Wednesday, November 30, 2022

Virtual Driving Licence Virtual RC – अब से ड्राइविंग लाइसेंस और RC पास में रखने की जरुरत नहीं ! इस एप्प से बनाये वर्चुअल DL और RC

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Virtual Driving Licence Virtual RC

Virtual Driving Licence Virtual RC, Virtual Driving Licence, Driving Licence, Virtual RC, Document, Aadhaar, UIDAI,

Virtual Driving Licence Virtual RC – अगर हम बाइक या कोई भी वाहन चलाते है, तो हमारे पास ड्राइविंग लाइसेंस और RC रखना चाहिये। अगर हमारे पास यह डॉक्यूमेंट नहीं होते है, तो पुलिस हम पर भारी भरकम चालान लेती है। पर कई बार हम अपने पास फिजिकल डॉक्यूमेंट रखना भूल जाते है। और पुलिस के नजरो में आ जाते है, और फिर मज़बूरी में हमें भारी भरकम चालान भरना पड़ता है।

पर क्या आप जानते है, सरकार ने सभी लोगो को वर्चुअल ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट कॉपी (RC) रखने की सुविधा दी है। जिसका अगर आप यूज़ करते है, तो फिर आपको अपने पास फिजिकल ड्राइविंग लाइसेंस और RC रखने की जरुरत नहीं होंगी। तो चलिए आइये जानते है, कैसे आप Virtual Document बना सकते है।

अब फिजिकल DL और RC रखने की जरुरत नहीं –

जरुरी डाक्यूमेंट्स को अपने साथ ले के चलना बहुत मुश्किल होता है, क्यूंकि कई बार डॉक्यूमेंट खो जाते है, और कई बार डॉक्यूमेंट ख़राब हो जाते है। और अगर हमारे जरुरी डाक्यूमेंट्स जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट कॉपी (RC) ख़राब हो जाते है, तो इन्हे बनाने में हमें काफी दिक्कत आती है, और हमारे पैसे और समय भी खर्च हो जाता है।

यह भी पड़े – अब eKYC के बिना नहीं मिलेंगे 2 हजार रू ! ऐसे करे मोबाइल से किसान सम्मान निधि योजना की eKYC !

सरकार ने शुरू की वर्चुअल DL और RC की सुविधा –

डॉक्यूमेंट घुम जाने और ख़राब होने की समस्या को देखते हुए ! सरकार ने वर्चुअल डॉक्यूमेंट की सुविधा शुरू की है। जिसका अगर आप यूज करते है, तो फिर आपको अपने पास फिजिकल डॉक्यूमेंट अपने पास रखने की आवश्यकता नहीं होंगी ! तो चलिए आइये जानते है, कैसे आप वर्चुअल डॉक्यूमेंट की सुविधा का लाभ ले सकते है।

यह भी पड़े – खुशखबरी अब कीपैड मोबाइल से ही बिना इंटरनेट कर पाएंगे UPI संबंधित सभी काम। ऐसे करें कीपैड मोबाइल से UPI पेमेंट !

mParivahan एप्प से बनाये वर्चुअल DL और RC –

सड़क परिवहन एवं राज मार्ग मंत्रालय ने वर्चुअल ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट कॉपी बनाने की सुविधा mParivahan एप्प में दी है। अब कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से mParivahan एप्प के जरिये वर्चुअल DL और RC बना सकते है। अगर आप जानना चाहते है, एम परिवहन एप्प से वर्चुअल डॉक्यूमेंट कैसे बनाते है, तो आप निचे दिया वीडियो देख सकते है। वीडियो में वर्चुअल डॉक्यूमेंट बनाने की पूरी प्रक्रिया बताई है।

यहाँ से डाउनलोड करे mParivahan App – Click Here

यह भी पड़े –पेटीएम यूजर्स के लिये खुशखबरी ! Paytm ने लांच किया वाइलेट कार्ड ! ये सभी फायदे मिलेंगे इस कार्ड से ! ऐसे बनाये इस कार्ड को !

Join Our Community –

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

More articles

Latest article