E Sharm Card Pension Scheme – आपको भी यह मैसेज आया है, तो मिलने वाली है, 3000 रू प्रतिमाह पेंशन ! ई श्रम कार्ड धारी ऐसे करे पेंशन पाने के लिये आवेदन !

E Sharm Card Pension Scheme

E Sharm Card Pension Scheme, E Sharm Card, PM Mandhan Yojna, Yojna, Pradhan Mantri Mandhan Yojna, E Shram Card Pension,

E Sharm Card Pension Scheme – अभी एक दो दिनों से लगभग सभी लोगो के मोबाइल में ई श्रम पोर्टल की मदद से एक मैसेज भेजा जा रहा है, और मैसेज में बताया जा रहा है, की ई श्रम कार्ड धारी प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिये आवेदन कर के 3 हजार रूपये प्रतिमाह पेंशन पा सकते है।

पर ऐसे कई लोग है, जिन्हे यह मैसेज आया है, पर उन्हें पता नहीं है, की इस पेंशन का लाभ लेने के लिए कैसे आवेदन करना है। तो इसी को देखते हुए आज हम आपके लिये यह पोस्ट ले के आये है। इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के बारे में कम्प्लेट जानकारी देंगे और बताएँगे इस पेंशन के लिये आप कैसे आवेदन कर सकते है।

ई-श्रम कार्ड धारी कर सकते है, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिये आवेदन –

ई श्रम कार्ड को असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों बना सकते है। और श्रम योगी मानधन योजना को भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर आवेदन कर सकते है। श्रम योगी मानधन योजना को आवेदन करने के बाद मजदुर 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर प्रतिमाह 3000 रूपये पेंशन प्राप्त कर सकते है। आइये विस्तार से श्रम योगी मानधन योजना के बारे में जानते है।

श्रम योगी मानधन योजना क्या है –

श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद पैसे की चिंता ना करनी पड़े इसके लिये केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना को आरंभ किया है। इस योजना को आरम्भ करने के प्रति सरकार का उदेश्य ऐसे लोग जिनका PF नहीं कटता है, उन्हें इस योजना के माध्यम से PF जैसी सुविधा देना है।

यह भी पड़े – घर बैठे 250 रुपए महीने जमा कर बेटी को बनाएं लखपति। जाने कैसे ?

श्रम योगी मानधन योजना के लाभ –

  • मजदुर को 60 वर्ष की उम्र के बाद 3000 रूपये प्रतिमाह पेंशन दी जाती है।
  • मजदुर की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी को 1500 रूपये पेंशन दी जाती है।
  • इस योजना में जितने रूपये मजदुर जमा करते है, इतनी ही मात्रा में सरकार भी इस योजना में पैसे जमा करती है।

करना होगा 55 रूपये से लेकर 200 रूपये प्रतिमाह जमा –

इस योजना का लाभ लेने के लिये मजदूरों को अपनी आयु के अनुसार 55 रूपये से लेकर 200 रूपये के बिच जमा करना होगा ! इस योजना में किस आयु के लोग को कितने रूपये जमा करना होगा इसका चार्ट आप निचे देख सकते है।

यह भी पड़े – मात्र 342 रूपये के वार्षिक पर पाए 4 लाख का दुर्घटना बीमा, आज ही बैंक से संपर्क करे!

इस योजना का लाभ कौन ले सकते है –

  • असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक एवं 40 वर्ष से कम है, ऐसे कैंडिडेट्स इस योजना के लिये आवेदन कर सकते है।
  • ऐसे मजदुर जिनकी मासिक आय ₹15000 से कम है वह इस योजना के लिये पात्र है।
  • इस योजना के तहत रिक्शा चालक, दर्जी, ड्राइवर, रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, निर्माण कार्य करने वाले कर्मचारी, मछुआरे, नौकर, सफाई कर्मचारी, बुनकर आदि ऐसे लोग जो असंगठित क्षेत्र से जुड़े हो वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • जो व्यक्ति किसी दूसरे सरकारी योजन का फायदा ना ले रहे है, वह इस योजना के लिये आवेदन सकते हैं।

ये लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है –

  • राष्ट्रीय पेंशन योजना के सदस्य।
  • आयकर का भुगतान करने वाले लोग।
  • संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग।
  • जो किसी दूसरी सरकारी स्कीम का लाभ ले रहे है।
  • EPFO, NPS और ESIC के सदस्य।

ऐसे ले श्रम योगी मानधन योजना का लाभ –

इच्छुक एवं पात्र श्रमिक जो इस योजना का लाभ लेना चाहता है, वह जरुरी डाक्यूमेंट्स के साथ अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जा सकते है। और वहा से इस पेंशन योजना के लिये आवेदन कर सकते है। अगर आप थोड़े पड़े लिखे है, और आपको कंप्यूटर चलाना आता है, तो इस योजना के लिए आप खुद से भी आवेदन कर सकते है। खुद से ही आप इस योजना के लिये कैसे आवेदन कर सकते है। इसकी जानकारी आप निचे वीडियो में देख सकते है।

इस वेबसाइट से योजना के लिये आवेदन करे – https://maandhan.in/auth/login

यह उपयोगी जानकारी भी देखे –

ऐसी ही इनफार्मेशन के लिये हमसे जुड़े –

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *