Peer To Peer Lending Business Idea – एक बार सेटअप कर के छोड़ दे ! होती रहेंगी 10 हजार प्रतिमाह कमाई ! सरकार भी कर रही बिज़नेस को सपोर्ट !

Peer To Peer Lending Business Idea

Peer To Peer Lending Business Idea, Peer To Peer Lending Business, Business Idea, Business, Online Business Idea,

Peer To Peer Lending Business Idea – पुराने जमाने में साहूकार, लोगों को पैसे देते थे और बदले में उनसे ब्याज लेते थे। ब्याज पर पैसे देना साहूकार लोगों की आमदनी का एक प्रमुख जरिया होता था। अब यदि मैं आपसे कहूं कि आप आज भी पैसा उधार देकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं तो एक वक्त के लिए शायद आपको यकीन नहीं होगा पर यह सच है। 

ऊपर से सरकार द्वारा अधिकृत संस्था इस बात पर नजर भी रखेगी कि आपके द्वारा दिया गया उधार डूबे नहीं। आम निवेश की तुलना में यहां पर आपको ब्याज दर भी अच्छी मिलेगी। तो चलिए आज आपको एक ऐसे ही Investment Idea के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आप अतिरिक्त पैसा उधार देकर मासिक आमदनी कर सकते हैं। 

Peer To Peer Lending (P2P) में निवेश करके पैसा कमायें –

हम बात कर रहे हैं पियर टू पियर लैंडिंग के बारे में। आज बैंक से कर्ज लेना बहुत मुश्किल होता जा रहा है। बैंक किसी को भी कर्ज देने से पहले विभिन्न प्रकार के दस्तावेज मांगती है और वह सब कुछ सही पाए जाने पर ही लोन मिल पाता है। ऊपर से महंगी ब्याज दर के चलते लोग बैंक से लोन लेने में भी कतराते हैं। 

लेकिन Peer to Peer Lending के माध्यम से आप ऐसे जरूरतमंद लोगों को उधार दे सकते हैं जो बैंक से लोन नहीं लेना चाहते। ऐसे ही लोगों को उधार देने के बदले आप को मूलधन के साथ ब्याज भी मिलेगा जो आपकी आमदनी का एक जरिया बनेगा। 

Peer To Peer बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट करने के लिये क्लिक करे – Click Here

क्या है Peer To Peer Lending (P2P)

Peer To Peer Lending ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर लोन लेने वाले और लोन देने वाले दोनों तरह के लोग रजिस्टर्ड होते हैं। जो लोग लोन देना चाहते हैं उन्हें इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। साथ ही जो लोग लोन लेना चाहते हैं उन्हें भी अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। लोन लेने का यह तरीका रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त है सभी P2P प्लेटफार्म गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी के अधीन आती हैं। 

P2P Lending में Invest कैसे करें

P2P प्लेटफार्म से Earning करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि हम इसमें इन्वेस्टमेंट करें। लेकिन अब सवाल ये उठता है कि आखिर हम इन्वेस्टमेंट कहां कैसे  करें? तो सबसे पहले आपको किसी भी P2P Lending प्लेटफार्म  कंपनी में रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद कंपनी में हम जितना Amount देना चाहते हैं उतना जमा कर सकते हैं।

Peer To Peer बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट करने के लिये क्लिक करे – Click Here

हमें कितना ब्याज मिलेगा

P2P प्लेटफार्म की सबसे खास बात यह है कि यहां पर निवेशकों को बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलेगा। यानी यदि आप 5000 रु किसी बैंक में जमा करते हैं तो इस पर जितना ब्याज मिलेगा उसकी तुलना में P2P प्लेटफार्म में उधारी देने पर ज्यादा ही होगा। वही उधारी लेने वालों के लिए सहूलियत होती है कि यहां उन्हें कम इंटरेस्ट रेट पर लोन मिल जाता है । तो लोन देने वाले और लोन लेने वाले दोनों के लिए यहां Win-Win Situation होती है। 

P2P प्लेटफार्म कितना सुरक्षित है

P2P प्लेटफार्म कोशिश करता है कि निवेशकों का पैसा ना डूबे। इसके लिए वह उधार लेने वाले व्यक्ति के Address का सत्यापन करने के लिए उसके घर जाता है। यानी यह प्रक्रिया भले ही ऑनलाइन है लेकिन उधार लेने वाले के बारे में पूरी जानकारी कंपनी के पास होती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इसे और सुरक्षित करने के लिए कई तरह के प्रयास कर रहा है।

Peer To Peer बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट करने के लिये क्लिक करे – Click Here

P2P Lending से पैसा कमाने के लिए सबसे सुरक्षित प्लेटफॉर्म कौन सा है

तो यदि आप P2P प्लेटफार्म पर Invest करना ही चाहते हैं तो ऐसे में आप भारत पे के द्वारा बनाया गया 12% क्लब एप्प में इन्वेस्टमेंट कर सकते है। क्योंकि यह ऐप RBI के साथ जुड़ा होने के साथ ही NBFC के द्वारा प्रमाणित भी है। यानी यहां पर किया गया निवेश सुरक्षित रहेगा। बाकि इसमें कभी कभी पैसे वापस मिलने में थोड़ा समय भी लग जाता है।

12% Club App पर कितना ब्याज मिलेगा

12% Club App पर फिलहाल 12% की सालाना ब्याज मिल रही है जो कि किसी भी एफडी और बचत खाते से काफी ज्यादा है। FD आदि में सालाना 5 से 7% सालाना ब्याज दर मिलती है। ऊपर से टीडीएस भी यहां पर कटता है जबकि इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है। यदि आप इसमें आज 10000 रु का भी निवेश करते हैं तो आपको सालाना ₹1200 यानी हर महीने ₹100 मिलना शुरू हो जाएगा। वैसे ही यदि आपके पास ज्यादा निवेश की राशि है तो आप निवेश बढ़ा भी सकते हैं। 10 लाख का निवेश करने पर आपको प्रतिमाह 10000 रु. की कमाई होना शुरू हो जाएगी।

Peer To Peer बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट करने के लिये क्लिक करे – Click Here

कभी कभी पैसे मिलने में टाइम भी लग सकता है

12%Club में इन्वेस्ट करने पर कभी कभी पैसा रिटर्न मिलने पर टाइम भी लग सकता है। पर चिंता वाली कोई बात नहीं है, 12% Club पिछले 2 – 3 सालो से इस फील्ड में काम कर रही है। और आपका पैसा टाइम पर मिल सके इसके लिये वह पूरा प्रयास करती है।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

यह भी पड़े –

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

One thought on “Peer To Peer Lending Business Idea – एक बार सेटअप कर के छोड़ दे ! होती रहेंगी 10 हजार प्रतिमाह कमाई ! सरकार भी कर रही बिज़नेस को सपोर्ट !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *