LIC IPO : एलआईसी पालिसी धारको को दे रही पैसे कमाने का मौका ! पैसे कमाने के लिये आज ही करे यह काम !

LIC IPO

LIC, IPO, LIC IPO, Share Market, LIC IPO News, Investment, Life Insurance,

LIC IPO – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार के बजट सत्र में बताया है कि एलआईसी अपना मेगा IPO लाने जा रहा है। और भारतीय जीवन बिमा निगम यानी एलआईसी अपने 25 करोड़ से भी ज्यादा पॉलिसी धारकों को खास आमंत्रण दे रहा है कि वे LIC के IPO में इन्वेस्ट करे !

पर LIC के IPO में इन्वेस्ट करने के लिये LIC धारको को कुछ काम पहले ही कर के रखना होगा, तभी वे LIC के IPO में इन्वेस्ट कर पायेंगे ! तो चलिए आइये जानते है, LIC धारको को IPO में इन्वेस्ट करने के लिये क्या करना होगा।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे ! Click Here

LIC दे रही पैसे कमाने का मौका –

देश की सबसे बड़ी बिमा कंपनी LIC पैसे कमाने का मौका दे रही है, क्यूंकि LIC जल्द ही अपना IPO लांच करने वाली है। माना जा रहा है, की LIC का IPO मार्च 2022 तक आ सकता है। और कहा जा रहा है, यह IPO अभी तक का सबसे बड़ा IPO हो सकता है।

यह भी पड़े – एक बार सेटअप कर के छोड़ दे ! होती रहेंगी 10 हजार प्रतिमाह कमाई ! सरकार भी कर रही बिज़नेस को सपोर्ट !

LIC देना चाहती है, पॉलिसी धारकों को IPO का फायदा –

एलआईसी के चेयरपर्सन एमआर कुमार ने बताया कि पॉलिसी धारक कंपनी पर लंबे समय से भरोसा कर रहे है, इसलिए हम चाहते हैं कि उन्हें आईपीओ का लाभ मिले। जिसके लिए कंपनी ने आईपीओ का 10 फीसदी हिस्सा पॉलिसी धारकों के लिए रिजर्व कर दिया है। इसके अलावा LIC IPO पर पालिसी धारको को डिस्काउंट देने पर भी बात चल रही है, लेकिन अभी मौजूदा नियम के अनुसार डिस्काउंट सिर्फ कर्मचारी को ही मिल सकता है।

सबसे पहले डीमैट अकाउंट ओपन कर ले –

किसी भी IPO या Share में इन्वेस्ट करने के लिये एक डीमैट अकाउंट की जरुरत होती है, तो अगर अभी तक आपके पास कोई डीमैट अकाउंट नहीं है, तो आप जल्द ही ओपन कर ले। मार्किट में ऐसे कई ब्रोकर है, जिसके जरिये आप डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है। आपको निचे कुछ लिंक दे रखी है, आप उनमे से किसी भी एप्प के जरिये डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है।

LIC IPO में इन्वेस्ट करने के लिये पालिसी को PAN से लिंक कर ले –

LIC के IPO में इन्वेस्ट करने के लिए पालिसी धारक को सबसे पहले अपनी पालिसी से Pan कार्ड को लिंक कर लेना है। अगर आप अपनी पालिसी से पैन को लिंक नहीं करते है, तो आपको LIC का IPO में इन्वेस्ट करने में दिक्कत आ सकती है। अगर आप पालिसी धारक है, और अभी तक आपकी पालिसी से पैन कार्ड लिंक नहीं है, तो आप इस लिंक के जरिये अपनी पालिसी से पैन कार्ड को लिंक कर सकते है।

यह भी पड़े – सरकार ने लांच किया नया पोर्टल, घर बैठे खुद से बना पाएंगे आयुष्मान हेल्थ कार्ड ! ऐसे बनाये इस पोर्टल से आयुष्मान कार्ड !

ऐसे करे पालिसी से पैन कार्ड लिंक –

  • सबसे पहले LIC की ऑफिसियल वेबसाइट https://linkpan.licindia.in/UIDSeedingWebApp/ पर चले जाये।
  • जैसी ही आप वेबसाइट पर जायेंगे आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा उसमे आपको अपनी DOB, Gender, Email id, Pan number, Full Name, Mobile Number और LIC Policy Number भर देना है, और Terms And Condition ऑप्शन को टिक कर के Get OTP बटन पर क्लीक कर देना है।
  • जैसे ही आप Get OTP बटन पर क्लीक करेंगे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP चले जाएगा। इस OTP को आपको वेबसाइट में दाल देना है। और लास्ट में Submit बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप Submit बटन पर क्लिक करेंगे, आपकी LIC में Pan Link हो जाएगा। तो इस तरह आप LIC में अपना Pan कार्ड अपडेट कर सकते है।

LIC से PAN लिंक है या नहीं ऐसे पता करे –

अगर आप जानना चाहते है, आपकी पालिसी से पैन कार्ड लिंक है या नहीं तो आप इस https://linkpan.licindia.in/UIDSeedingWebApp/getPolicyPANStatus वेबसाइट पर अपना पालिसी नंबर, जन्म तिथि और पैन कार्ड नंबर दाल सकते है। और पता कर सकते है, आपकी पालिसी से पैन लिंक है या नहीं।

ऐसे कमा सकते है, LIC IPO के जरिये पैसे –

LIC से पैसे कमाने के लिये पहले आपको LIC के IPO में पैसे इन्वेस्ट करना होगा, जब आप IPO में पैसे इन्वेस्ट करेंगे, तब आपको LIC के कुछ Share मिलेंगे। और जब LIC के शेयर की कीमत बढ़ेंगी, तब आपके पैसे की वैल्यू बढ़ेंगी। तो इस तरह आप LIC IPO में पैसे इन्वेस्ट कर के पैसे कमा सकते है। लेकिन ध्यान रखे शेयर की कीमत कंपनी की परफॉरमेंस के अनुसार घटते बढ़ते रहती है, जिसके कारण आपको फायदा और नुकसान दोनों हो सकते है। तो अगर आप LIC के IPO में पैसे इन्वेस्ट करते है, तो इससे जुडी जानकारी ले ले। उसके बाद ही IPO में इन्वेस्ट करे।

यह भी पड़े – ई श्रम कार्ड बनाया है तो जल्दी कर ले eKyc अपडेट। ई केवाईसी के बिना नहीं मिलेंगे ₹1000 रूपये

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे ! Click Here

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !