Monday, July 4, 2022

Profitable Home Business Idea : गॉव में रहकर कमाना चाहते है लाखो रूपये ! तो शुरू करे यह बिज़नेस ! पहले दिन से ही कमाने लगेंगे हजारो रूपये !

Profitable Home Business Idea

Diya Making Business Idea, Kulhad Making Business Idea, Profitable Home Business Idea

अगर आप घर से ही बिज़नेस शुरू करके महीने के 50,000 से 60,000 रुपये कमाना चाहते है, तो इस Article को अंत तक पढ़िए। 

ऐसा कहा जाता है कि घर से बिज़नेस नहीं हो सकता, ये सही था लेकिन कुछ समय पहले तक, अभी के समय में बिज़नेस कोई barrier से बंधा हुआ नहीं है। 

आपके पास अगर शॉप  या मैन्युफैक्चरर यूनिट सेटअप करने का इन्वेस्टमेंट नहीं है, तो भी आप घर से ही बिज़नेस शुरू कर सकते हो, और काफी अच्छा revenue generate कर सकते हो। 

Diya और Kulhad Manufacturing Business From Home 

आज में आपको जो business from home बताने जा रहा हु, वह बिज़नेस है Diya और Kulhad manufacturing business जो की आप घर से भी कर सकते हो, और अगर आप unit का rent afford कर सकते हो, तो और भी अच्छी बात  है। 

ये एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी demand सिर्फ India में ही नहीं, पुरे विश्व में है, तो आइये जानते है की आप कैसे ये business शुरू कर सकते है। इसमें कितना investment है और कितना प्रॉफिट मार्जिन है। 

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप दीया और कुल्हड़ बनाने के बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, अन्य जानकारी, व मशीन लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

आपको ये बिज़नेस क्यों करना चाहिए ?

देखिये दीये और कुल्हड़ की डिमांड पुरे India में काफी ज्यादा है, और सिर्फ India में ही नहीं, लेकन पुरे विश्व में इस product की डिमांड बहुत ज्यादा है, और सामने supply उतना नहीं है। 

दूसरी बात ये की ये बिज़नेस को शुरू करने में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं है, ये बिज़नेस आप काफी कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हो। ये बिज़नेस small business idea in India की केटेगरी में आता है।

जब आपका बिज़नेस stable हो जाये, तब आप अपनी products विदेश में Export करके per month 1 लाख से भी ज्यादा रुपये कमा सकते हो। 

ये बिज़नेस आप छोटी सी जगह में भी शुरू कर सकते हो, और सबसे अच्छी बात ये है की ये बिज़नेस में इस्तेमाल होने वाले machines को चलाने के लिए आपको बिजली की आवश्यकता भी नहीं है। 

आपको products किस तरह तैयार करने है वो जानने के लिए आप Article के अंत में दिए गए video link पर click करके पूरा प्रोसेस जान सकते है। 

क्या ये Seasonal Business है ?

दीये की बिज़नेस को Seasonal बिज़नेस माना जाता है, और लोग मानते हैं की सिर्फ दिवाली के समय पर ही दिए की बिक्री होती है। 

लेकिन ऐसा नहीं है, ये सीजनल बिज़नेस नहीं हैं, और सिर्फ दिवाली के समय पर इसकी बिक्री होती है, ऐसा नहीं है। ऐसा कहा जा सकता है कि दिवाली के समय पर पुरे साल से सबसे ज्यादा बिक्री होती है। 

साथ में कुल्हड़ की डिमांड तो 12 महीने रहती है, चाय का बिज़नेस करने वाले लोग कुल्हड़ सबसे ज्यादा खरीदते है और उसका wholesale मार्किट भी है, जिसमे आप ज्यादा मात्रा में कुल्हड़ और दीये बेच सकते है। 

इसके अलावा India के हर एक state में ये प्रोडक्ट्स की अलग अलग समय पर high demand होती है जिसकी वजह से आपको पुरे साल sales मिलती रहती है। 

आप ये बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते हो ?

ये बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कुछ machines की आवश्यकता होगी, और साथ में कुछ raw materials और packaging मैटेरियल्स की, जिसकी जानकारी आप article के अंत में दिए गए video link को visit करके ले सकते हो। 

शुरुवाती समय में आप सिर्फ एक machine से ही start कर सकते  हो, आपको ज्यादा machines लेकर investment रोकने की आवश्यकता नहीं है। 

अगर manpower की बात करें तो आप सिर्फ 3-4 लोगो की team से भी ये बिज़नेस शुरू कर सकते हो, और जैसे जैसे आपकी sales बढ़ती है और बिज़नेस grow होता है, वैसे-वैसे आप machines और कर्मचारीओ की संख्या बढ़ा सकते हो। 

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप दीया और कुल्हड़ बनाने के बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, अन्य जानकारी, व मशीन लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

अगर आप regularly काम करते है तो एक मशीन से per day के 3,000 pieces बना सकते है, जो की बहुत ज्यादा है, और जितना ज्यादा प्रोडक्शन होगा उतना ही ज्यादा आपका revenue होगा। 

ये एक ऐसा बिज़नेस है जिसको शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का license लेने की आवश्यकता नहीं है, और इस बिज़नेस को आप कहीं पर भी शुरू कर सकते हो। 

Investment और Profit कितना होगा ?

कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले उसका potential जान लेना आवश्यक है, की उसमे investment और profit मार्जिन किनता है। 

इस बिज़नेस में investment आपके ऊपर depend करता है, की आप किस प्रकार की machines लगवाते  है, कौन सी मिटटी कहाँ से कितने दाम में purchase करते है। 

और अगर profit margin की बात करे तो, सब कुछ मिलाकर आपका एक कुल्हड़ या दिया 50 पैसे में तैयार होता है, जिसकी regular selling प्राइस 1.50 रुपये है, और एक दिन एक machine से आप लगभग 3000 दिए या कुल्हड़ बना सकते है, तो per day का आपका profit लगभग 2500/- से लेकर 3000/- तक का हो सकता है। 

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप दीया और कुल्हड़ बनाने के बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, अन्य जानकारी, व मशीन लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

Clay Cutting Machine- 29000 रूपए  

Diya Machine- 27000 रूपए

Raw Material- Depends on You (fill the google form for more info)

Packaging Expense- Depends on You (fill the google form for more info)

Bonus Information  

अगर आपको Machines में invest नहीं करना है, और आप चाहते है की आपके लिए manufacturer आपका product ready करे और आपको delivery करें ताकी आप उसको अपने rates में market में बेच सके, तो अंत में दिए गए गूगल फॉर्म में आप request कर सकते है और व्हाट्सप्प ग्रुप में जुड़ कर अधिक जानकारी ले सकते हैं।

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप दीया और कुल्हड़ बनाने के बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, अन्य जानकारी, व मशीन लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

Sanjay Pathekar
Sanjay Pathekarhttps://www.careerbhaskar.com/
हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular