के मालिक ! ये है, म्यूच्यूअल फण्ड प्लान और ऐसे करे इन्वेस्टमेंट !

Mutual Fund के प्रकार

Investment Goal के आधार पर Mutual Fund के प्रकार –

  1. Growth Fund – ये ऐसे Funds कहलाते हैं जिनमे Growth तेज होती है, लेकिन Risk बहुत ज्यादा होता है।
  1. Income Fund – ये ऐसे Funds कहलाते है, जिसमे Investor का मुख्य Goal होता है कि एक Fix Amount समय समय पर मिलता रहे। 
  1. Liquid Fund – ऐसे Fund बहुत Short Time के लिए होते हैं। जिनका Return बहुत जल्दी मिल जाता है। 
  1. Tax Saving Fund – ये fund मुख्य रूप से Equity Share पर निवेश करती है क्योंकि इसमें निवेश की गई राशि पर Tax में छूट मिलती है। 

Structure के आधार पर Mutual Fund – 

  1. Open-Ended Funds – ऐसे Funds में पैसा कभी भी निकाला जा सकता हैं। 
  1. Close-Ended Funds – ऐसे Funds की एक समय सीमा होती है जिसके पहले बेचा नही जा सकता। 
  1. Interval Funds – ऐसे Funds में ऊपर बताए दोनो Funds के Features होते हैं। 

दो तरह से कर सकते है, म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट –

  1. Lump Sum Plan 
  2. Systematic Investment Plan {SIP} 

Lump Sum Plan में जितना निवेश करना है उतना एक ही बार में कर दिया जाता है, बार बार किश्त नही भरनी पड़ती है। 

SIP में हर महीने निवेश करना होता है। यदि आपके पास बड़ी राशि नही है, हर महीने छोटी बचत होती है तो SIP आपके लिए सही है क्योंकि यदि मात्र 100 रु भी हर महीने निवेश करते है तो भी कई सालों बाद अच्छी धनराशि बन जाएगी।

यह भी पड़े – SBI के इस फण्ड में लगाये मात्र 1000 रूपये (प्रतिमाह) और पाये 70 लाख का रिटर्न ! ऐसे करे इस फण्ड में इन्वेस्टमेंट !

ऐसे निवेश करके मात्र 15 साल में बने करोड़पति. 

Mutual Fund में निवेश के वैसे तो कई नियम है जिसका पालन करके आप अपने Return को कई गुना बढ़ा सकते हैं। ऐसा ही एक नियम 15*15*15 का नियम है। यह नियम उन निवेशकों के लिए है जो SIP के जरिए Investment करना चाहते हैं। SIP का अंतराल मासिक/अर्धवार्षिक या सालाना हो सकता है। 

SIP के जरिए आप जब तक चाहे Investment कर सकते हैं लेकिन ज्यादा फायदा आपको तभी मिलेगा जब लंबे समय अंतराल के लिए निवेश करेंगे। 

तो 15*15*15 का Mutual Fund Investment Rule कहता है कि यदि आप किसी म्यूच्यूअल फण्ड में हर महीने 15 हजार रु. Invest करते हैं जो 15% रिटर्न  देता है, तो उसमें 15 वर्षो तक Invest करने पर 1,01,52,946 रु राशि बन जाएगी। 

इसमे आपका Invest 27 लाख रहेगा जबकि ब्याज की राशि 74,52,946 रु होगी। तो इस तरह 15 वर्षो में करोड़पति बन सकते हैं। 

वही यदि 15 वर्ष के बाद 5 साल के लिए और Investment कर दे तो यही राशि 2 करोड़ रु से भी ज्यादा बन जाएगी। तो यह सब चक्रवृद्धि ब्याज का कमाल है।

यह भी पड़े – म्यूच्यूअल फण्ड के बदले पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाये पैसा ! बिना रिस्क लिये मिलेगा ग्यारंटी के साथ रिटर्न ! 500 रू भी कर सकते है, इन्वेस्ट !

म्यूच्यूअल फण्ड में 500 रू प्रतिमाह भी कर सकते है, इन्वेस्ट –

ऐसे कई लोग है, जो 15 हजार रूपये प्रतिमाह म्यूच्यूअल फण्ड में जमा नहीं कर पाएंगे। तो भी चिंता वाली कोई बात नहीं है, म्यूच्यूअल फण्ड में आप 500 रूपये प्रतिमाह भी लगा सकते है।

अगर आप आज से 500 रूपये प्रतिमाह म्यूच्यूअल फण्ड में SIP करते है। और अगर आपको 15% की दर से रिटर्न मिलता है। तो आपके 10 साल में 60,000 रूपये जमा होंगे और आपके पैसे की कुल वैल्यू 1,39,329 रू हो जाएँगी ! और अगर आप ऐसे ही प्रतिमाह 500 रु इन्वेस्ट शुरू रहने देते है। तो 20 साल में आपके 1,20,000 रूपये जमा हो जायेंगे और आपके पैसे की कुल वैल्यू 7,57,977 रू हो जाएँगी ! अगर आप सिर्फ अपने इस इन्वेस्टमेंट को 10 साल और बड़ा देते है। तो 30 साल में आपके 1,80,000 रूपये जमा हो जायेंगे और आपके पैसे की कुल वैल्यू 35,04,910 रू हो जाएँगी !

यह भी पड़े – बिना रिस्क लिये पैसे डबल करना चाहते है, तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाए पैसा ! इतने समय में हो जाएगा पैसा डबल !

ऐसे करे म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट –

म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करने के लिये आपके पास म्यूच्यूअल फण्ड अकाउंट होना चाहिये। और फ्री में म्यूच्यूअल फण्ड अकाउंट आप इस वेबसाइट http://p.njw.bz/14739 से बना सकते है। यह वेबसाइट म्यूच्यूअल फण्ड के लिये काफी ट्रस्टेड है, और अभी तक इस वेबसाइट के जरिये 19,58,734 लोगो ने अपने पैसे म्यूच्यूअल फण्ड में लगाये है।

और म्यूच्यूअल फण्ड अकाउंट बनाने के बाद आप प्रतिमाह अपनी इच्छा अनुसार म्यूच्यूअल फण्ड में पैसे लगा सकते है। और कुछ ही दिनों में लखपति, करोड़पति बन सकते है।

अगर आपको ऊपर दी गयी लिंक से म्यूच्यूअल फण्ड अकाउंट ओपन करने में कोई हेल्प चाहिये होती है, तो आप Sanjay Pathekar (Mutual Fund डिस्ट्रीब्यूटर) के WhatsApp Number 9516069079 पर संपर्क कर सकते है। और Mutual Fund अकाउंट के बारे में जानकारी लेकर आज से ही म्यूच्यूअल फण्ड में अपना इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते है।

यह भी पड़े – पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम से करे हर महीने 4950 रूपये की कमाई ! ऐसे ले इस स्कीम का लाभ और बिना कुछ करे पाये महीने के हजारो रूपये !

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular