Saturday, June 25, 2022

Mobile Lost Trick: आपका मोबाइल गिर जाने पर या चोरी हो जाने पर तुरंत करें ये 5 चीज़ें ! वरना हो सकता है भारी नुकसान !

Mobile Lost Trick

mobile kho jaane ya gir jaane par aapko ye 5 cheezein jaroor karni chahiye

जब भी हमारा मोबाइल खो जाता है तो हम तुरंत panic हो जाते हैं, और हम ये सोचने लग जाते हो की कहाँ गिरा होगा? किसी ने चोरी कर लिया होगा? या फिर मैं कहीं भूल तो नहीं गया? वगेरा वगेरा… 

आज के समय में भी इंडिया में काफी लोग ऐसे है जिनको ये नहीं पता की कभी अगर मोबाइल चोरी हो जाता है तो उनको तुरंत क्या करना चाहिए और कौन कौन से steps follow करने चाहिए। (Mobile Chori Hone Par Kya Kare)

वो ये सोचते है, ठीक है, अभी क्या कर सकते है, mobile और सिमकार्ड़ दोनों नया ले लेंगे। लेकिन आपको मालूम होना चाहिए की मोबाइल गिरने पर क्या करें?

अगर आप भी ऐसा करते हो, तो आपको एक चीज़ ध्यान रखने जैसी है की फ़ोन खो जाने पर उस पर ध्यान ना देकर आप Future में बड़ी problem में फस सकते हो। 

अगर ऐसा है, तो आपको mobile चोरी हो जाने पर क्या करना चाहिए? जानते है Step By Step!

Don’t Panic 

जब हमारा मोबाइल चोरी हो जाता है या खो जाता है, तो हम बहुत ज्यादा टेंशन में हो जाते हैं, और दिमाग काम करना बंद कर देता है, और जो याद होता है वो भी कभी-कभी भूल जाते है। 

आपको ज़रा सा भी panic नहीं होना है, शांत मन से सोचना है की लास्ट कुछ घंटो में आप कहाँ-कहाँ गए थे, आपने आपका मोबाइल कहाँ-कहाँ रखा था, कहाँ-कहाँ use किया था। 

उसके बाद आपको किसी और मोबाइल से अपने मोबाइल नंबर पर कॉल करना है, अगर रिंग बज रही है मतलब आपका मोबाइल कोई जगह पर गिर गया है, और हो सकता है की आसपास ही हो। 

इस लीये आप लास्ट कुछ घंटो में जिस जिस जगह पर जाकर आये है, वहां पर जाकर आप चेक कर सकते है। 

और अगर घंटी नहीं बज रही है और switch off आ रहा है, इसका अर्थ है आपका mobile चोरी हो गया है, और अभी आपको मोबाइल कोई भी जगह पर ढूढ़कर कोई फायदा नहीं होने वाला है। 

इस case में आपको next step follow करना है। 

Sim को Block कर दीजिये 

बहुत सारे लोग मोबाइल चोरी हो जाने के बाद सिम कार्ड को ब्लॉक नहीं करवाते , या तो वो भूल जाते है या फिर नज़रअंदाज़ कर देते है, जो की एक बहुत ही बड़ी गलती है। 

जब भी आपको लगे की आपका मोबाइल चोरी हो गया है, और फिर से कहीं पर भी नहीं मिलने वाला तो सबसे पहला काम सिम कार्ड ब्लॉक करवाने का कीजिये। 

आपको सिम कार्ड क्यों ब्लॉक करना चाहिए? क्योंकि आपका मोबाइल नंबर कई सारे accounts से connected होता है, जैसे की आपका फेसबुक अकाउंट, twitter account से, gmail account से, बैंक अकाउंट से, और कई अकाउंट से। 

आपको पता ही है की सिमकार्ड और सिम नंबर एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट और सेंसटिव चीज़ है, और वो अगर किसी unknown व्यक्ति के हाथ में चला गया तो वो उसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है। 

सब से पहले आपके सिमकार्ड ऑपरेटर के कस्टमर केयर में कॉल कीजिये और अपने सिमकार्ड को ब्लॉक करवा दीजिये।

ये सबसे इम्पोर्टेन्ट step है जो आपको मोबाइल खो जाने के बाद सबसे पहले follow करना है। 

Find My Device Website का इस्तेमाल कीजिये  

अगर आपका mobile Android था, तो आपको यहाँ पर Find my Device Function का इस्तेमाल करना है, और अगर आपका फ़ोन iOS था तो आपको FInd My Feature का इस्तेमाल करना है। 

ये बहुत ही advanced features है जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन को लॉक कर सकते हो, Erase कर सकते हो ताकि कोई आपकी personal information ना देख सके, और आप फ़ोन की Last Location भी देख सकते हो। 

इसके लिए आपको Google में “Find My Device” search करना है, और जो भी first link आता है उसके ऊपर click करना है, और जो Id आपने अपने mobile में डाली थी, वही Id यहाँ पर डालनी है, तो आपको last location मिल जायेगा। लेकिन शर्त ये रहेगी की आपके मोबाइल इंटरनेट ऑन होना चाहिए। 

अगर आपने अपने मोबाइल में lock नहीं लगाया था, तो यहाँ से आप अपने फ़ोन में लॉक भी लगा सकते हो, और चाहो तो मोबाइल का सारा डाटा erase भी कर सकते हो  और डाटा को protect कर सकते हो। 

आपका मोबाइल तो आपको नहीं मिलेगा लेकिन अगर उसमे आपका कोई sensitive डाटा है तो उसको कोई और एक्सेस नहीं कर पायेगा। यदि आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्ट होगा तो ये सब काम तुरंत होते जाएगा अन्यथा जैसे ही मोबाइल से कोई इंटरनेट कनेक्ट करेगा तो आपका मोबाइल पूरी तरह से लॉक हो जाएगा। 

Block IMEI Number 

IMEI number ब्लॉक नहीं करवाने की वजह से भी आपके mobile का misuse हो सकता है, और आप फस सकते हो। 

क्योंकि एक बार IMEI नंबर ब्लॉक करवाने के बाद कोई भी आपके मोबाइल में दूसरा सिमकार्ड डालकर उसका इस्तेमाल नहीं कर पायेगा। 

इसके लिए आपको https://ceir.gov.in पर जाना है, और वहां पर आप अपने चोरी हुए मोबाइल का IMEI number ब्लॉक करा सकते हो। IMEI नंबर आपके मोबाइल के डब्बे के साथ और बिल के साथ आता है। 

लेकिन इसके पहले आपको FIR दर्ज करवाना होगा, और वो FIR का आपको एक नंबर दिया जायेगा, जो आपको website पर एंटर करना है, और उसके बाद आप आगे का process कर पाएंगे।

दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की कैसे आप अपने मोबाइल के गिर जाने पर या खो जाने पर कुछ जरूरी सावधानियां बरत सकते हैं। इससे आपको फ्यूचर में मुसीबतें नहीं झेलनी पड़ेगी। ऐसे ही उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे व्हाट्सप्प व टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ सकते हैं।

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

Sanjay Pathekar
Sanjay Pathekarhttps://www.careerbhaskar.com/
हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular