Tuesday, September 27, 2022

UPI Payment via Aadhaar Card – हो गया आधार नंबर से UPI पिन बनने का फीचर्स लाइव ! ये बैंक कस्टमर कर सकते है, इस फीचर्स का यूज !

UPI Payment via Aadhaar Card

UPI Payment via Aadhaar Card, UPI, Aadhaar Card, NPCI, Bank, SBI, UPI Featurs,

UPI Payment via Aadhaar Card – कुछ दिन पहले NPCI की तरफ से एक फीचर्स सम्बंधित Update निकल कर आई थी। NPCI के अनुसार यह फीचर्स के जरिये आधार नंबर की मदद से ही UPI पिन बना सकते है। पर यह अपडेट को देख कर ऐसा लग रहा था की इस अपडेट को पूरी तरह से Live होने में बहुत ज्यादा समय लगने वाला है, पर ऐसा नहीं है, यह फीचर्स अभी कुछ दिन पहले ही Live हो गया है। और कई लोग इस फीचर्स का यूज करने लग गये है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे ! Click Here

अब आधार की मदद से ही कर सकेंगे UPI पेमेंट –

जैसा की हमने आपको पहले की पोस्ट में बताया था की अब आप बिना ATM के ही UPI पिन बना पायेंगे। और अब यह फीचर्स लाइव हो गया है। अब आप Aadhaar की मदद से ही UPI Pin सेट, रिसेट या चाहे तो नया Pin बना सकते है, और UPI पेमेंट कर सकते है। और इस काम के लिये आपको Debit Card की भी जरुरत नहीं पड़ेंगी।

यह भी पड़े – UPI के जरिये ही निकाल सकेंगे ATM से पैसे ! अब SBI, HDFC की यह सुविधा मिलेंगी सभी बैंक में !

अभी सिर्फ इस एप्प के नये वर्जन में ही है, यह फीचर्स-

यह जो फीचर्स है, अभी सिर्फ BHIM Application के नया वर्सन (Version 2.9.6) में ही दिया गया है। बाकि यह नया वर्सन प्ले स्टोर पर कुछ ही लोग को नजर आ रहा है। अगर आप इस फीचर्स को Google Pay, Phone Pe, Paytm या किसी दूसरे एप्प में देखते है, तो यह फीचर्स आपको देखने को नहीं मिलेगा। बाकि जल्द ही यह फीचर्स दूसरे पेमेंट एप्प में भी देखने को मिल जाएगा।

आधार और बैंक से एक ही नंबर लिंक रहना चाहिए –

इस फीचर्स का लाभ लेने की कुछ शर्त भी है, और शर्त यह है, की इसके लिये आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक रहना चाहिये और आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर लिंक होगा वही मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से भी लिंक रहना चाहिये। अगर आपके आधार में और बैंक में अलग अलग मोबाइल नंबर लिंक होते है, तो ऐसी कंडीशन में आधार Authentcation नहीं पाएंगा और आप आधार से UPI पिन नहीं बना पायेंगे।

यह भी पड़े – बिना इंटरनेट के भी कर पायेंगे Phone Pe के सभी काम ! वो भी कीपैड मोबाइल से ! ऐसे यूज करे UPI 123Pay

ये बैंक ग्राहक ही ले पायेंगे इस फीचर्स का लाभ –

ये जो आधार नंबर से UPI पिन बनने का फीचर्स है, फ़िलहाल अभी सिर्फ दो बैंक के लिए ही लाइव किया गया है, अभी इस फीचर्स को सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया और कॉसमॉस बैंक के लिये ही लांच किया गया है। बाकि जल्द ही इस फीचर्स को बाकि बैंको के लिये भी लाइव कर दिया जाएगा। अगर आप सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया और कॉसमॉस बैंक के कस्टमर है, तो BHIM एप्प का Version 2.9.6 डाउनलोड कर के अभी से इस फीचर्स का यूज कर सकते है।

यह भी पड़े – अब कोई भी सामान EMI पर ख़रीदे बिना किसी Extra चार्ज के ! ऐसे बनाये मोबाइल से Bajaj Finserv EMI कार्ड !

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे ! Click Here

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular