Monday, July 4, 2022

High Profit Business Idea : गाय के गोबर से करें ये अनोखा बिज़नेस ! कमाई होगी 3 लाख रूपए प्रति माह तक !

High Profit Business Idea

Cow Dung Relates Business Idea, Gobar Business Idea, Village Business Idea, Business Idea in Hindi

दोस्तों यदि आप ऐसे Business Idea की तलाश में है जो की लम्बे समय तक चल सकें, तो आज आपके लिए हम एक ऐसा Business Idea लेकर आए हैं, जो न सिर्फ एवरग्रीन Business है बल्कि इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा है। यदि आप इस Business में अच्छा काम करते है तो एक दिन ऐसा आएगा कि लोगो की डिमांड पूरा करते करते आप थक जायेगे लेकिन माँग बरकरार रहेगी। इसकी माँग हमेशा बनी रहती है। तो चलिए जानते हैं क्या है वो Business Idea. 

गोबर का उपयोग करके पैसा कमायें 

दोस्तों, आज के समय मे पशुपालक इस बात से काफी परेशान है कि दूध, घी, दही आदि तो बिक जाता है लेकिन पशुओं से मिलने वाले ढेर सारे गोबर का वो कुछ कर नही पाते। ऊपर से उसके Management में जगह और पैसे दोनो लगते हैं। 

यह समस्या उन लोगो की भी है जो शहर में पशु पालने की इच्छा तो रखते है लेकिन गोबर को कहा फेकेंगे इस डर से पशु नही रख पाते। ऐसे में आप इनके इस समस्या को हल करके गोबर से उत्पाद बना सकते है और इससे अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। 

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप गाय के गोबर बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, अन्य जानकारी, व मशीन लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

ऐसे गोबर की लकड़ी बनाकर पैसे कमायें

जैसा कि आज लकड़ी की उपलब्धता कम होती जा रही है। पूजन आदि कार्य के लिए शुध्द लकड़ी नही मिल पाती, ऐसे में गोबर की लड़की एक अच्छा विकल्प हो जाती है। गोबर को पूजा के लिए शुद्ध माना जाता है। इसके लिए गोबर की जरूरत होगी। यदि आप पशुपालक है और आपके पास करीब 20-25 पशु है. तब तो आपके पास गोबर की कमी नही होगी। 

पर यदि गोबर नही है तो ऐसे में आप किसी Dairy से संपर्क करके 1 रु. प्रति किलो या उससे भी कम के हिसाब से गोबर ले सकते है। लकड़ी बनाने के लिए गोबर के अलावा भूसा की जरूरत होगी। एक बार लकड़ी बन जाए फिर इन्हें आसानी से बाजार में 5 रु. प्रति किलो की दर से बेच सकते हैं। 

ऐसे गोबर से पानी और सूखा गोबर अलग करके पैसा कमाए

दोस्तों ऊपर हमने बात की गोबर से लकड़ी बनाने की। पर गोबर से और भी बहुत कुछ बनाया जा सकता है जिसकी Market में माँग है। जैसे कि आप चाहे तो गीले गोबर को सूखा गोबर में बदल सकते हैं फिर उसकी जैविक खाद बनाकर बेच सकते हैं। इसके अलावा सूखे गोबर से दीये, सैपलिंग पॉट बनाए जा सकते हैं। 

गोबर को सूखे गोबर में बदलने की प्रक्रिया में बहुत सारा गोबर का पानी निकलता है जो कि खेतो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस पानी को बेचकर भी पैसा कमाया जा सकता है। 

ऐसी मशीन जो गीले गोबर को सूखा गोबर में बदल देगी

गोबर से चाहे लकड़ी बनाना हो या उसे सूखा गोबर में बदलना हो, दोनो बिना Machine के संभव नही है। इसलिए इस काम के लिए Machine भी बाजार में उपलब्ध है। दोस्तों ऐसी ही Machine पटियाला, पंजाब के सन्नी बेचते हैं।

सनी जी के बारे में बता दे कि आज से कुछ साल पहले इन्होंने एक ऐसी Machine बनाई थी जिसकी मदद से गोबर की लकड़ी बनाई जा सकती है। जैसे कि इस मशीन के बारे में देश मे ख़बर फैली, 9000 लोगो ने इसे खरीद लिया और आज अपना Business कर रहे हैं। 

सनी जी ने फिर एक ऐसी मशीन बनाई है, जिससे आप एक घंटे में 1 टन तक सूखा गोबर पा सकते हैं। इसके लिए आपको गीला गोबर की जरूरत होगी, जिसे इस मशीन में डालना है। फिर यह Machine गोबर को बिलकुल सूखा गोबर में बदल देगी। 

अब आप सूखे गोबर को बेच सकते है. अलग अलग प्रोडक्ट्स बनाकर के या इसकी खाद बनाकर आप खुद बेच सकते हैं। नीचे Video जो की हमारे पार्टनर द्वारा बनाई गई है उसमें आप देख सकते है कि किस तरह से यह पूरा काम होगा।

सभी कामों के लिए अलग मशीने बनाई गई है। आप को जिस भी मशीन की जरूरत पड़े तो आप नीचे दिए गए इस फॉर्म को भरे और व्हाट्सप्प ग्रुप में जुड़ जाए। हम आपको मशीनों से जुडी सारी जानकारी दे देंगे और आपके एड्रेस तक पंहुचा देंगे।

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप गाये के गोबर बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, अन्य जानकारी, व मशीन लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

https://youtu.be/sHLvpVQiQmQ

ये भी पढ़ें –

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

Sanjay Pathekar
Sanjay Pathekarhttps://www.careerbhaskar.com/
हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular