Phone Pe and G Pay UPI – खुशखबरी अब कीपैड मोबाइल से ही बिना इंटरनेट कर पाएंगे UPI संबंधित सभी काम। ऐसे करें कीपैड मोबाइल से UPI पेमेंट !

Phone Pe and G Pay UPI

Phonepe, Gpay, Google Pay, UPI, Payment, Phone Pe and G Pay UPI, NCPI,

Phone Pe and G Pay UPI – केंद्र सरकार देश को Cashless Economy बनाने का सपना देख रही है, लेकिन यह तब तक पूरा नहीं हो सकता जब तक कि पैसों का लेनदेन Online होना शुरु ना हो जाए। केंद्र सरकार इसके लिए काफी कोशिश भी कर रही हैं। लोगों को Online Transaction करने के लिए जागरूक करने के साथ-साथ नई नई सुविधाएं भी दे रही है, जिससे कि UPI Transaction करना लोगों के लिए आसान हो सके।

लेकिन UPI Transaction करने के लिए इंटरनेट जरूरी होता है इसके बिना पैसे भेजना संभव नहीं है पर अब यह समस्या दूर हो गई है। यदि आप भी बिना Internet के UPI Transaction करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है, जिसमें हम आज आपको बताएंगे कि बिना Internet के UPI Transaction कैसे किया जा सकता है। 

NCPI के अनुसार बिना Internet हो सकेगा UPI Transaction

नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NCPI) ने बताया कि अब UPI Transaction करने के लिए Internet Connection आपके पास हो यह जरूरी नहीं है। बिना Internet के भी UPI Transaction किया जा सकता है। यहां तक कि यदि आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो भी आम Keypad Phone से भी UPI Transaction आप बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। एनसीपीआई ने बताया कि बिना इंटरनेट के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए आपको एनसीपीआई की *99# सेवा का इस्तेमाल करना होगा।

यह भी पड़े – फ्लिपकार्ट ने लॉन्च किया नया ऐप ! घर बैठे रोज के कमा सकते हैं 3 हजार रूपए तक ! सिर्फ मोबाइल से करना होगा ये काम !

*99# पेमेंट सर्विस क्या है

एनसीपीआई ने 2012 में बीएसएनएल और एमटीएनएल सिम उपभोक्ताओं के लिए USSD पर आधारित एक बैंकिंग सर्विस शुरू की थी। यह सर्विस अभी तक सिर्फ इन्हीं दो सिम के उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध थी, लेकिन NCPI की *99# Service का उपयोग अब हर कोई कर सकता है।

लेकिन इस Service का उपयोग करने के लिए आपके पास कुछ चीजें होना जरूरी है जैसे कि आपका Mobile Number पेमेंट एप से रजिस्टर्ड होना चाहिए। इसके साथ ही यही Mobile Number आपके Bank Account से भी जुड़ा होना चाहिए। यदि आप यह दोनों शर्तें पूरी करते हैं तो आप बहुत आसानी से NCPI की *99# सेवा का उपयोग कर UPI Transaction कर सकते हैं वह भी बिना इंटरनेट के।

यह भी पड़े – जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू करे बैंक साथी के साथ बैंक सम्बंधित सेवाओं का यह बिज़नेस ! पार्ट टाइम होते रहेंगी लाखो में कमाई !

ऐसे करे *99# UPI सर्विस एक्टिवट –

इस सर्विस का लाभ लेने के लिये पहले आपको अपने कीपेड मोबाइल में यह सर्विस एक्टिवेट करना होगा। कीपेड मोबाइल पर यह सर्विस कैसे एक्टिवट करते है। इसे जानने के लिये आप निचे दिया वीडियो देख ले ! वीडियो में आपको *99# पेमेंट सर्विस एक्टिवेट करने की पूरी प्रक्रिया बताई है।

बिना Internet के UPI से पैसे कैसे भेजे?

  • बिना Internet के पैसा भेजने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन से *99# Type करना होगा। इसके लिए आप कोई भी Phone Use कर सकते हैं। 
  • डायल करते ही आपको मुख्य Menu की जानकारी मिलेगी यहां आपको सात अलग-अलग विकल्प के बारे में जानकारी दी जाएगी। Send Money, Receive Money, Check Balance, My Profile, Pending Requests, Transactions और UPI PIN. 
  • अब यदि आपको पैसा भेजना है तो पहला विकल्प चुनना होगा। इसके लिए अपने Phone में 1 Number की बटन दबाना है। इतना करने के बाद आप अगले Step पर आ जायेंगे। यहाँ आपको Phone Number, UPI Id या Account Number में से कुछ भी एक डालना होगा। ये Step करने के बाद अगले Step में जितना पैसा भेजना चाहते हैं वह Amount डाल देना है। Amount डालने के बाद Process लगभग पूरी हो जाती है। अब Transaction को पूरा करने के लिए UPI का 4 या 6 अंको का Password डाल दीजिए और Send पर Tab कर दे। इसी के साथ पैसे भेजने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। 

पैसे भेजने के तुरंत बाद ही आपको संदेश मिल जाएगा कि आपने इस Number पर इतने पैसे भेजे है जो एक तरह से रशीद का काम करेगा।

यह भी पड़े – ये कंपनिया दे रही है, बिज़नेस शुरू करने का मौका ! बिना इन्वेस्टमेंट के करना चाहते है बिज़नेस ! तो जरूर करे यह बिज़नेस

तो यदि आप भी कभी ऐसी Situation में फस जाए जहाँ Internet नही चल रहा हो तब भी आप इस सुविधा का उपयोग करके बड़ी आसानी से पैसों का लेन देन UPI के माध्यम से कर सकते हैं।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close