Kisan Credit Card – Pm किसान योजना के लाभार्थी है, और Kisan Credit Card नहीं बना है, तो ऐसे करे खुद से ऑनलाइन अप्लाई !

Kisan Credit Card

Kisan Credit Card – आज हम बात करने वाले है, किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में। इस कार्ड के जरिये किसान भाई बहुत कम ब्याज पर पैसे प्राप्त कर सकते है। तो चलिए आइये जानते है, की कैसे आप किसान क्रेडिट कार्ड यानि की KCC के लिये अप्लाई कर सकते है, KCC बनवाने क्या फायदे है, और इस कार्ड को बनाने की क्या एलिजिबिलिटी है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे ! Click Here

किसान है, तो जल्द बना ले Kisan Credit Card –

किसान क्रेडिट कार्ड इस कार्ड को किसान भाइयो की सॉर्ट टर्म जरुरत को देखते हुए बनाया गया है। जब भी किसानो को खेत में दवाई डालना हो, खाद बीज डालना हो या फिर खेती करने के लिये पैसो की जरुरत हो या कोई कृषि यंत खरीदना हो तो इन सभी कामो को करने के लिये किसान क्रेडिट कार्ड बना सकते है। और पैसे न होने पर भी खेती कर सकते है, और फिर बाद में खेती कर के अनाज बेच कर KCC के जरिये उठाये पैसे को रिटर्न कर सकते है।

यह भी पड़े – फिर से आ गया आधार OTP से eKYC होने का Option ! ऐसे करे खुद से घर बैठे eKYC !

बिना बैंक जाये निकाल सकते है, पैसे –

जब भी आप किसान क्रेडिट कार्ड बनाते है, तो बैंक की तरफ से आपको एक लिमिट दी जाती है, और जब भी आपको पैसो की जरूर हो तब आप उस मिली हुई लिमिट तक पैसे निकाल सकते है। पैसे निकालने के लिये आपको एक Rupye Debit कार्ड जारी किया जाता है, जिसका यूज करके आप कभी भी ATM से पैसे निकाल सकते है, जिसके कारण आपको पैसे निकालने के लिये बैंक जाने की जरुरत नही पड़ती है।

ऐसे निर्धारित होती है, KCC लिमिट –

Kisan Credit Card में जो लिमिट निर्धारित होती है, वह लिमिट सरकार और बैंक की तरफ से निर्धारित होती है। सरकार और बैंक यह किसान की आर्थिक स्थति, उनके पास कितनी जमीन है, उनका बैंकिंग रिकॉर्ड कैसा है, यह सभी चीजों के आधार पर निर्धारित करती है।

यह भी पड़े – Redbus ने IRCTC से मिलकर लांच किया नया App ! मिनटों में होंगी टिकट बुक ! पहली बुकिंग पर पाये 50 रू !

हर साल बढ़ती है लोन अमाउंट –

बैंक की तरफ से आपको जो लिमिट जारी होती है, उस अमाउंट को अगर आप समय पर Paid कर देते है, जो आपको 12 महीने में एक बार Paid करना होता है। तो आपकी लोन अमाउंट लिमिट हर साल 10 % के हिसाब से बढ़ते चली जाती है। जैसे अगर आपको पहले साल 2 लाख की लिमिट मिलती है, और आप समय पर अपनी क़िस्त Paid कर देते है, तो आपकी लिमिट अगले साल 2,20,000 हो जाएँगी, और ये लिमिट हर साल 10 % के हिसाब से बढ़ते चली जाएंगी।

मात्र 4% की दर से ले सकते है लोन –

किसान क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले ब्याज (Interest) की अगर हम बात करे तो किसान क्रेडिट कार्ड पर बैंक 7 % प्रतिवर्ष के हिसाब से ब्याज लगाती है। जिसमे अगर लोन अमाउंट 3 लाख से कम होता है, और किसान समय पर पेमेंट कर देते है, तो ऐसे में किसानो को 3 % की सब्सिडी मिल जाती है और लोन मात्र 4% सालाना के हिसाब से पड़ जाता है।

यह भी पड़े – इस पोर्टल से करे आधार की मदद से एक मिनट में आयुष्मान हेल्थ कार्ड डाउनलोड ! ऐसे करे यह कार्ड डाउनलोड !

ये लोग बना सकते है इस कार्ड को –

अब हम बात कर लेते है, किसान क्रेडिट कार्ड की एलिजिबिलिटी के बारे में तो Kisan Credit Card कोई भी भारतीय किसान जिनकी उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बिच है। और जिसके पास कृषि योग्य जमीन है, या ऐसे किसान जो बटाई पर कृषि कर करते है, तो वो सभी किसान इस कार्ड को बना सकते है।

ऐसे बना सकते है, Kisan Credit कार्ड –

चलिए अब आपको बता देते है, किसान क्रेडिट कार्ड आप कैसे बना सकते है। आप इस कार्ड को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दो तरह से बना सकते है, आप चाहे तो बैंक विजिट कर सकते है, और वहा से ऑफलाइन तरीके से इस कार्ड को बना सकते है। इसके अलावा अगर आप किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसान है, तो ऐसे में आप इस कार्ड को खुद से इस https://eseva.csccloud.in/kcc/APIValidate.aspx पोर्टल से या अपने नजदीकी CSC सेण्टर जा कर बना सकते है। तो इन दो तरह से आप इस कार्ड को बना सकते है।

यह भी पड़े – बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे !

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे ! Click Here

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.