Aadhaar Update Without Document – बिना डॉक्यूमेंट के भी आधार में अपडेट करा सकते है जन्मतिथि ! ऐसे कराये DOB अपडेट !

Aadhaar Update Without Document

Aadhaar Update Without Document, Aadhaar Card, Aadhaar, UIDAI, Aadhaar Enrolment, Aadhaar Card Update,

Aadhaar Update Without Document – अगर आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि (Date Of Birth) गलत है, और आपके पास कोई डॉक्यूमेंट भी नहीं है, जिससे आप अपनी जन्मतिथि सही करा सके ! तो आज की इस पोस्ट में बने रहे है, आज की इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले है, जिसकी मदद से आप बिना डॉक्यूमेंट के भी Date Of Birth अपडेट करा सकते है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे ! Click Here

कई लोगो के आधार में है, गलत जन्मतिथि –

देखा जाता है कई बुजुर्ग लोगो के आधार कार्ड में गलत जन्मतिथि होती है, क्यूंकि उनके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं होता है, जिसके कारण वे आधार में अपनी सही जन्मतिथि (DOB) अपडेट नहीं करा पाते है। जिसके वजह से उनके कई काम नहीं हो पाते है, या वे कई तरह की गवर्नमेंट सुविधा का लाभ नहीं ले पाते है।

यह भी पड़े – UIDAI और Post Office ने मिलकर लांच किया नया पोर्टल ! इस पोर्टल से करे घर बैठे आधार अपडेट !

बिना डॉक्युमनेट भी कर सकते है, आधार में जन्मतिथि अपडेट –

कई लोगो के पास जन्मतिथि अपडेट कराने के लिये डॉक्यूमेंट न होने की समस्या को देखते हुए UIDAI ने अपने पोर्टल में एक ऑप्शन दिया है, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति बिना डॉक्यूमेंट के भी अपनी जन्मतिथि Update कर सकता है। तो अगर आप के पास भी कोई जन्म प्रमाण नहीं है, या आपके पहचान में ऐसा कोई व्यक्ति है। जिसका जन्म प्रमाण नहीं है, तो अब ऐसे लोग भी बिना डॉक्यूमेंट के अपनी जन्म तिथि अपडेट करा सकते है।

Gazetted Officer (Group A) से कराये जन्मतिथि अपडेट –

Gazetted Officer के पास अधिकार होता है, की वे बिना किसी डॉक्युमनेट के किसी की भी जन्मतिथि में बदलाव करवा सकते है। और UIDAI ने अपने Supporting Document की लिस्ट में Gazetted Officer (Group A) का ऑप्शन भी दिया है। तो अगर ऐसा कोई व्यक्ति है, जिसके पास कोई जन्मप्रमाण नहीं है, तो ऐसे में वे अपने एरिया के Gazetted Officer (Group A) से संपर्क कर के, Aadhaar Update फॉर्म में उनकी सील साइन लेकर अपनी जन्मतिथि अपडेट करा सकते है।

यह भी पड़े – UIDAI ने लांच किया नया आधार पोर्टल ! अब घर पर ही कर सकेंगे यह काम !

Gazetted Officer (Group A) कौन होते है –

अब बात आती है ग्रुप ‘A’ Gazetted Officer कौन होते है, तो आपको बता दे Gazetted Officer को हिंदी में ‘राजपत्रित अधिकारी’ कहते है। निचे आपको ग्रुप ‘A’ गज़ेटेड ऑफिसर कौन होते है, उनकी लिस्ट दी है। आप निचे दिए कोई भी एक गज़ेटेड ऑफिसर से संपर्क कर सकते है और जन्मतिथि में सुधार करवा सकते है।

ग्रुप ‘A’ में आने वाले मुख्य गज़ेटेड ऑफिसर (राजपत्रित अधिकारी) –

  • पुलिस अधिकारी (सर्किल इंस्पेक्टर और इससे उच्च पद वाले)।
  • सरकारी कॉलेज के प्रधायापक और इससे उच्च पद।
  • अतिरिक्त जिला सिविल सर्जन।
  • कार्यकारी अभियता और इससे उच्च पद।
  • जिला चिकित्सा अधिकारी और इससे उच्च पद।
  • लेफिटनेंट कर्नल इससे उच्च पद।
  • पेटेंट परीक्षक।
  • राज्य के सहायक आयुक्त कार्यकर्त्ता इससे उच्च पद।

यह भी पड़े – आधार कार्ड नंबर पता नहीं है, कोई बात नहीं, ