E Sharm eKyc Update – ई श्रम कार्ड बनाया है तो जल्दी कर ले eKyc अपडेट। ई केवाईसी के बिना नहीं मिलेंगे ₹1000 रूपये !

E Sharm eKyc Update

E Sharm eKyc Update, E Sharm Card, eKyc, Aadhaar, E Sharm,

E Sharm eKyc Update – अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदुर है, तो आपको ई श्रम कार्ड के बारे में जरूर पता होगा और आपमें से कई लोग ने इस कार्ड को बना भी लिया होगा। पर अभी हॉल ही में ई श्रम कार्ड सम्बंधित एक अपडेट आई है, अपडेट में कहा गया है की मजदूरों को अपनी eKyc अपडेट करवाना जरुरी है। ऐसे मजदुर जो अपनी eKyc अपडेट नहीं करायेंगे उन्हें 1000 रूपये मिलने में समस्या आ सकती है।

कई लोगों के बन चुके हैं ई श्रम कार्ड –

सरकार द्वारा श्रमिक पोर्टल लांच करने के बाद 21 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों ने अपना e-SHRAM कार्ड बना लिया है, और इसकी संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। लेकिन अभी भी कुछ श्रमिक इस कार्ड को बनाने से बच गये है। तो अगर आपने भी अभी तक इस कार्ड को नहीं बनाया है तो जल्द ही इसे बना सकते है।

ये फायदे भी मिलेंगे ई श्रम कार्ड धारी को –

जिन पंजीकृत असंगठित श्रमिकों के पास ई श्रम कार्ड आ गया है उन्हें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा, इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो उसे सरकार द्वारा 2 लाख रुपये दिए जाएंगे, अगर स्थायी विकलांगता हो जाती है तो उसे 1 लाख रुपये कि सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

इसके अलावा श्रम कार्ड धारक कि 60 वर्ष की उम्र हो जाने के बाद श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत हर महीने 3000 रुपये की पेंशन भी प्रदान की जाएगी और अगर कार्ड धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को 1500 रुपए हर महीने प्रदान किए जाएंगे ।

यह भी पड़े – आगे भी पाना चाहते है, 2000 रूपये। तो इस दिन तक कर ले eKYC ! बिना eKYC के नहीं आएँगी अगली क़िस्त !

इन लोगों को है ई केवाईसी अपडेट कराने की जरूरत –

ऐसे ई श्रम कार्ड धारी जिन्होंने ई श्रम कार्ड बनवाने के बाद अपने आधार कार्ड में किसी तरह का कोई बदलाव या करेक्शन किया है, ऐसे लोगो को अपनी eKYC कम्प्लेट करना जरुरी है। क्यूंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके आधार और ई श्रम कार्ड की जानकारी मैच नहीं होंगी, जिससे आप योजना का लाभ लेने से बच सकते है।

ऐसे ई श्रम कार्ड धारी जिन्होंने ई श्रम कार्ड बनाने के बाद आधार में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है, ऐसे लोगो को अपनी ई केवाईसी अपडेट करने की कोई जरुरत नहीं है।

बिना eKyc के नहीं मिलेंगे ₹1000 रुपए –

आपको पता होगा अभी कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश सरकार ने भरण पोषण भत्ता योजना के अंतर्गत राज्य के सभी ई श्रम कार्ड धारकों को 1000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की थी। लेकिन कुछ लोगो को अभी तक 1000 रूपये नहीं मिले है, इसका मुख्य कारण यह है, की उनकी इनफार्मेशन सही से नहीं मिल रही थी।

तो अगर आप भी 1000 रूपये पाना चाहते है, तो आपको जल्द ही अपनी eKYC अपडेट कर लेनी है, क्यूंकि अगर आपकी eKYC कम्प्लेट नहीं होंगी तो आपकी जानकारी मैच नहीं हो पाएंगी, जिससे आपको 1000 रूपये मिलने में दिक्कत हो सकती है।

यह भी पड़े – सरकार ने लांच किया नया पोर्टल, घर बैठे खुद से बना पाएंगे आयुष्मान हेल्थ कार्ड ! ऐसे बनाये इस पोर्टल से आयुष्मान कार्ड !

ऐसे करें घर बैठे मोबाइल से केवाईसी अपडेट –

निचे बताये स्टेप्स को फॉलो कर के आप eKyc अपडेट कर सकते है। (Note – eKyc अपडेट करने के लिये आपके आधार में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिये।

  • सबसे पहले आप इस पोर्टल https://register.eshram.gov.in/#/user/aadhaar पर चले जाये।
  • पोर्टल पर जाने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दाल दे और Send OTP बटन पर क्लिक कर दे।
  • आपने जो भी मोबाइल नंबर डाला था उस पर एक OTP चले जाएगा। इस OTP को आपको पोर्टल में दाल देना है, इसके बाद Submit बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप Submit बटन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने नेक्स्ट पेज खुल जाएगा और वहा पर आपसे आपका आधार नंबर मांगा जाएगा। आप अपना आधार नंबर दाल दे इसके बाद आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे (Fingerprint, Iris, OTP) इसमें आप OTP ऑप्शन को सेलेक्ट कर ले।
  • इसके बाद कैप्चा कोड दाल दे और Submit बटन पर क्लिक कर दे।
  • Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपके आधार में जो भी मोबाइल नंबर लिंक होगा उस पर एक OTP चले जाएगा। उस OTP को आपको पोर्टल में दाल देना है, और Validate बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप Validate ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके आधार की डिटेल्स आ जाएँगी। अब आपको I agree that all the information shown above are correct इस ऑप्शन को टिक कर देना है। और इसके बाद Update E-Kyc Information बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप Update E-Kyc Information बटन पर क्लिक करेंगे आपकी E-Kyc Update हो जाएँगी। तो इस तरह आप अपनी E-Kyc कम्प्लेट कर सकते है।

आधार में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो ऐसे करें eKyc –

यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, और आपको अपनी E-Kyc अपडेट करना है, तो ऐसे में आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जा सकते है, और वहाँ से फिंगर प्रिंट के जरिए अपनी eKyc अपडेट कर सकते हैं।

यह भी पड़े – बाजार से बनाये जाने वाले Aadhaar PVC मान्य नहीं ! ऐसे बुलवाये मोबाइल से 2 मिनट में आधार PVC Card!

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिए हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे !

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !