Google Business Idea: गूगल पर फ्री में करें ये काम और कमाएं 50 हजार रुपए प्रति माह !

Google Business Profile Idea

Earn money by using google business profile, earn from google my business listing

इस आर्टिकल में हम जानेंगे की कैसे आप गूगल के एक फ्री टूल का इस्तेमाल करके काफी अच्छी earning generate कर सकते हैं। 

इस फ्री टूल की खासियत यह है कि इसकी मदद से आप अपना एक ऑनलाइन बिज़नेस सेटअप खड़ा कर सकते हैं, और वो भी बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट से। 

इस आर्टिकल में बताया जा रहा तरीका पूरी तरह से सुरक्षित और परखा (Fully trusted and tested) हुआ है जिससे India में काफी लोग अच्छी earning कर भी रहे है। 

अगर आप भी अपना एक successful online business setup करना चाहते हैं तो इस article को अंत तक ध्यान से पढ़िए, जिसमें आपको सब tricks और steps की information मिलेगी। 

कौन सा है Google का ये टूल ?

इस टूल का नाम है Google My Business. हालाँकि अब इसको Google Business Profile के नाम से जाना जाएगा। गूगल ने हाल ही में इसका नाम बदला है।

इस टूल का नाम सुनकर ये प्रतीत होता है कि ये टूल सिर्फ बिज़नेस कर रहे लोगो के लिए ही होगा। लेकिन मैं आपको बता दूँ की ऐसा बिलकुल नहीं है, दुनिया का कोई भी व्यक्ति इस टूल का इस्तेमाल कर सकता है, और बहुत ही Low Investment के साथ अपना successful business model setup कर सकता है। 

इसके लिए किसी भी प्रकार की डिग्री, qualification, और किसी भी प्रकार के certificate की आवश्यकता नहीं है, इस टूल का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है,  चाहे आप housewife हो, या student, या फिर working woman हो, आप इस टूल का इस्तेमाल कर सकते हो, और ये टूल 100% फ्री है। 

लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए की Google Business Profile को कैसे इस्तेमाल करना है, और किस तरह दूसरों से पैसे कमाने है। 

Google My Business क्या है ? | Google Business Profile क्या है ?

Google My Business के क्या फायदे है, और कैसे उससे आप पैसे कमा सकते हो, वो जानने के लिए आपको पहले यह जानना आवश्यक है की Google My Business क्या है। 

Google My Business एक ऐसा टूल है जिसमें आप अपने दुकान, शोरूम के Products list कर सकते हैं या फिर यदि आप ac repair, plumbing आदि कई तरह की Services कस्टमर्स को देते है तो ये सब भी आप गूगल पर लिस्ट कर सकते हैं।

ये सब करके आप अपने बिज़नेस को अपने लोकल एरिया की public में promote कर सकते हैं।

मान लीजिये आपकी Gujarat के Halol शहर में बच्चों के कपड़ों की दुकान है जिसका नाम “HC Kids Boutique” है। तो आप अपने दुकान की लोकेशन, पिन कोड, मोबाइल नंबर, दुकान खुलने का टाइम, कपड़ो की वैरायटी, कपड़ो के फोटो, दुकान के फोटो सब यहाँ लिस्ट कर सकते हो। अब जब भी कोई हलोल, गुजरात में सर्च करेगा “Best Kids Clothes Shop Near Me” or “Best Clothes Shop for kids in Halol, Gujarat” तो गूगल फ्री में उन कस्टमर्स को आपकी दुकान का नाम दिखाएगा। इसकी वजह से आपकी दुकान पर ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आएगा।

यहाँ क्लिक करें- यदि आप ऐसे ही नए बिज़नेस आईडिया और कम समय में पैसे कमाने के टिप्स जानना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।  

ठीक इसी तरह से आप TV, AC, Fridge, R.O ठीक करने वाले हो या और कुछ तो आप अपने बारे में जानकारी गूगल को दे सकते हैं जिससे जब भी कोई गूगल से इनसे सम्बंधित परेशानी पूछेगा तो गूगल उसको आपका नाम बताएगा।

Product Listing in Google Business Profile

Google My Business में Product Listing का feature होता है, जिसकी मदद से आप अपनी Product GMB में additional details के साथ लिस्ट कर सकते हो। 

मान लीजिये की आपका restaurant का business है, और आपके पास उस रेस्टोरेंट के लिए website भी है। आप चाहते हैं कि जब भी कोई यूजर को आपके restaurant की डिटेल्स दिखें तो उसमे website का ऑप्शन भी आये जिसके ऊपर क्लिक करके यूजर और ज्यादा इनफार्मेशन ले सके। ये चीज़ आप गूगल लिस्टंग में कर सकते है। 

Next, आप चाहते हो कि जिसको भी आपके restaurant की details गूगल में दिखें, उसको वहां पर table book करने का ऑप्शन भी मिलें, तो यह भी गूगल लिस्ट के feature के मदद से हो सकता है। 

आप वहां पर कोई भी डिटेल्स insert कर सकते हो जो आप यूजर यानी कस्टमर को दिखाना चाहते हो। आप अपना मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, व्हाट्सप्प नंबर, और हर प्रकार की डिटेल्स लिस्टिंग कर सकते हो। 

गूगल माय बिज़नेस का एक सबसे बड़ा बेनिफिट यह है की कस्टमर को उसके करंट लोकेशन से आपकी शॉप का लोकेशन भी दिखाया जाता है ताकि वो आसानी से आपके लोकेशन पर पहुंच सके। 

Google business में कैसे registration करना है और किस तरह सेटअप करना है। ये सब के लिए हम आपको सबसे अंत में वीडियो भी दिखाएंगे।

यहाँ क्लिक करें- यदि आप ऐसे ही नए बिज़नेस आईडिया और कम समय में पैसे कमाने के टिप्स जानना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।  

आप सोच रहे होंगे की मैं जो समझाया उसके लिए तो बिज़नेस होना आवश्यक है, तो मैंने शुरुवात में यह क्यों बताया की अगर आपके पास कोई बिज़नेस नहीं है तो भी आप गूगल माय बिज़नेस से काफी अच्छी earning कर सकते हो?

आइये जानते है कि ऐसा कैसे संभव होगा। 

कैसे बिना Business के Google Business Profile से पैसे कमाएं?

आपको यह समझ में आ गया है कि गूगल माय बिज़नेस क्या है, और कैसे काम करता है, अभी ये समझते है की आप बिना investment किये इससे कैसे पैसे कमा सकते है और आपको इसके लिए क्या करना होगा। 

इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से काम कर सकते हो, लेकिन आपको शुरुआत offline तरीके से ही करनी है। 

आपको अपने आसपास (nearby area) एरिया के businesses को कवर करना है, और उनको यह बताना है कि आप किस तरह उनका बिज़नेस online ले जाकर उनकी मदद कर सकते हैं। अभी उनको जितने customers मिल रहे हैं, उससे भी 2-3 गुना customers आप लाकर दे सकते हो, और बदले में आप उनसे nominal charges लेंगे। 

यहाँ पर आपको ये याद रखना चाहिए की गूगल माय बिज़नेस तो फ्री सर्विस है, यानी की आपको कुछ भी इन्वेस्ट नहीं करना है, आपको उस बिज़नेस को ऑनलाइन कस्टमर्स provide करने है, और बदले में fees लेनी है, ये काम आप शुरुवाती समय में बहुत ही कम और affordable rate में कर सकते हो। 

यहाँ क्लिक करें- यदि आप ऐसे ही नए बिज़नेस आईडिया और कम समय में पैसे कमाने के टिप्स जानना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।  

इससे आपका  portfolio build और next customers को बताने के लिए आपके पास successful results भी होंगे, और आप इससे last वाले customer से थोड़ा ज्यादा चार्ज भी कर सकते हो। 

जैसे ही आप गूगल बिज़नेस प्रोफाइल में expert हो जाए, उसके बाद आप अपनी खुद की website शुरू कीजिये और उसमे आप बताइये की आप कैसे बिज़नेस मेन के लिए उनकी sales और customers बढ़ा सकते हैं। 

Google Business Profile को चलाना कहाँ से सीखें ?

दोस्तों, में आपको यूट्यूब का एक ऐसा चैनल बता रहा हूँ जहाँ आप गूगल बिज़नेस प्रोफाइल से जुडी सारी जानकारी अच्छे से जान पाएंगे। इनका नाम अमित तिवारी है जो की यूट्यूब पर Google Business Profile, SEO, Business Marketing से जुडी अच्छी अच्छी वीडियो डालते रहते हैं।

यदि आपने थोड़े दिन दे कर इस स्किल को सीख लिया तो आप आने वाले टाइम में इससे अच्छा बिज़नेस कर पाएंगे। जैसा की आपको पता है आजकल किसी को कुछ भी जानना होता है तो वह सबसे पहले गूगल से ही पूछता है। ऐसे में इस स्किल की डिमांड आने वाले टाइम में बढ़ते ही जानी है। एक बात का आपको विशेष ध्यान रखना है कि ऑनलाइन चीज़ें काफी ज्यादा तेज़ी से बदलती रहती हैं ऐसे में आपको अपने नॉलेज का लेवल बढ़ाते रहना पड़ेगा।

Google My Business अब हुआ Google Business Profile 2022

यहाँ क्लिक करें- यदि आप ऐसे ही नए बिज़नेस आईडिया और कम समय में पैसे कमाने के टिप्स जानना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।  

Local SEO क्या है ?

Google Business Profile Insights क्या है ?

यहाँ क्लिक करें- यदि आप ऐसे ही नए बिज़नेस आईडिया और कम समय में पैसे कमाने के टिप्स जानना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।  

गूगल बिज़नेस प्रोफाइल में मल्टीप्ल लोकेशंस कैसे जोड़ें ?

Lockdown में Local SEO?

यहाँ क्लिक करें- यदि आप ऐसे ही नए बिज़नेस आईडिया और कम समय में पैसे कमाने के टिप्स जानना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।  

Sanjay Pathekar

हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.