Ayushman Health Card Apply Online – सरकार ने लांच किया नया पोर्टल, घर बैठे खुद से बना पाएंगे आयुष्मान हेल्थ कार्ड ! ऐसे बनाये इस पोर्टल से आयुष्मान कार्ड !

Ayushman Health Card Apply Online

Ayushman Health Card Apply Online, Ayushman Health Card, Ayushman Health Card Download, Ayusman Card New Portal, Ayusman Card Apply Online,

Ayushman Health Card Apply Online – आज भी ऐसे कई लोग है, जिनका अभी तक आयुष्मान हेल्थ कार्ड नहीं बना है। क्यूंकि उन्हें इस कार्ड को कहाँ और कैसे बनाना है, इसकी जानकारी नहीं होती है। और इसी के कारण देश के कई लोग आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के पात्र होने पर भी इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे है।

तो इसी को देखते हुए National Health Authority ने एक बड़ा कदम उठाया है, और एक पोर्टल लांच किया है, इस पोर्टल की मदद से कोई भी व्यक्ति घर बैठे खुद से आयुष्मान हेल्थ कार्ड बना सकता है, और साथ ही इस कार्ड को डाउनलोड कर के इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकता है। तो चलिए जानते है, इस नए पोर्टल से आप आयुष्मान कार्ड कैसे बना सकते है।

सरकार ने लॉच किया नया पोर्टल –

National Health Authority (NHA) ने कुछ दिन पहले आयुष्मान हेल्थ कार्ड से सम्बंधित एक पोर्टल लांच किया है, इस पोर्टल का नाम https://setu.pmjay.gov.in/setu/ रखा गया है। इस पोर्टल की मदद से अब कोई भी व्यक्ति बिना CSC Centre या Hospital जाये घर बैठे आयुष्मान कार्ड बना सकता है, और चाहे तो पहले से बना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड भी कर सकते है।

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिये आधार में मोबाइल लिंक होना चाहिये –

इस नए पोर्टल की मदद से आप आयुष्मान कार्ड तब ही बना पायेंगे, जब आपके आधार में मोबाइल नंबर लिंक होंगा। क्यूंकि इस कार्ड को बनाने के लिए आपको eKYC करना होता है, और eKYC तब ही हो पाएंगी, जब आपके आधार में मोबाइल नंबर लिंक होगा।

यह भी पड़े – बिना आधार पोर्टल की मदद से ऐसे पता करे आपके आधार में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है।

सिर्फ ये स्टेट वाले लोग ही अभी अपना आयुष्मान कार्ड बना पायेंगे –

यह पोर्टल अभी अभी लांच हुआ है, और इसपे अभी काम चल रहा है, जिसके कारण इस पोर्टल की मदद से आयुष्मान कार्ड कुछ ही स्टेट के लोग बना पाएंगे। अभी सिर्फ असम, बिहार, गोवा, गुजरात, हरयाणा, जम्मू & कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश स्टेट के लोग ही घर बैठे अपना आयुष्मान हेल्थ कार्ड बना पायेंगे।

ऐसे बनाये इस नये पोर्टल से घर बैठे आयुष्मान कार्ड –

तो अगर आप ऊपर बताये स्टेट के नागरिक है, और अभी इस कार्ड को बनाना चाहते है, तो आप इस https://setu.pmjay.gov.in/setu/ पोर्टल पर जा सकते है और पोर्टल पर जाने के बाद निचे वीडियो में बताए तरीके से आयुष्मान हेल्थ कार्ड बना सकते है।

यह भी पड़े – 850 रू की मशीन से घर बैठे शुरू करे यह बिज़नेस ! पुरुष हो या महिला कोई भी कमा सकते है, घर बैठे हजारो रू !

Join Our Community –

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.