Tuesday, September 27, 2022

Money Mantra – बनना चाहते है बहुत ही जल्दी अमिर ! तो कभी न करे यह 6 गलतियां। कुछ ही सालो में बन जायेंगे अमिर !

Money Mantra

Money Mantra, Money,

Money Mantra – अक्सर हम अपने जीवन में लोगों को या फिर खुद को भी आर्थिक समस्याओं ( financial problems) से जूझते हुए पाते हैं और यह एक ऐसी समस्या है जो हमें डिप्रेशन (dipration) का शिकार बनाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमें ऐसे समस्याओं का सामना क्यों करना पड़ता है इसका कारण हम खुद होते हैं।

अक्सर हम अपने रोजमर्रा के जीवन में बहुत से ऐसे गलतियां कर देते हैं जो हमें आर्थिक समस्याओं में डाल देता है और यह समस्याएं अक्सर पैसों को सही तरीके से खर्च ना करने के कारण होता है पैसों को लेकर हम बहुत सी गलतियां करते हैं और कुछ लोग तो अभी भी कर रहे हैं।

आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आप लोगों को 6 ऐसी फाइनेंशियल मिस्टेक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं और अपने income को बढ़ा भी सकते हैं।

यह भी पड़े – अगर आपका भी SBI में अकाउंट है, तो ले सकते है, बिना एक रूपये दिए बाइक ! ऐसे करे बाइक लेने के लिये आवेदन!

Income बढ़ने पर ज्यादा खर्चे ना बढ़ाएं –

अक्सर आपने ज्यादातर लोगों को देखा होगा जब भी उनके income में बढ़ोतरी होती है तो वे अपने income को saving या profitable investment करने के बजाए अपने खर्चों को बढ़ा देते हैं जो उनके फाइनेंशियल प्रॉब्लम का पहला मिस्टेक होता है। इस मिस्टेक का अंदाजा उन्हें तब होता है जब उन्हें पैसे संबंधित समस्या होने लगती हैं उस वक्त उनके पास लोगों से कर्ज लेने और उस समस्या से सामना करने के अलावा और कोई ऑपशन नहीं होता।

लेकिन अगर हम चाहे तो इस प्रॉब्लम को हल कर सकते है इसके लिए हमें अपने खर्चे को थोड़ा कम करना होगा और सेविंग और profitable investment पर ध्यान देना होगा। जब अपने खर्चे को कम कर सेविंग करते हैं तो यही पैसे हमें हमारे मुसीबत के वक्त काम आते है और जब investment पर ध्यान देते हैं तो हम अपने इनकम को दोगुन गुना से 4 गुना बढ़ा सकते हैं जो हमारे भविष्य में हमें ज्यादा से ज्यादा रिटर्न देता है जिससे हम अपने Lif style को बढ़ा सकते हैं और फाइनेंसियल प्रॉब्लम से भी बच सकते हैं।

यह भी पड़े – अगर आपका भी ई श्रम कार्ड बना है, तो ले सकते है 5000 रूपये प्रतिमाह पेंशन ! यहाँ आवेदन करे पेंशन पाने के लिये !

Liability न बढ़ाए –

सबसे पहले हम समझते हैं Liability होता क्या है। जब हम अपने पैसों को किसी business या funds में invest करते हैं तो वह हमें रिटर्न देता है। लेकिन जब हम अपने पैसों को ऐसी जगह invest करते हैं जहां से हमें किसी भी प्रकार का कोई प्रॉफिट नहीं मिलता है। जैसे हम इसे उदाहरण से समझते हैं जैसे हमने सिर्फ शो ऑफ के लिए कोई कार/बाइक खरीद ली या कोई अन्य चीज खरीद ली, जो हमें किसी भी प्रकार का लाभ नहीं देती तो ऐसी चीजों को हम Liability कहते है अर्थात लायबिलिटी हमारे पैसों को कम करता है ना कि बढ़ाता है और लोग ज्यादातर इन्हीं गलतियों को दोहराते रहते हैं और पैसो को Liability में लगा देते है, तो हमें भी Liability में पैसे लगाने से बचना चाहिये।

अमीर होने का दिखावा ना करें –

इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी इनकम को सही जगह यूज करने के बजाए अमीर बनने का दिखावा करने लगते हैं। कम पैसों में महंगी महंगी गाड़ियां, महंगे कपड़े, महंगे घर और महंगी चीजों पर ध्यान देने लगते हैं। और यही वह वजह होती हैं की वे अमीर बनने के दिखावे में कभी अमीर नहीं बन पाते है। तो अगर आप भी इसी तरह दिखावे के चक्कर में अपने पैसे महगी चीजों में खर्च कर देते है। तो सतर्क हो जाये और अपने पैसे की शेविंग करे और उसे अच्छी जगह इन्वेतो स्ट करे।

यह भी पड़े – कैशबैक और रिवॉर्ड के चक्कर में करते है UPI ट्रांजेक्शन ! तो इन बातो का रखे ध्यान ! आ सकता है, इनकम टैक्स की ओर से नोटिस !

समय के साथ इन्वेस्टमेंट भी बढ़ाएं –

हमारे पास जो भी अच्छी चीजे होती है, हम उसे और ज्यादा बढ़ाने की सोचते है, इसी तरह आपको समय के साथ इन्वेस्टमेंट भी बढ़ाना चाहिये। अक्सर हम देखते है, लोगो की इनकम बढ़ जाती है, लेकिन इनकम की तुलना में इन्वेस्टमेंट नहीं बढ़ाते है, और इसका उल्टा वे खर्चे बड़ा लेते है। तो आपको भी ऐसी गलती करने से बचना चाहिए, और समय के साथ अपना इन्वेस्टमेंट बढ़ाना चाहिए।

पैसे बचाने की जगह पैसे इन्वेस्ट करने पर ध्यान दें –

लोगों के पास जब भी मंथली सैलेरी आता है तो उनका माइंडसेट यही बना रहता है कि उन्हें पैसे को बैंक में सेविंग करना है और यह सही भी है लेकिन यह काफी हद तक गलत भी है क्योंकि शेविंग करने के बजाय पैसे को इन्वेस्ट करना ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योंकि महंगाई हर साल 6% (Yearly) की दर से बढ़ती है।

और बैंक में हमें सेविंग अकाउंट पर 3 % की दर से ही ब्याज मिलता है। याने की अगर आज कोई वस्तु की कीमत 100 रूपये है, तो अगले साल वही वस्तु को खरीदने के लिये आपको 106 रूपये लगेंगे। तो महगाई दर को देखते हुए आपको पैसो को बैंक में जमा करने के बजाय ऐसी जगह इन्वेस्ट करना चाहिये जहा महगाई दर से ज्यादा रिटर्न मिले।

यह भी पड़े – अगर आपका भी SBI में अकाउंट है, तो ले सकते है, बिना एक रूपये दिए बाइक ! ऐसे करे बाइक लेने के लिये आवेदन!

पैसे कहां कहां खर्च हो रहे हैं इसका हिसाब रखें –

अगर आप से कोई पूछे की आपने पुरे साल भर कहा और कौनसी चीज में अपने पैसे खर्च किये है, तो इसका जवाब देना आपके लिए काफी मुश्किल होगा। ऐसा इसलिए क्यूंकि आपने अपने पैसो का सही से हिसाब नहीं रखा। अगर हम कोई भी काम करते है, तो इसका बजट और हिसाब जरूर रखते है। इसी तरह आपको अपने पैसो का भी हिसाब रखना चाहिये और समय समय पर अपने पैसो को ट्रैक करना चाहिये।

जिससे आपको आपके पैसे के बारे में सही से जानकारी मिल सके और देख सके आपके पैसे कही फालतू खर्च तो नहीं हो रहे है। और अगर आपको लगता है, की आपके पैसे कही फालतू खर्च हो रहे है, तो ऐसे खर्चो को नियंत्रित करे। तो ये थी कुछ गलतिया जो आपको अपने पैसो के साथ नहीं करना चाहिये।

यह भी पड़े – यूट्यूब की कमाल की ट्रिक ! अगर आप भी यूट्यूब चलाते है, तो जरूर देखे यह ट्रिक !

Join Our Community –

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now
careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular