Monday, July 4, 2022

Local Area Business Idea – आसपास के लोकल एरिया में शुरू करे यह धमाकेदार बिज़नेस ! हर दिन की कमाई होंगी 2 से 3 हजार रू ! ऐसे शुरू करे यह बिज़नेस !

Local Area Business Idea

Local Area Business Idea, Business Idea, Business, New Business Idea, business ideas in hindi, small business idea,

Local Area Business Idea – बिज़नेस आईडिया की इस कड़ी में आज हम आपके लिए एक ऐसा Business Idea लेकर आए है जिसके माध्यम से आप हर दिन के 2000/- रु तक बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं। यह एक ऐसा Business है जिसके लिए यह मायने नही रखता की आप किस जगह रहते हैं। गाँव मे हो या शहर में आप हर जगह से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

यह ऐसा बिज़नेस है, जिसे शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा जगह की जरूरत नही पड़ती है। इसे घर के एक कमरे से भी शुरू किया जा सकता है। यदि परिवार के कुछ सदस्य मिलकर यह Business करें तो तो Growth भी तेज होगी और कोई Manpower की जरूरत नही होगी। तो चलिए जानते हैं कि इस Business को कैसे करना है।

शुरू करे मक्का और चावल से बने प्रोडक्ट का व्यापार –

आपने देखा होगा कि आजकल बच्चो को चिप्स, कुरकुरे, टेडमेढे, और इसी तरह के Items खाना बहुत पसंद है। इनकी कीमत 5 रु. से लेकर 10 रु. तक होती है। आज बच्चो की पहली पसंद ऐसी ही चीज़े हैं। बच्चो के साथ साथ बड़े भी कभी कभी इनका स्वाद लेते रहते हैं।

बस यही से हमें एक Business Idea मिलता है। यदि हम भी किसी तरह से इस तरह के उत्पाद बना सकें और अपने लोकल एरिया में फिर बाहर भी Marketing के जरिए उनका Promotion कर सकें तो बहुत ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है क्योंकि इसका Market बहुत बड़ा है और Market खोजने को भी कही जाना नही है।

यह भी पड़े – फ्लिपकार्ट ने लॉन्च किया नया ऐप ! घर बैठे रोज के कमा सकते हैं 3 हजार रूपए तक ! सिर्फ मोबाइल से करना होगा ये काम !

मशीन के जरिये बना सकते है, 10 तरह के प्रोडक्ट –

मक्का और चावल के प्रोडक्ट आप मशीन के जरिये बना सकते है, मशीन के जरिये आप 1 घंटे में 25 किलो के मक्के और चावल से बने आइटम बना सकते है। और इस मशीन की खासियत यह है की इस मशीन से आप 10 तरह के आइटम बना सकते हैं। अब मान ले कि एक या दो उत्पाद नही भी चले तो बाकी 8 उत्पाद में से कोई तो चलेगा और सफलता हासिल करने के लिए एक उत्पाद का चल जाना ही काफी है।

ऐसे बनाये मक्का और चावल के प्रोडक्ट –

अब बात आती है कि इस Machine से कुरकुरे, टेढेमेढे जैसे उत्पाद कैसे बनायें? तो इसके लिए आपको साबुत अनाज की जरूरत होगी। जैसे कि चावल के उत्पाद बनाने के लिए खड़ा चावल, मक्के के उत्पाद बनाने के लिये खड़ा मक्का और इन खड़े मक्के/चावल को आपको machine में डालते जाना है। जैसे ही आप खड़ा मक्का/चावल machine में डालेंगे दूसरे सिरे से उत्पाद निकलता जाएगा। तो इस तरह आप मशीन के जरिये अलग अलग आकार के Product बना सकते हैं।

यह भी पड़े – कमाना चाहते है, हजारो रूपये तो शुरू करे 49 स्टोर बिज़नेस ! मात्र 5000 रूपये के इन्वेस्टमेंट से कमा पाएंगे हजारो रूपये !

बिज़नेस करने के लिये इतना इन्वेस्टमेंट लगेंगा –

कुरकुरे, टेढेमेढे जैसे उत्पाद बनाने की Machine का सेटअप और खरीदने के लिये आपको 35,500 रु. लग जायेंगे। इसके बाद दूसरा Cost कच्चा माल का होगा। कच्चा माल के तौर पर आपको चावल, मकाई आदि लेना होगा जिसकी कॉस्ट 3 – 4 हजार रूपये होंगी। और बाकि के चिलर सामान के लिये आपको 10 हजार रूपये लग जायेंगे। तो कुल मिलाकर आपको इस बिज़नेस को शुरू करने के लिये 50 हजार रूपये के लगभग लग जायेंगे। 

मक्के / चावल से बने प्रोडक्ट की ऐसे करे मार्केटिंग –

ज्यादा Earning करने के लिए यह जरूरी है कि आपका Product ज्यादा Sell हो और यह तभी होगा जब आपका Network अच्छा होगा। तो नेटवर्क बढ़ाने के लिये सबसे पहले आप अपने प्रोडक्ट के बारे में अपने लोकल एरिया के छोटे व्यापारी को बताये और उन्हें प्रोडक्ट सेल करने को कहे !

इसके अलावा आप छोटे स्तर पर बाजार, पब्लिक एरिया, स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल के सामने भी शॉप ओपन कर सकते है। और अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग कर के काफी अच्छे से अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते है। आप चाहे तो अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिये सेल्स एजेंट या डिस्ट्रीब्यूटर भी रख सकते है।

यह भी पड़े – जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू करे बैंक साथी के साथ बैंक सम्बंधित सेवाओं का यह बिज़नेस ! पार्ट टाइम होते रहेंगी लाखो में कमाई !

बिज़नेस सम्बंधित अन्य जानकारी –

हमने आपको इस बिज़नेस के बारे में बेसिक सी जानकारी दी है, अगर आप इस बिज़नेस को करने में इंट्रेस्टेड है। तो आप निचे दिया गया वीडियो देख सकते है, और बिज़नेस से जुडी अन्य जानकारी लेकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular