Monday, July 4, 2022

Mutual Fund and RBI Bonds – म्यूच्यूअल फंड के रिश्क से बचना चाहते हैं, तो RBI की सिक्योरिटी के साथ करें सरकारी बांड में निवेश ! मिलेगा ग्यारंटी के साथ रिटर्न !

Mutual Fund and RBI Bonds

Mutual Fund and RBI Bonds, Mutual Fund, Investment, Bonds, RBI, Mutual Fund Vs Bonds,

Mutual Fund and RBI Bonds – यदि आप किसी ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहाँ ब्याज तो Mutual Fund के जैसा हो लेकिन Risk बिल्कुल भी न हो तो ऐसे में आप RBI Bonds और Government Securities मे इन्वेस्ट कर सकते है। RBI अभी हॉल ही में एक स्कीम लेकर आई है जिसके माध्यम से हम और आप जैसे आम Public भी Government Securities जैसे कि Bonds,Treasury Bills, Cash Management Bills (CMBs), Dated G-Secs, State Development Loans (SDLs) आदि में पैसा निवेश कर सकते है। 

आपको बता दे कि हाल ही में RBI ने RBI Retail Direct Scheme की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से अब हर कोई Share Market की तरह ही सरकारी Bonds में पैसा लगा सकता है और FD से भी ज्यादा ब्याज पा सकता है। सरकारी Bond में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हमारी पूंजी की सुरक्षा की पूरी गारंटी होती है। तो चलिए जानते है की कैसे आप RBI रिटेल डायरेक्ट स्कीम के जरिये सरकारी बांड्स में निवेश कर सकते है। 

RBI Retail Scheme क्या है

आप Share Market के काम करने का तरीका तो जानते ही होंगे। जब भी किसी Company को Business के लिए बहुत ज्यादा पूंजी की जरूरत होती है तो वह Loan लेने की जगह आम जनता से पैसा लेती है। इस पैसे के बदले जनता को उस Company के Shares मिलते हैं और इससे उनका मुनाफा होता है।

यह भी पड़े – एक बार सेटअप कर के छोड़ दे ! होती रहेंगी 10 हजार प्रतिमाह कमाई ! सरकार भी कर रही बिज़नेस को सपोर्ट !

ऐसा सरकार के साथ भी होता है कि जब विकास से संबंधित काम के लिए उसके पास पैसे नही होते तो ऐसे में केंद्र या राज्य सरकार Bond जारी करती है। इनके माध्यम से सरकार आम जनता से एक तरह का कर्ज लेती है, और तय समय के बाद सरकार यह पैसा को निश्चित ब्याज के साथ लोगों को वापस कर देती है। 

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

हर कोई कर सकता है, Govt Bonds में इन्वेस्ट –

पहले के समय में आम लोगो को बांड में इन्वेस्ट करने में कई प्रकार की समस्या आती थी। लेकिन RBI की नई स्कीम आने के बाद अब हर कोई व्यक्ति आसानी से Government Bond और Securities में इन्वेस्ट कर सकता है, और अपने इन्वेस्टमेंट पर काफी अच्छा रिटर्न कमा सकता है।

यह भी पड़े – जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू करे बैंक साथी के साथ बैंक सम्बंधित सेवाओं का यह बिज़नेस ! पार्ट टाइम होते रहेंगी लाखो में कमाई !

क्या सरकारी Bond में निवेश करना सुरक्षित है

सरकार हमे सुरक्षा की गारंटी देती है। जब हम किसी Private कंपनी के Share खरीदते है तो वहाँ सुरक्षा की गारंटी कम रहती है और पैसा डूबने के खतरा हमेशा रहता है, पर Government Bonds में किया गया निवेश पूरी तरह सुरक्षित है। Government कभी भी लोगो से कर्ज लेकर उन्हें धोखा नही देगी। इसीलिए निवेशक की लिहाज से देखे तो हर कोई Government Bond में निवेश करना चाहेगा क्योंकि ये Long Term Investment का एक बेहतरीन विकल्प है। 

Bonds में इन्वेस्ट करने के लिये ये डॉक्यूमेंट की होंगी जरुरत –

देश का हर नागरिक जिनके पास निम्न दस्तावेज है वो RBI Retail Direct Scheme के जरिये RBI Bonds और Govt Bonds में इन्वेस्ट कर सकता है।

  • किसी भी Bank का बचत।
  • PAN Card
  • वोटर आईडी या आधार कार्ड
  • Valid Email ID
  • Aadhaar Registered Mobile Number. 

यह भी पड़े – फ्लिपकार्ट ने लॉन्च किया नया ऐप ! घर बैठे रोज के कमा सकते हैं 3 हजार रूपए तक ! सिर्फ मोबाइल से करना होगा ये काम !

Govt Bond में Invest कैसे करें? 

तो यदि आप भी किसी सरकारी Bond में निवेश करना चाहते है, तो इसके लिये आपके पास रिटेल डायरेक्ट गिल्ट (RDG) Account होना चाहिये। अगर आपका अभी तक यह अकाउंट नहीं खुला है, और बांड में इन्वेस्ट करना चाहते है, तो ऐसे में आप निचे दिया Video देख सकते है। और वीडियो में बताये तरीके से RDG Account बना कर कई प्रकार के बांड में इन्वेस्ट कर काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

यह भी पड़े – फ्लिपकार्ट ने लॉन्च किया नया ऐप ! घर बैठे रोज के कमा सकते हैं 3 हजार रूपए तक ! सिर्फ मोबाइल से करना होगा ये काम !

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular