Friday, July 1, 2022

Frozen Peas Business Idea : आप भी बेचें 20 रूपए Kilo का माल 200 में ! चुपके से कर रहें है बेहद ही कम लोग ये बिज़नेस !

Frozen Peas Business Idea

Frozen Peas Business Idea, Vegetable Dehydration Business Idea, Business Ideas From Home in Hindi

कुछ बिज़नेस ऐसे होते हैं जो आपको पुरे साल भर नहीं करने होते, साल में सिर्फ कुछ समय तक काम करना होता है, लेकिन उसकी income सालभर आपको मिलती रहती है, जिसको हम Seasonal Business भी कहते है। 

लेकिन Seasonal Business भी थोड़ा अलग प्रकार का बिज़नेस है, क्योंकि उसमें आप जितने समय तक काम करते हैं, उतने समय तक ही आपकी income होती है, और बाकी के महीनो के लिए आपको कुछ और काम करना पड़ता है। 

लेकिन आज हम जो बिज़नेस के बारे में बात करने वाले हैं, उस बिज़नेस में आपको सिर्फ 4-5 या मैक्सिमम 6 महीने तक ही काम करना है, जिसकी इनकम आपको पुरे साल तक आती रहेगी। 

और आप चाहें तो अलग-अलग प्रोडक्ट्स के साथ पुरे सालभर भी काम कर सकते हैं जिससे आपकी इनकम डबल या उससे ज्यादा हो जाएगी। 

कौनसा है ये बिज़नेस, इस बिज़नेस में कितना इन्वेस्टमेंट है, कितना  प्रॉफिट है, इस बिज़नेस को शुरू कैसे करते है, और इसका सामान आपको कहाँ से मिलेगा, वह सब डिटेल्स आगे इस आर्टिकल में जानते हैं। 

कौनसा है ये बिज़नेस?

आप अगर सर्दी के समय पर गाजर, मटर, या मक्का लेने जायेंगे तो आपको काफी सस्ते दाम में मिलेंगे, लेकिन कोई और season में लेने जायेंगे, तो आपको मिलेंगे तो ज़रूर, लेकिन बहुत ही महंगा मिलेगा। 

क्योंकि यह सारी सब्ज़ियां सिर्फ सर्दी के मौसम में ही उगती है, और बिकती है, कोई और सीजन में नहीं होती, और सब्जिया 2-3 दिन से ज्यादा समय तक अच्छी नहीं रहती। 

यह एक काफी बड़ा प्रॉब्लम है, और आपको पता ही है, की हर एक problem में business opportunity छुपी हुई होती है, उसी तरह इस प्रॉब्लम में भी काफी बड़ी बिज़नेस opportunity छुपी हुई है। 

Yes, आज हम जो बिज़नेस के बारे में बात कर रहे है, वह बिज़नेस है, Frozen Vegetables का बिज़नेस। 

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ machines और एक Deep Freezer की आवश्यकता होगी, जिसकी details आपको आगे इस article में मिलेगी। 

आपको एक process करके सब्जियों को frozen करने के बाद pack करने है, और फिर sell करने है, इतना ही सिंपल है यह बिज़नेस। 

आपको कौन-कौन सी machines की आवश्यकता होगी, वह आपको कहाँ से मिलेगी, और vegetables को frozen करने का process क्या है, वह जानने के लिए आप article के अंत में दिए गए वीडियो को भी देख सकते हैं, जिसमें A to Z information step by step दीं गई हैं। 

Investment और Profit कितना होगा 

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 3 machines और एक deep freezer की आवश्यकता होगी।

Machines का total cost करीब 1.80 लाख रुपये के आसपास है, और deep freezer आप अपने हिसाब से खरीद सकते है। 

और हर सीजन में जो भी सब्जिया मिलती है, जो की दूसरी सीजन में नहीं मिलती, वो आपका raw materials होगा। 

Profit की बात करें तो इसमें आपको हर एक किलोग्राम पर लगभग 30 रुपये का प्रॉफिट होता है, यानी की अगर आप प्रति दिन 100 kg भी frozen vegetables sell करते है, तो आपका per day का profit लगभग 3,000/- जितना हो जाता है। 

और मैं आपको बताना चाहता हूँ की हर दिन लागग 150 kg तक veg sell करना काफी आसान काम है, लेकिन मैं आपको suggest करता हूँ की आप शुरुआत छोटी ही करें, और धीरे धीरे अपने बिज़नेस को बढ़ाएं। 

Marketing कैसे करें ?

कोई भी बिज़नेस हो, sales के बिना revenue नहीं आता, और sales के लिए अच्छी मार्केटिंग करने की आवश्यता होती है। 

आप पहले शुरुआत में अपने आसपास की shops, restaurants, hotels, hospitals, canteens, small companies को cover कीजिये। 

सीधा ऑनलाइन या डिजिटल मार्केटिंग के लिए मत जाइये, पहले अपने आसपास के एरिया को cover कीजिये, उसमें रेगुलर कस्टमर बनाइये, फिर आप एक लेवल बढ़ा सकते है, और ऐसे धीरे धीरे अपने बिज़नेस को city, state और national लेवल पर लेकर जा सकते है। 

यह बिज़नेस क्यों profitable हैं?

यह बिज़नेस के प्रॉफिटेबल होने का कारण यह है की आप off season में भी लोगों को वह चीज़ें available करवाते है जो की easily available नहीं होती, और इस लिए आपको यह बिज़नेस में मुह्मांगा प्रॉफिट मिलता है। 

क्योंकि शादी की सीजन गर्मियों में भी होती है, और उस समय मटर, गाजर, वगेरा उपलब्ध नहीं होता जो की सब से ज्यादा इस्तेमाल होता है। 

इस लिए अगर आप यह बिज़नेस शुरू करते हैं तो कुछ ही समय में आपका यह बिज़नेस स्टेबल बन जायेगा, और मज़े की बात यह है की इस बिज़नेस में competition काफी कम है। 

आप पूरी जानकारी के लिए निचे दी गई वीडियो देख सकते हैं। 

Sanjay Pathekar
Sanjay Pathekarhttps://www.careerbhaskar.com/
हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular