Wholesale Vegetable Business Idea – इस बिज़नेस से करे 1-2 दिन में ही लागत से डबल कमाई ! मात्र इतने इन्वेस्टमेंट से ही कर सकते है, यह बिज़नेस !

Wholesale Vegetable Business Idea

Wholesale Vegetable Business Idea, Wholesale Vegetable Business, Business Idea, Vegetable Business, Low Investment Business Idea, New Business Idea,

Wholesale Vegetable Business Idea – आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे सब्जी के थोक बिज़नेस के बारे में और देखेंगे इस बिज़नेस को आप कैसे शुरू कर सकते है। यह ऐसा बिज़नेस है, जिसे आप बहुत ज्यादा पैसे न भी हो। तब भी शुरू कर सकते है। तो चलिए जानते है, इस बिज़नेस को आप कैसे कर सकते है।

शुरू करे थोक सब्जी का बिज़नेस –

सब्जीया यह बहुत ही जरुरी और डेली उपयोग में होने वाली वस्तु है। तो अगर आप एक ऐसा बिज़नेस की तलाश कर रहे है, जो हमेशा चले तो ऐसे में आप होलसेल सब्जी का बिज़नेस कर सकते है। यह बिज़नेस ऐसा बिज़नेस है, जिसके जरिये आप 2-3 दिन में ही लागत से डबल कमाई कर सकते है।

यह बिज़नेस भी देखे – कम इन्वेस्टमेंट के साथ करे यह बिज़नेस ! खुद से बनाये पोटैटो ट्विस्टर और कमाये महीने के हजारो रूपये !

दो से तीन गुना होती है, कमाई –

यह ऐसा बिज़नेस है, जिसे अगर आप अच्छे से करते है, तो 2-3 दिन में ही लागत से डबल कमाई कर सकते है। और अगर आप लम्बे समय तक चलने वाली सब्जिया जैसे, आलू, लहसुन, प्याज, अदरक आदि सब्जिया इनके मौसम के समय में भारी मात्रा में स्टॉक रख लेते है, और जब इनकी कीमत बहुत ज्यादा हो जाती है, तब बेचते है, तो ऐसे में आप इस बिज़नेस को कर के लागत से 3 – 4 गुना कमाई कर सकते है।

इस तरीके से कमा सकते है, ज्यादा कमाई –

कई बार सब्जीया खरीदने के लिये उतने पैसे नहीं लगते है, जितने की सब्जिया लाने लीजाने में लग जाते है। तो अगर आप बार बार दूसरे की गाड़ी से सब्जिया लाया करेंगे, तो आपको बहुत ज्यादा पैसे गाड़ी वाले को ही देंना पड़ेगा। तो ऐसे में अगर आपके पास खुद का कोई निजी साधन होता है, तो आप इस बिज़नेस से ज्यादा प्रॉफिट कमा सकेंगे।

यह भी पड़े – अपने क्षेत्र में शुरू करे ये जबरदस्त स्ट्रीट फ़ूड बिज़नेस ! कई लोग पार्ट टाइम काम करके कमा रहे हजारो रूपये !

सस्ती सब्जिया कहाँ से ख़रीदे –

अगर आप इस बिज़नेस को करने का सोच रहे होंगे, तो आपके दिमाग में बात आई होंगी की सस्ती सब्जिया कहा से ख़रीदे। सस्ती सब्जिया आप दो तरह से ले सकते है, पहला तरीका है, डिस्ट्रिक्ट होलसेलर से और दूसरा तरीका है, सीधे किसान से। अगर आप डिस्ट्रिक्ट होलसेलर से सब्जिया खरीदते है, तो आपको किसान के मुकाबले ज्यादा महंगे में सब्जिया खरीदना पड़ेगा। क्यूंकि डिस्ट्रिक्ट होलसेलर अपना कमीशन भी सब्जी में जोडेंगा। तो अगर आप सस्ते में सब्जिया खरीदना चाहते है, तो आप सीधे किसान से सब्जी खरीद सकते है।

इतने रूपये से कर सकते है, बिज़नेस शुरू –

इस बिज़नेस में कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा यह इस बात पर निर्भर रहेगा की आप इस बिज़नेस को किस लेवल पर कर रहे है। आप चाहे तो हरी सब्जी का बिज़नेस 30 से 50 हजार में कर सकते है। और अगर आप ऐसी सब्जी का बिज़नेस जैसे आलू, प्याज, लहसुन, अदरक, जो लम्बे समय भी रह जाती है, अगर इन सब्जी का होलसेल बिज़नेस करते है, तो फिर आपको 1 से 2 लाख रूपये के लगभग पैसो की जरुरत होंगी।

पर आप चाहे तो इस बिज़नेस को बहुत छोटे स्टर पर मात्र 10 से 15 हजार में भी शुरू कर सकते है। और अगर आपकी गॉव में अच्छी जान पहचान होती है, या आप ग्रामीण को भरोसा दिला कर उनसे उधार में सब्जिया ले लेते है, और सब्जिया बेचने के बाद उनको पैसे दे देते हो। तो ऐसे में आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट में भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

यह भी पड़े – मोबाइल की मदद से Facebook पर काम कर के कमा सकते है हजारो रूपये ! ऐसे करे मोबाइल से यह बिज़नेस !

बिज़नेस करने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखे –

अगर आप सब्जी का होलसेल बिज़नेस शुरू करना चाहते है, तो आपको बता दे यह एक सेंसेटिव बिज़नेस है याने की अगर आप सब्जी खरीदते है, और सब्जी को समय पर नहीं बेच पाते है, तो फिर सब्जी ख़राब हो जाती है, और आपको भारी मात्रा में घाटा सहन करना पड़ सकता है।

तो इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आप इस बिज़नेस के बारे में अच्छे से जानकारी ले ले, उसके बाद ही बिज़नेस शुरू करे। इस बिज़नेस सम्बंधित जानकारी लेने के लिये आप पहले से जो होलसेल सब्जी का बिज़नेस कर रहे है, उनके साथ 2-3 महीने काम कर ले और उसके बाद ही अपना खुद का होलसेल सब्जी का बिज़नेस करे।

यह भी पड़े – छोटी सी बाइक पर शुरू करें यह बिजनेस ! गर्मी के मौसम में खूब चलने वाला है यह बिजनेस !

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.