Monday, July 4, 2022

Plastic Recycling Business: अब कचड़े से कमाएं लाखों रूपए महीना ! मार्किट में इसी प्रोडक्ट की है डिमांड !

Plastic Recycling Business

Plastic Recycling Business, Bricks Manufacturing Business Idea, Interlocking Bricks Business Idea, Business Idea in Hindi

मैं अपने कई articles में बताता हूँ की हर  problem में  बड़ी सी Business Opprtunity छिपी हुई होती है, और अगर  हम उस प्रॉब्लम को solve करने में सफल हो जाते हैं तो हम एक काफी strong business model build कर सकते है। 

आज हम ऐसी ही एक business opportunity के बारे में जानकारी explore करने वाले हैं जो कि किसी एक या दो लोगो का नहीं, बल्कि पूरी दुनिया की सबसे बड़ी problem solve करता है। 

आप जानते ही हैं की non reusable plastic पर्यावरण के लिए बहुत ही हानिकारक होती है। 

जो भी recyclable plastic होता है, वह तो recycle करके reuse किया जाता है, लेकिन बाकि का plastic कहीं पर भी इस्तेमाल नहीं होता और पर्यावरण को दूषित करता रहता है। 

लेकिन क्या आपको पता है, आप जो “non recyclable plastic” होता है, उसको भी इस्तेमाल करके एक काफी बड़ा busines setup कर सकते हो, और साथ में पर्यावरण को भी ज्यादा नुक्सान होने से बचा सकते हो?

जी हाँ, और आज हम जो बिज़नेस के बारे में बात करने वाले हैं, वो वही बिज़नेस है, तो आइये जानते हैं, कौन सा है वह बिज़नेस, और कैसे होता है। 

कौनसा है यह बिज़नेस?

यह बिज़नेस है waste plastic से Bricks (ईंटें) बनाने का बिज़नेस, यानी की इस Business का final product Bricks है। 

इस बिज़नेस की फाइनल product यानी की bricks बनाने के लिए काफी प्रकार के plastics और दूसरे waste materials का इस्तेमाल होता है जो की पर्यावरण के लिए पूर्ण रूप से हानिकारक है। 

कौन-कौन सा Plastic Use होता है ?

इस बिज़नेस में वह plastic यूज़ होता है जो one time use के लिए बनाया जाता है जैसे की bread wrappers, milk pouches, normal products के packaging में इस्तेमाल होने वाला प्लास्टिक,grocery store के सामान में use होने वाला plastic, kurkure chips आदि के packets, और बाकी सब plastic जो एक ही बार use हो सकता है, उसके बाद उसको फेंक देना पड़ता है। 

और यह प्लास्टिक वह plastic है, जो की पर्यावरण को सब से ज्यादा नुकसान करता है जिसका कोई भी permanent solution नहीं है। 

उसके अलावा Fly Ash का भी इस्तेमाल होता है जो की thermal power station से निकलता है, जिसका फिर से इस्तेमाल नहीं होता और वह पर्यावरण को दूषित करता रहता है। 

और इसी के साथ Copper Flag का भी इस्तेमाल होता है, जिसका combination करके इस business की final product तैयार होती है। 

आप materials कहाँ से Collect कर सकते है ?

आपको Bricks बनाने के लिए जो भी waste material की आवश्यकता होती है, वह आपको Municipality से और landfill से मिलता है। 

आप चाहें तो municipality से collect कर सकते है, या फिर directly landfill से भी ले सकते है। 

इसमें कई तरह का कचरा और कूड़ा होता है, जो आपको पहले क्लीन करना होता है, उसके बाद उसको आप next step के लिए इस्तेमाल कर सकते है। 

उसके बाद आप को कुछ और स्टेप्स करने होते है, जो की आप आर्टिकल के अंत में दिए गए वीडियो से up to end प्रोसेस के बारे में जानकारी ले सकते हो। 

यहाँ पर आपको एक बात जाननी आवश्यक है कि हर एक bricks का slot बनने का process 28 दिनों का होता है, इस लिए आपमें धैर्य होना आवश्यक है। 

Initial Requirements 

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 1 एकर ज़मीन होना आवश्यक है, और स्टाफिंग के लिए आपके पास 12-13 employees per shift (8 hours) और 1 superviser की आवश्यकता होती है। 

अधिक में इस business में यूज़ होने वाली machines को चलाने के लिए आपके पास 15 KW electricity use करने की permission होनी चाहिए। 

Investment and Profitability 

इस business को शुरू करने के लिए total machinery cost लगभग 30 से 40 लाख रूपए के करीब है, और उसमे आपको लगभग 15 से 20 लाख का वर्किंग कैपिटल add करना पड़ेगा, जिससे आपको लगभग 50 से 60 लाख का इन्वेस्टमेंट आवश्यक है। 

प्रॉफिट की बात करें तो इस बिज़नेस से प्रॉफिट के तौर पर आप लगभग 15 से 20 प्रतिशत का profit आसानी से  कमा सकते है, और आपका profit आपके production भी निर्भर करता है। 

इस product का इस्तेमाल कहाँ होता है ?

Bricks का इस्तेमाल कई जगह पर होता है, जैसे building construction में, railway के sleepers बनाने में, footpath बनाने में, और pathways बनाने में होता है। 

कौन से licenses की आवश्यकता होती है ?

हालाँकि कोई भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए काफी license की आवश्यता होती है, लेकिन इस बिज़नेस का प्रोसेस carbon negative है, environment friendly है, और किसी भी प्रकार का toxic produce नहीं करता, इस लिए आपको ज्यादा licenses की आवश्यकता नहीं है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको गवर्नमेंट के सिर्फ कुछ certificates की आवश्यकता होती है, जैसे की GST Registration, और UDYAM Registration की ही आवश्यकता होती है। 

Business के बारे में अधिक deep में information के लिए आप निचे दी गई video में जानकारी ले सकते है। 

Sanjay Pathekar
Sanjay Pathekarhttps://www.careerbhaskar.com/
हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular