Local Area Business Idea: घर से 5 हजार रूपए लगा कर शुरू करें ये बिजनेस ! कुछ ही समय में कमाने लगेंगे 1 लाख रूपए प्रति माह !

Local Area Business Idea

local area business idea of making herbal soap which we can sell in local market through retailers and wholesellers

आप क्या सोचेंगे? अगर में आपसे कहूं की ये एक ऐसा बिज़नेस है जिसको आप सिर्फ 5,000 रूपए की लागत से शुरू कर सकते है, और कुछ ही टाइम में हर महीने 50 हज़ार या 1 लाख से भी ज्यादा कमा सकते है। 

आपको यकीं नहीं होगा, सही ना?

लेकिन दोस्तों, आज में आपको ऐसे ही एक बिज़नेस के बारे में बताने जा रहा हूँ जो की most profitable business idea है, और काफी कम समय में आप उसको scalable business बना देंगे और काफी ज्यादा earning शुरू कर देंगे। 

तो कौन सा है ये बिज़नेस, कैसे शुरू कर सकते है, कितनी ज़मीन की आवश्यकता है, कितने इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होगी, ये बिज़नेस को शुरू करने के लिए कितने लोग चाहिए होंगे ?

ये सब सवालो के जवाब आपको मिलेंगे इस article में, इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए, और अंत में आपके लिए एक Bonus Tip भी है तो आपके लिए ये Business को एकदम आसान बना देगी। 

जानिये कौन सा है ये बिज़नेस?

ये soap manufacturing का small business है, जिसको आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं, और सिर्फ 5,000/- के शुरुवाती इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता है। 

मज़ेदार बात ये है की ये बिज़नेस आप अकेले भी शुरू कर सकते हो, आपको इसके लिए शुरुवाती समय में एक भी employee hire करने की आवश्यकता नहीं है, जिससे की आपको किसी को salary देने की कोई झंझट नहीं होगी। 

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप साबुन बनाने के बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, अन्य जानकारी, व मशीन लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

आपको Soap Manufacturing बिज़नेस क्यों करना चाहिए ?

आप ये सोच रहे होंगे की जब market में soaps के इतने सारे brands उपलब्ध हैं, तो उसमे आपका business कैसे चलेगा, आप कैसे इतनी बड़ी कंपनियों से मुकाबला कर पाएंगे, Right?

इसका जवाब है, आपका cost saving (लागत काम लगना) ही आपका सबसे बड़ा Plus Point है, क्योंकि Branded sops भी उतने ही investment में बनते है, जितने में आप बनाएंगे। 

लेकिन उनका marketing cost, unit setup cost, और बाकी सारे cost मिलकर उनको ये प्रोडक्ट्स customer को काफी high price में बेचना पड़ता है। 

जबकि आपको ये सब cost adjust नहीं करना है, और आप branded soaps से  भी अच्छी qualities के soaps उनसे काफी कम दाम में बेच सकते हो। 

इस वजह से आपका बिज़नेस काफी तेज़ी से Grow करेगा, और आप अच्छा प्रॉफिट भी कमा सकते हो, सिर्फ शुरुवाती समय में आपको अच्छे से मार्केटिंग करनी पड़ेगी। 

ये बिज़नेस आप घर से ही कर सकते हो, और sales भी घर से कर सकते हो, तो आप सोचिये की आपको कोई भी additional खर्चा करने की आवश्यकता नहीं है। 

Soap Making Business में Investment कितना लगेगा ?

Herbal Soap बनाने के लिए आपको जो materials की आवश्यकता पड़ेगी वो आपको market से काफी affordable rates में मिल जाते है, और आपको उनको process करके market में सिर्फ बेचना होता है। 

अगर हम बात करे herbal soap manufacture करने की तो आपको शुरुवाती समय में ज्यादा से ज्यादा 5,000 रुपयों की आवश्यकता पड़ेगी। 

पैकिंग चाहें तो आप खुद कर सकते हो, या फिर टाइम बचाकर production ज्यादा करने के लिए आप पैकिंग के काम को export कर सकते हो,आपको काफी कम दाम में vendors मिल जायेंगे जो आपके लिए packing कर देंगे। 

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप साबुन बनाने के बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, अन्य जानकारी, व मशीन लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

Soap Making Business में आपको किन-किन चीज़ों की आवश्यकता होगी ?

