PM Kisan E Kyc Charges – PM किसान योजना का लाभ ले रहे लोगो के लिये बुरी खबर ! अब E Kyc करने हेतु देना होगा इतना चार्ज !

PM Kisan E Kyc Charges

PM Kisan E Kyc Charges, PM Kisan, PM Kisan E Kyc, PM Kisan Samman Nidhi Yojna, Yojana,

E-Kyc करने के देना होगा ज्यादा चार्ज –

हॉल ही में आई खबर के अनुसार अब आपको E-Kyc करने के ज्यादा चार्ज लगने वाले है, पहले OTP के माध्यम से E-Kyc हो जाती थी लेकिन अब इसे पूरी तरह बंद कर दिया है। अब E-Kyc सिर्फ CSC Center के जरिये ही हुआ करेंगी। CSC के माध्यम से E-Kyc करने पर पहले 10 रूपये चार्ज लगता था। लेकिन अब आपको E-Kyc कराने पर 100 रूपये चार्ज देना होगा।

Pm किसान E kyc न्यू चार्जेस Tweet –

यह भी पड़े – अब कोई भी सामान EMI पर ख़रीदे बिना किसी Extra चार्ज के ! ऐसे बनाये मोबाइल से Bajaj Finserv EMI कार्ड !

जल्द ही E Kyc करवा ले –

आपने ऊपर देखा होगा आपको आगे चलकर E Kyc करने के 100 रूपये तक चार्ज देना पड़ सकता है। ये चार्ज अभी लागु नहीं हुए है, तो अगर आप इस चार्ज से बचना चाहते है, तो जल्द ही अपने नजदीकी CSC सेण्टर चले जाये और वहाँ से E Kyc करा ले। अगर आप अभी Kyc करवाते है, तो आपको ज्यादा चार्ज नहीं देना होगा।

इस वजह से हटा पोर्टल से OTP ई केवाईसी Option –

OTP के माध्यम से E-Kyc ऑप्शन पोर्टल से इसलिए हटाया गया, क्यूंकि आधार कार्ड का सर्वर ठीक से काम नहीं कर रहा था, जिसकी वजह से पोर्टल पर बहुत ज्यादा लोड पर रहा था, और OTP से E-Kyc करने में बार बार दिक्कत आ रही थी। इसी वजह से OTP के माध्यम से E-Kyc ऑप्शन पोर्टल से हटा दिया गया।

यह भी पड़े – अपने क्षेत्र में शुरू करे ये जबरदस्त स्ट्रीट फ़ूड बिज़नेस ! कई लोग पार्ट टाइम काम करके कमा रहे हजारो रूपये !

क्या इन लोगो को फिर से करना होगा E-Kyc –

पिछली पोस्ट में बहुत से लोगो ने कमेंट किया था और पूछ रहे थे की हमने पहले OTP के माध्यम से PM Kisan E-Kyc कर ली थी, और अब OTP के माध्यम से E-Kyc होना बंद हो गयी है तो क्या हमें फिर से E Kyc करना होंगा। तो आपको बता दे जिन लोगो ने पहले E-Kyc कर ली है उन्हें फिर से E-Kyc करने की जरूरत नहीं नहीं।

आपकी E-Kyc हुई है या नहीं ऐसे पता करे –

पहले जब OTP के माध्यम से E-Kyc होती थी, तो कई लोगो ने खुद से E-Kyc कर ली थी, पर खुद से E-Kyc जिन लोगो ने करी है, उन्हें जानकारी नहीं है, की उनकी E-Kyc कम्प्लेट हो गयी है या नहीं। तो अगर आप जानना चाहते है, आपकी PM Kisan Samman Nidhi Yojna की E-Kyc हुई है या नहीं। तो इसकी जानकारी आप CSC सेण्टर जा कर पता कर सकते है। जिन लोगो की E-Kyc हो जाती है, उनका स्टेटस CSC लॉगिन करने पर E Kyc is Already Done करके बता देता है।

यह भी पड़े – UIDAI और Post Office ने मिलकर लांच किया नया पोर्टल ! इस पोर्टल से करे घर बैठे आधार अपडेट !

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.