Pan Card – पैन कार्ड धारको के लिये जरुरी खबर ! अगर आप भी फ्री पैन कार्ड बना रहे है, तो जान ले ये ! बाद में पछताना पड़ सकता है।

Pan Card

Pan Card Apply, Pan Card, NSDL, Instant Pan Card, Pan, e-PAN,

Pan Card – जब से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इंस्टेंट पैन की सुविधा निकाली है, तब से भारी मात्रा में लोग अपना पैन कार्ड बना रहे है। और इसी वजह से कई लोगो को कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ रही है। तो अगर आप ने भी फ्री वाला पैन कार्ड बनाया है, या बनाने की सोच रहे है। तो इससे जुडी निचे दी गयी जानकारी एक बार जरूर पड़ ले वरना आगे चल कर परेशानी आ सकती है।

ऐसे ही उपयोगी जानकारी के लिए हमारा Whatsapp व Telegram ग्रुप को Join करें[CLICK HERE]

2 मिनट के अंदर फ्री में बना सकते है पैन कार्ड –

पैन कार्ड की बहुत से लोगो को जरुरत होती है, पर पहले इसे बनाने के लिये 10 – 15 दिन लग जाते है। जिसके कारण कई लोगो के पैन कार्ड न होने की वहज से काम रुक जाते है। तो पैन कार्ड की इसी समस्या को देखते हुए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक सुविधा शुरू की है, जिसके जरिये कोई भी व्यक्ति 2 मिनट के अंदर अपना पैन कार्ड बना सकते है।

यह भी पड़े – बिना इन्वेस्टमेंट शुरू करे Pan Card का यह बिज़नेस घर बैठे कमा सकते है, महीने के हजारो रूपये !

फ्री पैन कार्ड में नहीं होती है, नई फोटो –

फ्री में बनाये जाने वाले पैन कार्ड में आधार की जानकारी होती है, अगर आपके आधार में कोई पुरानी फोटो लगी है तो वही फोटो आपके पैन कार्ड में भी लग कर आएँगी। तो ऐसे कई लोग है, जिनके आधार में बचपन की फोटो लगी होती है। और अगर ऐसे लोग फ्री वाला पैन कार्ड बनाएंगे तो उनके पैन कार्ड में भी बचपन की फोटो लग कर आएँगी।

इंस्टेंट पैन में नहीं होती, सिग्नेचर और माता पिता की जानकारी –

इंस्टेंट पैन कार्ड में सिग्नेचर और माता पिता की जानकारी नहीं होती है। और यही इंस्टेंट पैन कार्ड की सबसे बड़ी कमी है। ऐसी कई जगह है, जहा हमें वेरीफिकेशन करवाने के लिए पैन कार्ड की हार्डकॉपी बतानी होती है, लेकिन जब हम उन्हें इंस्टेंट पैन कार्ड बताते है, और जब वे देखते है की पैन कार्ड में सिग्नेचर और पिता का नाम नहीं है तो ऐसे में वह वेरीफिकेशन करने से मना कर देते है।

यह भी पड़े – घर बैठे अपडेट करे पैन कार्ड अपडेट !

घर पर नहीं आती फ्री पैन कार्ड की हार्डकॉपी –

आधार कार्ड की मदद से जो इंस्टेंट पैन कार्ड बनता है, उसकी सिर्फ सॉफ्टकॉपी ही मिलती है। पर कई जगह पैन कार्ड की हार्डकॉपी मांगी जाती है, जिसके कारण हमारे कई बार काम रुक जाते है। तो इसीलिये हमें इंस्टेंट पैन कार्ड की जगह NSDL या UTI पोर्टल से ही पैन कार्ड बनाना चाहिये क्यूंकि इन पोर्टल से पैन कार्ड बनाने पर पैन कार्ड की हार्ड कॉपी घर पर आ जाती है।

ऐसे बनाये घर बैठे सिग्नेचर और फोटो वाला पैन कार्ड –

तो अगर आपको पैन कार्ड की जरुरत है, और आप पैन कार्ड बनाना चाहते है, तो ऐसे में आप निचे दिया वीडियो देख सकते है। निचे दिए वीडियो में सिग्नेचर और नई फोटो के साथ आप घर बैठे कैसे पैन कार्ड बना सकते है। इसकी पूरी जानकारी दी। बाकि सिग्नेचर और नई फोटो वाला पैन कार्ड बनाने के लिये आपको 106 रूपये शुल्क देना होता है।

इस पोर्टल से अप्लाई करे पैन कार्ड के लिये – https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html

यह भी पड़े – ऐसे चेक करे आपके पैन कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी लिंक है।

ऐसे ही उपयोगी जानकारी के लिए हमारा Whatsapp व Telegram ग्रुप को Join करें[CLICK HERE]

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !