Monday, July 4, 2022

Low Investment Small Business Idea – शुरू करें मात्र 6000 रू के इन्वेस्टमेंट से यह बिज़नेस ! अब नहीं करना होगा दूसरों के लिए काम, प्रतिदिन कमा सकेंगे हजारो रूपये !

Low Investment Small Business Idea

Low Investment Small Business Idea, Low Investment Business Idea, Small Business Idea, Business Idea, Business,

Low Investment Small Business Idea – दोस्तों, अगर आप किसी दूसरे के लिए काम नहीं करना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आपका भी एक बिजनेस हो। लेकिन इन्वेस्टमेंट के डर से आप बिज़नेस शुरू नहीं कर रहे है। और एक ऐसे बिज़नेस आईडिया की तलाश कर रहे है, जिसमे कम पूंजी लगे।

तो आज की इस पोस्ट में बने रहे ! आज की इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे बिज़नेस के बारे में बताएँगे, जिसे आप मात्र 6000 रूपये के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते है। और प्रतिदिन के हजारो रूपये कमा सकते है। तो चलिए आइये जानते है, इस बिज़नेस के बारे !

शरू करे चटपटा अंकुरित नमकीन का बिज़नेस –

कई लोग पैकेट में बंद नमकीन को खाना पसंद नहीं करते है, क्यूंकि पैकेट के नमकीन को कई प्रकार के केमिकल डाल कर बनाया जाता है। तो इसी को ध्यान में रखते हुए आप ताजा और चटपटा अंकुरित नमकीन लोगो को दे सकते है, और इसके बदले काफी अच्छी कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात यह है की इसकी डिमांड भी बहुत है और इसे कई जगह शुरू कर सकते है। और इस बिज़नेस में कम्पीटीशन भी बहुत कम है।

यह भी पड़े – जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू करे बैंक साथी के साथ बैंक सम्बंधित सेवाओं का यह बिज़नेस ! पार्ट टाइम होते रहेंगी लाखो में कमाई !

मात्र 6000 रूपये के इन्वेस्टमेंट से शुरू करे यह बिज़नेस –

चटपटा अंकुरित नमकीन का बिजनेस ऐसा बिजनेस है, जो काफी कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। इस बिज़नेस को आप मात्र 6 हजार रूपये के इन्वेस्टमेंट से भी शुरू कर सकते है। आप सुरुवात में 4 हजार रूपये में अनाज और मसाले की चीजे ले सकते है, और बाकि के 2 हजार रूपये में नमकीन बनाने के लिए बर्तन ले सकते है। और बस इतने इन्वेस्टमेंट से आप अपना अंकुरित नमकीन का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

काफी डिमांड है, अंकुरित नमकीन की –

ऐसे कई लोग है, जो तेल का खाना ज्यादा पसंद नहीं करते है, और हमें ज्यादा तेल से बने आइटम खाना भी नहीं चाहिए क्यूंकि ये हमारे स्वास्थय के लिये भी सही नहीं होते है। लेकिन मार्किट में बिना तेल की बनी ज्यादा चीजे नहीं होती है, और मज़बूरी में हमें पैकेट के नमकीन या होटल के आइटम जैसे समोसे, कचौड़ी, पोहा, सेव आदि खाना पड़ता है।

यह भी पड़े – फ्लिपकार्ट ने लॉन्च किया नया ऐप ! घर बैठे रोज के कमा सकते हैं 3 हजार रूपए तक ! सिर्फ मोबाइल से करना होगा ये काम !

तो तेल से बने आइटम की इसी परेशानी को देखते हुए आप अंकुरित नमकीन का बिज़नेस कर सकते है, और अच्छी मात्रा में पैसे कमा सकते है। अंकुरित नमकीन से आपके ग्राहक को भी काफी फायदा होगा, और इसे खाने से उनकी हेल्थ भी अच्छी रहेंगी। अंकुरित नमकीन यह ऐसा आइटम है, जिसे बचे से लेकर बूढ़े सभी प्रकार के लोग खा सकते है।

ऐसी जगह लगाये अंकुरित अनाज की शॉप –

जगह एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाली है। इस बिजनेस में क्योंकि एक अच्छी जगह से ही आप अपने इस बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकते हैं, तो मैंने यहां आपको कुछ जगह बताएं हैं जैसे:- आप अपने शहर के व्यस्त बाजार में इसको शुरू कर सकते हैं, जो भीड़भाड़ वाला मार्केट है आप उसे अपना परफेक्ट जगह बना सकते हैं।

यह भी पड़े – आसपास के लोकल एरिया में शुरू करे यह धमाकेदार बिज़नेस ! हर दिन की कमाई होंगी 2 से 3 हजार रू ! ऐसे शुरू करे यह बिज़नेस !

इसके अलावा आप प्रचलित Shopping Mall के सामने, Beer Bar के सामने, College Gate के बाहर, दोपहर में स्कूल की छुट्टी के समय स्कूल गेट के सामने, पार्क एवं गार्डन के बाहर, बस तथा ट्रैन में और हॉस्पिटल के सामने इत्यादि जगह आप सुबह, दोपहर और शाम के समय अंकुरित नमकीन की शॉप लगा सकते है, और अकुरित नमकीन को अच्छी मात्रा में बेच सकते हैं।

ये व्यक्ति कर रहा है, बाइक पर यह बिज़नेस –

यह भी पड़े – बिना कुछ काम करे कमाये 10 हजार रू प्रतिमाह!

प्रतिदिन 1500 रुपए कमा सकते हैं, इस बिजनेस से –

कमाई की बात करें तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप एक प्लेट अंकुरित नमकीन का कितना चार्ज करते हैं, और आपसे कितने लोग अंकुरित अनाज लेते है। यदि आप एक प्लेट का ₹15 लेते हैं, और दिन में 200 ग्राहक भी आपके पास आते है, तो इससे आपके पास 3000 रूपये आ जायेंगे ! इसमें से आपकी कॉस्ट 1500 रूपये की आ जाएँगी। और आपकी बचत लगभग 1500 रूपये हो जाएँगी।

अन्य प्रोडक्ट से भी कर सकते है, काफी अच्छी कमाई –

आप चाहे तो अपने स्टाल में अंकुरित नमकीन के साथ अपने घर की बनाई हुई सेव, दालमोठ, भुजिया और भुना हुआ मटर/चना इत्यादि चीजें भी बेच सकते हैं। इससे आपके बिजनेस में वैरायटी भी बढ़ेगी और कमाई भी बढ़ेगी। कमाई बढ़ने से आप इस छोटे बिजनेस में इन्वेस्टमेंट कर एक बड़ा बिजनेस के रूप में भी बदल सकते हैं।

यह भी पड़े – बिना कुछ काम करे कमाये 10 हजार रू प्रतिमाह!

ऐसे बनाये चटपटा अंकुरित नमकीन –

तो अब बात करते हैं की कैसे आप इस बिजनेस के लिए चटपटा अंकुरित नमकीन बना सकते हैं। अंकुरित नमकीन आप कई प्रकार के अनाज जैसे चना, खड़ी मुंग दाल, फल्ली दाने, मटर, मोठ, मेथी, गेहू, सोयाबीन आदि का बना सकते है। इन अनाज को आप फुला या उबाल ले ! और ये करने के बाद इसमें हल्का सा तेल, टमाटर, खीरा, गाजर, प्याज, धनिया, मिर्च, नमक आदि मसाले दाल कर फ़्राय कर ले ! आप चाहे तो कस्टमर की डिमांड को देखते हुए बिना फ़्राय करे भी अंकुरित नमकीन लोगो को दे सकते है। अब इसके बाद आप इसमें मुरमुरे, सेव इत्यादि भी दाल दे। ये करने के बाद अब आपका चटपटा अंकुरित नमकीन तैयार हो जाएगा।

अब आप इस नमकीन को लोगो को 10-15 रूपये में बेच सकते है, और काफी अच्छी कमाई कर सकते है। अगर आप और भी अच्छे अच्छे अंकुरित अनाज से सम्बंधित नमकीन बनाना चाहते है, तो आप Youtube पर वीडियो देख सकते है। Youtube पर आपको कई प्रकार के अंकुरित नमकीन बनाने से सम्बंधित वीडियो मिल जायेंगे। आप उन वीडियो को देख कर कई वेराइटी के नमकीन बना पायेंगे।

यह भी पड़े – बिना कुछ काम करे कमाये 10 हजार रू प्रतिमाह!

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular