Monday, July 4, 2022

High Margin Business Idea: प्रतिमाह 3 लाख कमाकर देगा ये बिज़नेस ! इस तरह से करें पूरा सेटअप !

High Margin Business Idea

High margin business idea in hindi, Business From Home, manufacturing business idea, chatpate kurkure business idea
Image Credits- Aayiye Kamaate Hai

क्या होगा अगर मैं आपको कहूँ कि आपके पास ऐसा एक बिज़नेस है जो आपको हर महीने 3 लाख से भी ज्यादा कमाकर दे सकता है?
और उसमे आपको Prime Location की भी आवश्यकता नहीं है, आप अपने घर में या घर के नज़दीक में भी कोई भी जगह किराये पर लेकर इसे शुरू कर सकते हैं। 

जी हाँ, आज हम ऐसे ही एक बिज़नेस के बारे में बात करने वाले हैं जो आपको हर महीने कम से कम 3 लाख रुपये कमा कर देगा, और अगर आप ज्यादा creative हो तो आप 4 लाख या 6 लाख per month भी कमा सकते हो। 

वैसे देखा जाए तो business करना आसान नहीं होता, लेकिन अगर आप एक perfect business idea ढूंढ़कर उसपर अमल करते हैं, और strategically execute करते हैं, तो आपको सफलता मिलती ही है। 

आज हम जो बिज़नेस के बारे में जानने वाले हैं, वो एक प्रकार का फ़ूड बिज़नेस है जो खास बच्चों को target करके किया जाता है, यानी की आपके बिज़नेस की product छोटे बच्चों को ध्यान में रखकर तैयार की जाती है। 

तो आइये जानते है, कौनसा है ये बिज़नेस, इसमें लागत कितनी लगती है, कितना प्रॉफिट है, और ये बिज़नेस करते कैसे हैं। 

जानिए कौनसा है ये बिज़नेस 

आज हम जो बिज़नेस के बारे में जानने वाले है, वह बिज़नेस है, चटपटे पंगोले, कटोरी और कुरकुरे का बिज़नेस। जो की बच्चों की favorite food item है। 

इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास थोड़ी बड़ी जगह होनी आवश्यक है, raw material के लिए मक्का, food color, oil, मसाले, और इसके साथ-साथ बिजली का constant flow होना आवश्यक है। 

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप चटपटे कुरकुरे और कटोरी बनाने के बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, मशीन व अन्य जानकारी लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

अगर आप के एरिया में बिजली का आना जाना लगा रहता है, तो आपके लिए मेरा suggestion है की आप इस बिज़नेस का unit ऐसी जगह पर स्थापित करें जहाँ पर बिजली का प्रॉब्लम ना हो। 

साथ में आपको 4-5 कारीगर की ज़रूरत होगी, जो processing और food packaging का काम करेंगे, और एक operator की आवश्यकता होगी जो की सारी मशीने operate कर सकें। 

Investment और Profit कितना होगा 

Investment की बात करें, तो इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको जो मशीने चाहिए होगी,  उसकी लागत 6.50 लाख रुपये के आसपास है, और raw materials का खर्चा आपके ऊपर निर्भर करता है की आप per day कितना production कर रहे हैं। 

उसके अलावा employees और operator की salary आपको maintain करनी  है,और बिजली का बिल। 

ये फ़ूड आइटम आपको pack करके बेचनी होती है, इसलिए आपको इसके लिए packaging materials का खर्चा भी होगा जो की बहुत ही minimal यानि की ना की बराबर होता है।  

Profit की बात करें तो इस बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन लगभग 25% से लेकर 30% तक का है, हालाँकि आप manufacturer हैं इसलिए आपका product bulk में ही sell होगा, जिससे आपका overall profit काफी ज्यादा  होगा। 

शुरूआत के समय में आप एक दिन के 1,000/- से 1,500/- का  profit generate कर सकते हैं, जो की धीरे-धीरे बढ़ता रहता है, और  maximum profit की कोई limit नहीं है, आप जितना strategic काम करेंगे उतना ही आपका profit बढ़ता जायेगा। 

यह भी पड़े – 

मार्केटिंग का तरीका

कोई भी नया बिज़नेस हो, उसकी products तब तक कोई नहीं जानता जब तक उसका manufacturer उसके बारे में लोगों को नहीं बताता। 

आपको भी इसके लिए अच्छी तरह से marketing करनी होगी। अभी के समय में Digital marketing यानी की online marketing सब से best है। 

लेकिन, आपको यह नहीं करना है, आपको पहले लोकल मार्केटिंग करनी है, यानी की पहले अपने लोकल एरिया को कवर करना है, आपके आसपास की छोटी दुकाने, superstores, और malls में पहले अपनी products बेचनी है, वहां से ज्यादा ऑर्डर्स लेने है, उसके बाद धीरे धीरे आपको बिज़नेस बढ़ाना है। 

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप चटपटे कुरकुरे और कटोरी बनाने के बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, मशीन व अन्य जानकारी लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

इसमें आप एक काम और सकते हैं वो ये कि आप अपने पैकेट्स को अच्छे से प्रिंट करवा सकते हैं। क्यूंकि ज्यादातर बच्चों को बहार से चीज़ें अच्छी लगनी चाहिए।

बिज़नेस करने में क्या-क्या दिक्कते आएगी ?

अगर profit अच्छा है, तो दिक्कते भी होती है, इस बिज़नेस में आपको शायद कुछ दिक्कते आ सकती है जैसे की कारीगर ना मिलना, अच्छा operator ना मिलना।

लेकिन उसके लिए आप companies को contact कर सकते हैं, जो आपको अच्छे कारीगर और operators provide करने में मदद कर सकते है। 

ये हो सकता है कि शुरुवाती समय में आपको ज्यादा ऑर्डर्स ना मिलें, और लगभग नहीं मिलेंगे क्योंकि आपका product trusted नहीं गिना जाता, और ना ही आपकी कोई brand value होती है, लेकिन आपको छोटे orders के साथ भी बिज़नेस शुरू रखना है। 

और वैसे भी आपको पता ही होगा कि कोई भी बिज़नेस set होने के लिए 999 days लेता है, अगर आप ज्यादा लगन से काम करते हैं तो उससे भी जल्दी बिज़नेस सेट हो जाता है। 

माल बनाने की प्रक्रिया

पूरा प्रोसेस कैसे होता है, वो निचे दी गई वीडियो में बताया गया है, अगर आप मशीन को खरीदना चाहते है, बिज़नेस से जुडी अन्य जानकारी व ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए फॉर्म को भरें उसके बाद आपको हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप में जोड़ लिया जाएगा।

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप चटपटे कुरकुरे और कटोरी बनाने के बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, मशीन व अन्य जानकारी लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

यह भी पड़े – 

Sanjay Pathekar
Sanjay Pathekarhttps://www.careerbhaskar.com/
हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular