Friday, July 1, 2022

Low Budget Business Idea – कमाना चाहते है, घर बैठे पैसे तो शुरू करे यह बिज़नेस ! ग्राहक खुद चलकर आयेंगा आपके पास ! हर दिन होती रहेंगी पार्ट टाइम कमाई !

Low Budget Business Idea

Low Budget Business Idea, Low Investment Business Idea, Business Idea, Business, Village Business,

Low Budget Business Idea – अगर आप किसी ऐसे Business की तलाश में है जिसमे लागत बहुत कम हो और जोखिम ना के बराबर हो तो आप Photocopy का Business शुरू कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते ही है कि आजकल हर जगह अपने से जुड़े जरूरी दस्तावेज लगाने पड़ते हैं फिर चाहे स्कूल, कॉलेज में Admission कराना हो, Bank में खाता खुलवाना हो या किसी सरकारी योजना में आवेदन करना हो। 

तो फोटोकॉपी की डिमांड को देखते हुए आप Photocopy की दुकान खोल सकते है। और काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है। यदि आप Daily के 100 photocopy भी कर देते हैं तो आराम से 250 से 300 रूपये प्रतिदिन और महीने के 10,000 रु. कमा सकते हैं। तो चलिए आइये जानते है, इस बिज़नेस को आप कैसे शुरू कर सकते है।

शुरू करे Photocopy करने का बिज़नेस –

अगर हम कुछ भी काम (जैसे योजना का लाभ लेना, कही पर भी आवेदन करना, खाता खुलाना आदि) करना चाहते है, तो हमें डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है और इसीलिए दिन दिन फोटोकॉपी की मांग बढ़ रही है। पर आज भी ऐसे कई गॉव है, जहा पर फोटोकॉपी की सुविधा नहीं है। और वे शहर में फोटोकॉपी करवाने जाते है।

और इस बात का आप फायदा ले सकते है, और अगर आप गॉव में रहते है, तो अपने गॉव में अपने घर पर फोटोकॉपी की दुकान खोल कर बिना ज्यादा मेहनत के काफी अच्छी कमाई कर सकते है। बाकि इस Business की माँग सरकारी कार्यालयों, स्कूल, कॉलेज के आसपास भी रहती है। तो अगर आप गॉव में नहीं रहते है, तो आप फोटोकॉपी की दुकान सरकारी कार्यालयों, स्कूल, कॉलेज के आसपास भी खोल सकते है।

फ्लिपकार्ट ने लॉन्च किया नया ऐप ! घर बैठे रोज के कमा सकते हैं 3 हजार रूपए तक ! सिर्फ मोबाइल से करना होगा ये काम !

फोटोकॉपी शॉप के लिये ये चीजे की होंगी जरुरत –

फोटोकॉपी का Business शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा Machinery की जरूरत नही पड़ती है। इसके लिए मुख्य रूप से सिर्फ प्रिंटर और फोटोकॉपी पेपर की जरुरत होती है। बाकि आप चाहे तो इसके अलावा अन्य चीज़े जैसे कि प्रिंटर रखने के लिए Table आदि भी खरीद सकते है, पर अगर आपके घर में टेबल पहले से ही है, तो टेबल भी खरीदने की जरुरत नहीं होंगी।

मात्र इतने रूपये के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते है, यह बिज़नेस –

इन्वेस्टमेंट की बात करें तो यह आपके ऊपर है कि कितना Invest कर सकते हैं। बाकि अगर आप ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते है, तो यह बिज़नेस आप मात्र 16 हजार रूपये में शुरू कर सकते है। इसमें से आपका 14 हजार का मल्टी फंक्शन प्रिंटर आ जाएगा जिसमे आप फोटोकॉपी के साथ साथ, कलर फोटो निकालना, डॉक्यूमेंट स्कैन करना आदि काम भी कर सकेगे। और बाकि 2 हज़ार रूपये में चिल्लर चीजे जैसे टेबल, स्टेपलाइजर कागज में पिन लगाने के लिये और वाइट पेपर ले सकते है! 

अगर आप अपने इस बिज़नेस का बढ़ाना चाहते है, तो आप एक कंप्यूटर भी खरीद सकते है, और प्रिंटर के जरिये कई प्रकार की सर्विस (जैसे फोटोकॉपी करना, पासपोर्ट साइज फोटो निकालना, फॉर्म भरना, फॉर्म का प्रिंटआउट निकालना, डॉक्यूमेंट स्कैन करना आदि भी कर सकते है। और इस छोटे से बिज़नेस को एक बड़े बिज़नेस में बदल कर हजारो में कमाई कर सकते है।

यह भी पड़े – कमाना चाहते है, हजारो रूपये तो शुरू करे 49 स्टोर बिज़नेस ! मात्र 5000 रूपये के इन्वेस्टमेंट से कमा पाएंगे हजारो रूपये !

प्रतिदिन इतने रूपये कमा सकते है, इस बिज़नेस से –

तो चलिए अब हम मुख्य बिंदु पर आते हैं कि आखिर इस बिज़नेस से आप कितने रूपये की कमाई कर सकते हैं। तो आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करेगी कि कितने ग्राहक आपकी Shop पर आते हैं और आपके शहर में Photocopy के Charges क्या है। यदि मान ले कि एक साइड की Photocopy के Charges 2 रु. है और आपकी Shop पर हर दिन 60 लोग Photocopy कराने आते हैं।

और हर कोई एक से ज्यादा ही Photocopy कराता है, तो Average एक व्यक्ति 5 रु की Photocopy कराता है तो हर दिन आपके 300 रु और महीने के 9,000 रु कमाई हो जाएँगी। और यदि आप PhotoCopy के साथ साथ कलर PrintOut निकालना भी शुरू कर देते है तो आपका मुनाफा और बढ़ जाएगा। 1 कलर Printout निकालने के आप 20 रु. तक ले सकते है। और यदि आप दिन में 10 प्रिंटआउट भी निकाल देते हैं तो 200 रु. तक कमा पाएंगे। तो इस तरह आप इस बिज़नेस से प्रतिदिन 500 रूपये तक कमा सकते है।

अगर आप इस बिज़नेस से और ज्यादा कमाई करना चाहते है, तो शॉप में एक कंप्यूटर भी ला सकते है, और कई तरह के फॉर्म भर के 1 दिन के हजारो रूपये भी कमा सकते है।

यह भी पड़े – जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू करे बैंक साथी के साथ बैंक सम्बंधित सेवाओं का यह बिज़नेस ! पार्ट टाइम होते रहेंगी लाखो में कमाई !

ऐसे शुरू करे यह बिज़नेस

तो अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है, तो आप इस लिंक https://shopsy.app.link/LX8vA6Mcglb से फोटोकॉपी सम्बंधित सभी सामान ऑनलाइन बुला सकते है, और इस बिज़नेस को आसानी से शुरू कर सकते है। और प्रतिदिन हजारो रूपये की कमाई कर सकते है।

निष्कर्ष

Photocopy करने का Business ऐसा Business है जो कभी मंदा नही पड़ता बल्कि Season में और बढ़ जाता है। तो आप भी कम Investment में कोई Business शुरू करना चाहते हैं तो Photocopy Business के बारे में सोच सकते हैं।

यह भी पड़े – SBI के इस फण्ड में लगाये मात्र 1000 रूपये (प्रतिमाह) और पाये 70 लाख का रिटर्न ! ऐसे करे इस फण्ड में इन्वेस्टमेंट !

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular