PhonePe, Paytm UPI Limit – कैशबैक और रिवॉर्ड के चक्कर में करते है UPI ट्रांजेक्शन ! तो इन बातो का रखे ध्यान ! आ सकता है, इनकम टैक्स की ओर से नोटिस !

PhonePe, Paytm UPI Limit

PhonePe, Paytm UPI Limit – आजकल UPI ट्रांजेक्शन का चलन काफी बढ़ गया है। और ज्यादातर ऑनलाइन पेमेंट हम UPI के माध्यम से ही करना पसंद करते है। और इसी के चलते आज के समय में हर दिन के लाखो UPI ट्रांजेक्शन होने लगे है। पर क्या आपको पता है. अगर आप ज्यादा मात्रा में UPI ट्रांजेक्शन करते है, तो आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से नोटिस भी आ सकता है, जो आपको बड़ी भारी मुसीबत में दाल सकता है।

तो आज की इस पोस्ट में हम आपको UPI ट्रांजेक्शन की कुछ लिमिट और नियम के बारे में आपको बताएँगे, अगर आप इन नियम का पालन करते है, तो आप इनकम टैक्स की ओर से आने वाला नोटिस से बच सकते है, और बिना रूकावट के UPI लेनदेन कर सकते है।

कैशबैक/रिवॉर्ड के चक्कर में होने लगे है, लाखो UPI ट्रांजेक्शन –

आज के समय में कई UPI पेमेंट एप्प है, जिसके चलते इन एप्प के बिच भारी कॉम्पीटीशन है। और बहुत ज्यादा कॉम्पीटीशन होने के कारण ये एप्प कई तरह के लुभावने UPI ऑफर देते है। जिसके कारण बहुत से लोग बिना जरुरत के इन एप्प पर अपनी UPI आईडी बना लेते है। और एक दूसरे एप्प में कुछ कैशबैक और रिवॉर्ड के चक्कर में पैसे भेजना निकालना चालू कर देते है।

यह भी पड़े – मोबाइल से निकाले पासपोर्ट साइज फोटो ! फोटो निकालने के लिये दुकान जाना जरुरी नहीं ! ऐसे निकाले मोबाइल से फोटो !

50 हजार से ज्यादा कैशबैक/रिवॉर्ड होने पर ITR में बताये –

अगर आप बहुत ज्यादा Cashback और Reward कमाते है, और अगर आपको सालभर में 50 हजार से ज्यादा कैशबैक या रिवॉर्ड मिलते है। और इन Reward या Cashback को आप Money के रूप में यूज करते है। तो ऐसी कंडीशन में आपको ITR फाइल करना चाहिए और ITR में रिवॉर्ड या कैशबैक मेंशन करना चाहिए।

सेविंग अकाउंट से ज्यादा UPI लेनदेन ना करे –

हमें सेविंग अकाउंट से ज्यादा UPI लेनदेन नहीं करना चाहिये, क्यूंकि सेविंग अकाउंट में UPI से पैसा रिसीव करने की लिमिट 10 लाख (प्रतिवर्ष) होती है। इसलिए हमें थोड़े बहुत कैशबैक और रिवॉर्ड के चक्कर में बहुत ज्यादा UPI ट्रांजेक्शन नहीं करना चाहिये। और हां जब जरुरी न हो तो हमें अपने दोस्त या रिश्तेदार की बहुत बड़ी रकम अपने सेविंग अकाउंट में न ही लेनी चाहिये और न ही बहुत बड़ी रकम भेजनी चाहिये।

यह भी पड़े – Youtube Tricks – यूट्यूब की कमाल की ट्रिक ! अगर आप भी यूट्यूब चलाते है, तो जरूर देखे यह ट्रिक !

बिज़नेस ट्रांजेक्शन के लिये करंट अकाउंट खुलवाए –

अगर आप कोई बिज़नेस चलाते है, और बिज़नेस में ऑनलाइन पेमेंट रिसीव करते है, या पैसे भेजते है। तो ऐसी कंडीशन आपको अपना करंट अकाउंट खुलवाना चाहिये और इसी करंट अकाउंट से आपको UPI लेनदेन करना चाहिए। अगर आप करंट अकाउंट खुलवाते है, और इस अकाउंट से साल भर में 50 लाख तक UPI लेनदेन करते है, तो ऐसी कंडीशन में आपको इनकम टैक्स की तरफ से कोई नोटिस नहीं आयेंगा। तो अगर आप CSC, CSP, या कोई भी बिज़नेस चलाते है, तो ऐसी कंडीशन में आपको करंट अकाउंट से ही लेनदेन करना चाहिये।

ज्यादा ट्रांजेक्शन होने पर ITR फाइल करे –

ऐसे बहुत से लोग है, जिनका सालभर में लाखो का ट्रांजेक्शन हो जाता है, और वे ITR फाइल नहीं करते है। तो आपको भी ऐसा करने से बचना चाहिये। और अगर आपके बैंक अकाउंट में बहुत ज्यादा ट्रांजेक्शन हो जाते है, तो आपको अपना ITR फाइल करना चाहिये। अगर आपका ट्रांजेक्शन 20-25 लाख का हो जाता है, और आपको प्रॉफिट 5 लाख से कम होता है, फिर भी आपको अपना ITR फाइल करना चाहिये। ITR फाइल करने से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को आपका लेनदेन की जानकारी मिल जाती है, जिसके कारण नोटिस आने की सम्भावना बहुत कम हो जाती है।

यह भी पड़े – Google – मोबाइल में तुरंत इनस्टॉल कर ले Google का यह एप्प ! ग़ुम या चोरी होने पर ट्रैक कर पाएंगे अपने मोबाइल को !

Join Our Community –

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *