Local Area Business Idea: दिन की कमाई 3 हज़ार ! घर के पास से ही करें ये Food Item का बिज़नेस ! आपके पास आएंगे मोमोस-चाट वालों से भी ज्यादा ग्राहक !

Local Area Business Idea

Local Area Business Idea, Street Food business idea, onion flower business idea, momos business
Image Credits- @AayiyeKamaateHai

भारत में ऐसे कई बिज़नेस हैं जो बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में हमें काफी ज्यादा revenue देते है, लेकिन प्रॉब्लम यह है कि काफी सारे लोगो को यह businesses के बारे में पता ही नहीं होता। 

बिज़नेस का नाम सुनते ही लोग यह सोचने लगते है कि कम से कम 2-3 लाख रूपये का इन्वेस्टमेंट होगा, ये लाइसेंस वो लाइसेंस लेना होगा, और काफी सारा प्रोसेस फॉलो करना होगा। 

लेकिन क्या आपको पता है, कुछ businesses ऐसे भी है जो कि बहुत ही कम लागत से शुरू हो सकते है, और आपको प्रॉफिट भी काफी अच्छा देते है। 

लेकिन आपको उसके बारे में पता होना आवश्यक है, हमारी साइट ऐसे businesses को हमेशा आपके लिए Explore करती रहती है। 

आज भी हम आपको ऐसे ही एक बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप सिर्फ और सिर्फ 17,000/- रुपये से शुरू कर सकते हो, और महीने के कम से कम 50 हज़ार रुपये कमा सकते हो। 

एक बात और बताना चाहूंगा की किसी भी बिज़नेस के maxiumum profit की कोई limit नहीं होती, आप जितने अच्छे तरीके से काम करते है, उतना ज्यादा आपका प्रॉफिट बनता है। 

तो आईये जानते है कौन सा है वो बिज़नेस ?

कौन सा है वह बिज़नेस?

यह business एकदम नया बिज़नेस है, अर्थात इस बिज़नेस का concept एकदम नया है, और आपने शायद ही ऐसा बिज़नेस देखा होगा। 

भारत में लोग खाने के बहुत शौक़ीन है, और अगर आप उनको कोई नई खाने की आइटम देते हैं तो वो तब तक खाते है जब तक वो पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हो जाते, और भारत एक ऐसा देश है जहाँ पर लोग कितना भी खा लें, कभी satisfied नहीं होते। आज का बिज़नेस फ़ूड आइटम पर ही बेस्ड है। 

जी हाँ, ये जो बिज़नेस है, वो है Onion Flower का बिज़नेस, और में sure हूँ की आप भी ये शब्द पहली बार सुन रहे हैं। 

इस बिज़नेस में आपको सिर्फ 2 machines, और कुछ raw materials की आवश्यकता है जो आप इस article में आगे जानेंगे। 

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप Onion Flower बनाने के बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, मशीन व अन्य जानकारी लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

उसके अलावा आपको सिर्फ एक small stall (छोटी दुकान या ठेला) का setup करना होता है, जो आप बहुत ही कम investment में कर सकते हैं, और अगर आपको stall नहीं करना है, तो आप अलग-अलग जगह जैसे की restaurants, caterings, और hotels में भी इनको regularly provide करके काफी तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। 

Onion Flower क्या होता है?

इस डिश को अनियन फ्लावर का नाम इसलिए दिया है क्यूंकि इसमें प्याज़ को बड़े अच्छे तरीके से एक फूल के शेप में काटा जाता है। जिसके बाद इसको बेसन के घोल में लपेट थे हैं। स्वादानुसार नमक मिर्च और अन्य मसाले मिलाने के बाद इसको गरमा गर्म तेल में तला जाता है जब तक की ये पूरे ब्राउन रंग का नहीं हो जाता। अच्छी तरह से सिखने के बाद ये बहुत ही कुरकुरा हो जाता है। त्यार है आपका गरमा गर्म onion flower अब आप इसे चटनी के साथ खा सकते हैं।

यह भी पड़े –

Raw Material और Machinery 

इस बिज़नेस में आपको 2 machines की आवश्यता होगी, fry machine और cutter machine. 

Raw material के लिए आपको तेल, नमक, बेसन, और प्याज, और चाट मसाला चाहिए होगा।

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप Onion Flower बनाने के बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, मशीन व अन्य जानकारी लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

उसके बाद आपको उसको process करना होता है, जो आप आर्टिकल के अंत में दी गई वीडियो देख कर सीख सकते हैं की इसको बनाते कैसे है। हुआ ना एकदम सिंपल और easy business ?

आप Customers कैसे लाएंगे ?

बिज़नेस है तो customers तो आपको चाहिए ही चाहिए, और वो आप कई तरह से ला सकते हो। 

पहला है, walk-in customer. 

यानी की आपकी shop पर आने वाला customer. इसके लिए आपको एक स्टाल ओपन करना होगा, लेकिन जगह का चुनाव आपको काफी ध्यान से करना है। 

आपको ऐसी जगह पर stall लगाना है जहाँ public का आना जाना सबसे ज्यादा हो, और आप उनको आपकी product serve कर सकें। 

दूसरा तरीका है, dealing करके regularly order process करना और delivery करना। 

जी हाँ, आप अपनी products restaurants, hotels, canteens, catering services, और hospitals जैसी शाखाओ में बता सकते हो, और उनसे regular basis पर order कर सकते हो, जिससे आपका income secured रहता है। 

इस छोटी सी दिखने वाली चीज़ का profit उतना ही बड़ा है। 

आपको मालूम होगा जब मोमोस नया नया आया था तो लोगो ने उसको खूब पसंद किया था और आज भी करते हैं। इसमें गौर करने वाली बात ये है कि कई लोगो ने इस नई चीज़ को टेस्ट किया और मार्किट में ले आये। आज के समय में जो लोग भी मोमोस बेचते हैं वह काफी मुनाफा कमाते हैं। बस दोस्तों आपको भी सही टाइम पर सही बिज़नेस को शुरू करना चाहिए।

Investment और Profit का गणित

अगर आप सोच रहे हैं कि इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको काफी ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा तो आप गलत सोच रहे हैं। 

ये दोनों machines जो मैंने आपको ऊपर बताई, उनका टोटल कॉस्ट सिर्फ 17,000/- रुपये है, और थोड़ा बहुत आपको raw material लेना होगा। 

यानी की आप मैक्सिमम 19,000/- में ये बिज़नेस शुरू कर सकते है। 

अगर बात करें प्रॉफिट की तो आपके एक onion flower की making cost 5/- रुपये होती है, जिसकी selling price 20/- minimum है, यानी की 15/- रुपये per piece का profit. 

इस बिज़नेस की एक और मजेदार बात यह है कि आपको इसके लिए पुरे दिन भी काम नहीं करना है, आप दिन में 2 घंटे और शाम को 2-3 घंटे काम करके भी पुरे दिन की लगभग 100-200 onion flowers बेच सकते हो, और दिन के 2,000 से 3,000 रुपये आराम से कमा सकते हैं, और आप regularly orders supply करेंगे, उसका revenue अलग से। 

आपकी कितनी sales होगी वो depend करता है की आप किस प्रकार के location का चुनाव करते हैं। मेरी मानिये तो दोस्तों आप इसे उस एरिया में स्टार्ट कर सकते हैं जहाँ पहले से ही चाट, मोमोस, डोसा आदि के ठेले लगते हैं।

यदि आप इन मशीन, बिज़नेस से जुडी अन्य जानकारी जानना चाहते हैं तो अपनी इनफार्मेशन नीचे दिए गए फॉर्म में भरें।

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप Onion Flower बनाने के बिजनेस से जुड़ी ट्रेनिंग, मशीन व अन्य जानकारी लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

अनियन फ्लावर क्या है, कैसे बनता है, कैसा दिखता है? इन सब के लिए आपको नीचे दिया गया वीडियो देखना चाहिए। जो की हमारे पार्टनर द्वारा बनाया गया है।

यह भी पड़े – 

Sanjay Pathekar

हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close