Aadhaar Card Alert – अब से इस प्रकार के आधार कार्ड मान्य नहीं ! UIDAI ने उठाया सख्त कदम ! भुलकर भी न बनाये ऐसे आधार कार्ड !

Aadhaar Card Alert

Aadhaar Card Alert, Aadhaar Card, UIDAI, Aadhaar Card Update, Aadhaar PVC card,

Aadhaar Card Alert – अगर भारत में किसी दस्तावेज की बात की जाए जो हर कार्य में इस्तेमाल होता है, तो वो है आधार कार्ड। भारत में आधार कार्ड एक बहुत ही आवश्यक डॉक्युमनेट है। क्यूंकि आधार कार्ड से हमारी बहुत सी जानकारियां जुडी होती है। आधार सिर्फ पहचान का ही प्रमाण नहीं है , बल्कि अभी सरकारी और ग़ैर – सरकारी लाभ के लिए भी बहुत जरुरी होता है। अब तो आधार बच्चो के एडमिशन के लिए एक बहुत जरुरी डॉक्यूमेंट हो जाता है। परन्तु मौजूदा समय में आधार से जुड़ी एक खबर सामने आई है।

Youtube Shorts –

दुकान से बनाये जाने वाले Aadhaar PVC Card मान्य नहीं –

जहां एक ओर भारतीय लोगों के लिए सरकारी एवं गैर सरकारी कामों से लेकर बच्चों के एडमिशन तक के लिए भी आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है वही UIDAI ने इस आधार कार्ड को लेकर अपने ग्राहकों के लिए चिंता जताई है। दरअसल UIDAI ने हाल ही में एक ट्वीट किया है, और ट्वीट के माध्यम से लोगों जानकारी दी है। कि ऐसे Aadhaar PVC (पॉली विनाइल क्लोराइड कार्ड) Card जो दुकान में तैयार किए जाते है, ऐसे कार्ड मान्य नहीं होंगे। क्यूंकि दुकान द्वारा बनाये जाने वाले आधार कार्ड में सिक्योरिटी नहीं होती है।

यह भी पड़े – बिना आधार पोर्टल की मदद से ऐसे पता करे आपके आधार में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है।

यह आधार कार्ड होंगे वैलिड (मान्य) –

UIDAI ने कहा है uidai.gov.in के द्वारा जारी किये गये सभी आधार जैसे ई-आधार, आधार लेटर या आधार पीवीसी कार्ड वैलिड (मान्य) होंगे, और आप इन आधार कार्ड का कही पर भी यूज कर सकते है। UIDAI की वेबसाइट से आप फ्री में e aadhaar डाउनलोड कर सकते है। पर अगर आप Aadhaar PVC Card यूज करना चाहते है, तो इसके लिये आपको 50 रूपये शुल्क देना होंगा।

UIDAI से 50 रू में ऑडर करे नया आधार पीवीसी कार्ड –

अगर आप आधार पीवीसी कार्ड यूज करना चाहते है, तो ऐसे में आप UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricPVCUIDAI पर जा सकते है, और 50 रूपये देकर नया आधार PVC कार्ड ऑडर कर सकते है। जैसे ही आप ऊपर दी गयी लिंक से आधार कार्ड ऑडर करेंगे, इसके 10 – 12 दिन के अंदर आपके घर पर पोस्ट ऑफिस के जरिये Aadhaar आ जाएगा।

यह भी पड़े – अगर आपका भी SBI में अकाउंट है, तो ले सकते है, बिना एक रूपये दिए बाइक ! ऐसे करे बाइक लेने के लिये आवेदन!

UIDAI Official Twit –

यह भी पड़े – कैशबैक और रिवॉर्ड के चक्कर में करते है UPI ट्रांजेक्शन ! तो इन बातो का रखे ध्यान ! आ सकता है, इनकम टैक्स की ओर से नोटिस !

सी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.