Thursday, December 1, 2022

Sugar-Cane Business Idea- इस नए तरीके से करें गन्ने के जूस का बिज़नेस ! जिसकी दुकान है उसे भी नहीं मालूम है ये तरीका !

Must read

Sanjay Pathekar
Sanjay Pathekarhttps://www.careerbhaskar.com/
हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।

Sugar-Cane Business Idea

sugar cane business idea in hindi, ganne ka juice business idea, unique business idea, Drinks Beverages & Juice Idea

कहा जाता है की हर एक business में कुछ समय बाद saturation यानी की परिपूर्णता आ जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है। 

Saturation business में नहीं आईडिया में आता है, आज हम जो बिज़नेस के बारे में बात करने वाले है, वह बिज़नेस कुछ इसी तरह का बिज़नेस है। 

आप अगर अपने गली-मोहल्ले में गन्ने के जूस का बिज़नेस शुरू करते हैं तो कितना कमा सकते हैं? दिन के 500-700 रुपये, क्योंकि उसके लिए आपको आने वाले customers पर ही निर्भर रहना पड़ता है। 

अर्थात, दिनभर में जितने customers आएंगे, उतनी ही आपकी कमाई होगी, आप उसके अलावा revenue नहीं कमा सकते। 

लेकिन आज मैं आपको ऐसा रास्ता बताने जा रहा हूँ, जिससे आप गन्ने के जूस को बेच कर unlimited income generate कर सकते हैं। 

अर्थात, जितने customers आएंगे सिर्फ उतना ही नहीं कमाओगे, जो customers आपकी shop पर नहीं आते, उनको भी आप गन्ने का जूस पिलाकर revenue generate करेंगे।

यहाँ क्लिक करें- दोस्तों, यदि आप अभी अपना कोई बिज़नेस कर रहें हैं और उसको Online तरीके से बढ़ाना चाहते हैं तो आप इस फॉर्म में अपनी जानकारी भर सकते हैं।  

कौन सा है यह बिज़नेस ?

अभी तक आपको पता लग ही गया होगा कि ये बिज़नेस गन्ने के जूस से सम्बंधित है आइये जानते हैं अब इसके बारे में विस्तार से।

आप सोच रहे होंगे कि किस तरह हम ऐसा कोई business model खड़ा कर सकते है, right?

लेकिन आप ऐसा कर सकते है, क्योंकि अगर customers आपकी शॉप पर नहीं आता तो क्या हुआ, आप तो अपना product उनके घर तक पंहुचा सकते है ना?

आज का बिज़नेस वही business strategy पर है, की आप किस तरह गन्ने के juice के Cane बनाकर कस्टमर्स तक पंहुचाकर unlimited revenue generate कर सकते है। 

Basically, यह बिज़नेस है, गन्ने के जूस को sugar cane में pack करके अपनी brand के नाम से बेचना। 

यह बिज़नेस कैसे होता है, कितना इन्वेस्टमेंट चाहिए, कितना प्रॉफिट होगा, क्या-क्या requirement होगी, वह हम आगे इस आर्टिकल में जानेंगे। 

Raw materials For Business 

गन्ने के जूस का बिज़नेस शुरू करने के लिए raw material के लिए आपको sugarcane के अलावा lemon, Mint, Ginger, Black Pepper, Salt, Empty Glass Bottle, Mattle Bottle Caps  आवश्यक होंगे। 

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप Sugar Cane Business से जुड़ी ट्रेनिंग, मशीन व अन्य जानकारी लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

कैसे किया जाता है गन्ने के जूस के Sugar-cane का बिज़नेस?

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले गन्ने के विक्रेता से गन्ने और बाकी के raw materials के विक्रेताओं से raw material खरीदना होता है, और उत्पादन की आवश्यकता के अनुसार गोदाम में संगृहीत करना होता है। 

सब पहले गन्ने को washing tank में पानी से साफ़ किया जाता है, फिर crushing मशीन से जूस निकाला जाता है , इसके बाद जूस का filtration करके उसमे दूसरे ingredients मिलाये जाते हैं, और उसके बाद एक और फ़िल्टर किया जाता है। 

इसके बाद आपको जूस का pasteurization करना होता है, और उसके लिए आपको उसको vessel में निश्चित समय के लिए heat करना होता है। 

इसके बाद आपको जूस को filling machines की मदद से bottles में भरना है, और capping करके bottles को seal करना होता है। 

इस प्रोसेस के बाद आपको उसका sterilization करना है, जिसके लिए आपको bottles को एक hot vessel में निश्चित समय के लिए रखना है, और ठंडा करते हुए room temperature पर लाना है। 

और as a last step, bottles पर आप अपने brand की sticking कर सकते है। और फिर bottles को pack करके market में selling के लिए dispatch करना है। 

Business Requirement क्या है ? 

इस business को आपको शुरुवात में छोटे पैमाने पर करना है, जिसके लिए आपको प्रति दिन 1000 bottles के production करने के लिए आपको लगभग 1200 से 1500 square feet area की आवश्यकता है। 

साथ में teamwork के लिए आपको लगभग 6 से 7 workers की भी आवश्यकता होगी। 

Machines और equipment में आपको नीचे बताये गए machines की ज़रूरत पड़ेगी। 

  • Sugarcane washing tank
  • Sugarcane crushing machine
  • Pasteurization Vessels
  • Filling machine
  • Capping machine
  • Sterilization Vessels
  • Labelling machine

यह सारी machines को operate करने के लिए आपको 8 से 10 KW के electric power supply की ज़रूरत पड़ेगी। 

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप Sugar Cane Business से जुड़ी ट्रेनिंग, मशीन व अन्य जानकारी लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

Investment और Profit  कितना होगा 

Business की शुरुआत आप semi-automatic machines से भी कर सकते हैं जिसकी cost लगभग 15 से 18 लाख रुपये है। 

Profit margin की बात करें तो इस business में 10% से 12% का profit margin है, और जितना जायदा production और selling होगा, उतना ही ज्यादा आपका overall profit होगा। 

Required Licenses 

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको GST, UDYAM, और FSSAI licenses की आवश्यकता है, और इसके अलावा आप केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही subsidy और अन्य योजनाओ का लाभ भी ले सकते है। 

यहाँ क्लिक करें – दोस्तों, यदि आप Sugar Cane Business से जुड़ी ट्रेनिंग, मशीन व अन्य जानकारी लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके अपनी जानकारी भरें।

इस गन्ने के जूस बिज़नेस के फायदे 

हमें ऐसा ही बिज़नेस करना चाहिए जिसकी product लोगो के लिए और हमारे लिए, दोनों के लिए फायदेमंद हो। 

गन्ने का जूस customer के लिए काफी तरह से फायदेमंद है, फलो में सबसे सस्ता होने के कारण कस्टमर को affordable rate में मिलता है, उसके अलावा गन्ने का जूस Jondis patients, liver function disorders, digestion problems, और अन्य कई बीमारी के लिए अक्सीर इलाज भी है, और गन्ने के जूस की ठंडी फितरत के कारण गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने से health अच्छी बानी रहती है। 

अब देखते है कि गन्ने के जूस का बिज़नेस क्यों फायदेमंद है। भारत गन्ने का उत्पाद करने वाला सबसे बड़ा देश है, और इस लिए हमें गन्ना विदेश से आयात नहीं करना पड़ता। 

इसके कारण हमें गन्ना as a raw material काफी कम दाम में मिलता है, जिससे हमारा final product भी low price में बनता है, जिसका सीधा फायदा customer को होता है। 

कम दाम होने के कारण ग्राहक ज्यादा खरीदते है, जिससे हमारा revenue बढ़ता जाता है। 

Sugar-Cane Business Idea Video

More articles

Latest article