Herbal soap बनाने के लिए आपको कुछ चीज़ों की आवश्यकता होती है जैसे की soap के shape के लिए Shape Tray या Dye, Fragrances, Colors, Packaging Materials, Soap Material, Meld Care Kit आदि।

[यहाँ क्लिक करें- डिस्काउंट में प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए, साथ ही 150 रूपए सीधे बैंक अकाउंट में]

एक चीज़ जानकर आपको हैरानी होगी की herbal soap manufacturing शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के equipment की आवश्यकता नहीं है जिसके लिए आपको थोड़ा सा भी investment करना पड़े। 

ये soaps आप अपने घर से भी बना सकते हो। 

Soap Making Business की Marketing और Sales कैसे होगी ?

देखिये, बिज़नेस शुरू करना एक बार आसान काम है, लेकिन वो बिज़नेस को sustain करना (चलाए मान रहना) हर समय मुश्किल हो जाता है, और उसके लिए आपकी Sales होनी आवश्यक है, उसके लिए आपको अच्छी तरह से marketing भी करनी पड़ती है। 

आपको में ये सुझाव देता हूँ की आप अपने शुरुवाती समय में ज्यादा मुनाफा कमाने की जगह पर ज्यादा सेल्स पर ध्यान दें, सेल्स ज्यादा होगी तो मुनाफा अपने आप बढ़ जायेगा। 

इसके लिए आप होलसेल और रिटेल दोनों बिज़नेस कर सकते हैं। आप Ecommerce साइट जैसे की Amazon, Flipkart पर अपने बिज़नेस को retail selling के लिए list out करिये, और customers को affordable price में offer करें। 

होलसेल के लिए B2B साइट्स जैसे की IndiaMart, और TradeIndia पर अपने products को list out कीजिये। 

ये भी पढें-

Herbal Soap Manufacturing Business शुरू करने के लिए कितने लोग चाहिए ?

अगर आप ये सोच रहे है की दूसरे बिज़नेस की तरह आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए 10-15 लोगो की आवश्यकता पड़ेगी, तो मैं आपको बता दूँ की ये बिज़नेस के लिए शुरूआती समय में आपको किसी की भी आवश्यकता नहीं है। 

आप घरे से ही अकेले ये बिज़नेस को शुरू कर सकते हो, जिससे की आपका salary cost बच जायेगा, और आप customers को affordable price में आपका product offer कर सकेंगे जिससे की आपके customers जल्दी बढ़ेंगे। 

जब आपका business scalable हो जाए, तब आप production बढ़ाने के लिए team बना सकते हैं या फिर employees hire कर सकते है। 

Soap Making Business के लिए Bonus Tip 

अगर आपको ये नहीं पता की आपको कौन सा materials खरीदना चाहिए, कौनसी company से लेना चाहिए जो की आपको सबसे कम दाम में देगी, और इसका process क्या रहता है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। 

इसके लिए आप हमारे साथ जुड़ सकते है, जहाँ पर आपको पूरी किट provide की जाएगी और herbal soap manufacture करने की पूरी Training In Detail दी जाएगी। 

तो आज ही संपर्क करे और अपना खुद का Profitable Business Model Establish करें। 

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप साबुन बनाने के बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, अन्य जानकारी, व मशीन लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

Sanjay Pathekar

हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।

2 thoughts on “Local Area Business Idea: घर से 5 हजार रूपए लगा कर शुरू करें ये बिजनेस ! कुछ ही समय में कमाने लगेंगे 1 लाख रूपए प्रति माह !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close