UPI Cash Withdraw via ATM – UPI के जरिये ही निकाल सकेंगे ATM से पैसे ! अब SBI, HDFC की यह सुविधा मिलेंगी सभी बैंक में !

UPI Cash Withdraw via ATM

UPI Cash Withdraw via ATM, UPI, RBI, SBI, HDFC, ATM,

UPI Cash Withdraw via ATM – डिजिटल पेमेंट में आजकल तेजी से बदलाव आ रहे है, अभी कुछ दिन पहले ही सरकार ने UPI123Pay सर्विस शुरू की थी जिसके जरिये कीपैड मोबाइल से ही UPI पेमेंट कर सकते थे। लेकिन अब एक बार फिर से UPI Payment को लेकर RBI की तरफ से एक बड़ी अपडेट आई है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे ! Click Here

बिना Debit Card निकाल सकेंगे ATM से पैसे –

ATM से कॅश विथड्रॉ करने के लिये आपके पास ATM Card होना जरुरी है, बिना ATM Card के आप ATM से पैसे नहीं निकाल सकते है। पर अब से ऐसा नहीं है, RBI की नई अनाउंसमेंट के अनुसार कुछ दिन बाद अब आप बिना डेबिट कार्ड के ही किसी भी ATM से Cash विथड्रॉ कर सकेंगे। तो चलिये जानते है, कैसे आप बिना ATM के कॅश विथड्रॉ कर सकते है।

यह भी पड़े – बिना इंटरनेट के भी कर पायेंगे Phone Pe के सभी काम ! वो भी कीपैड मोबाइल से ! ऐसे यूज करे UPI 123Pay

UPI के माध्यम से निकाल पायेंगे ATM से पैसे –

RBI के द्वारा एक बड़ा अनाउंसमेंट किया गया है, जिसमे बताया जा रहा है, की कार्ड लेस विथड्रा अब सभी ATM से हो जाया करेंगा। अब आपको ATM से पैसे निकालने के लिये अपने पास फिजिकल डेबिट कार्ड रखने की आवश्यकता नहीं होंगी। अब आप UPI के माध्यम से QR Code स्कैन कर के ही ATM से पैसे निकाल सकते है।

इन बैंको में पहले से आ चुकी थी यह फैसिलिटी –

UPI से QR Code स्कैन कर के कॅश विथड्रॉ करने की ये जो फैसिलिटी है, यह बहुत पहले से आ चुकी थी, लेकिन ये फैसिलिटी बहुत कम देखने को मिलती थी। क्यूंकि यह फैसिलिटी कुछ ही बैंक में और कुछ ही ATM में होती थी। ये फैसिलिटी पहले से SBI Bank, HDFC Bank, ICICI Bank और Punjab National Bank के कुछ ATM में शुरू हो चुकी थी।

यह भी पड़े – आ गया टाटा का पेमेंट एप्प ! ये सभी फीचर्स है Tata Neu एप्प में ! क्या दे पाएंगा Phone Pe, Google Pe को मात।

ऐसे निकाले UPI के जरिये ATM से पैसे –

आपको ATM में जाना होगा, ATM में जाने के बाद आपको स्क्रीन पर Withdraw Cash Using UPI ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा, इसके बाद आप जितना रूपये निकालना चाहते है, उतना अमाउंट डालना होगा। इसके बाद आपको ATM मशीन पर QR कोड दिखने लगेगा अब आपको अपना कोई भी UPI एप्प ओपन करना होगा, इसके बाद एप्प से QR कोड स्कैन करना होगा, और इसके बाद UPI पिन दाल कर पेमेंट कर देना होगा, जैसे ही आप UPI पेमेंट कर देंगे, इसके बाद ATM से कॅश विथड्रॉ हो जाएगा।

ऐसे निकलते है, UPI से पैसे (Live Demo) –

जैसा की आपको पता होगा यह फैसिलिटी पहले से कुछ बैंक में आ चुकी थी। तो इसलिये इस सर्विस का कैसे यूज करते है, इसका लाइव डेमो आप देख सकते है। निचे आपको एक वीडियो दिया गया है, और वीडियो में इस सर्विस का कैसे यूज करते है, इसका लाइव डेमो दिया है। वीडियो देखने के बाद आपको पता चल जाएगा। UPI के माध्यम से ATM से कैसे पैसे विथड्रा करते है।

यह भी पड़े – अब कोई भी सामान EMI पर ख़रीदे बिना किसी Extra चार्ज के ! ऐसे बनाये मोबाइल से Bajaj Finserv EMI कार्ड !

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे ! Click Here

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.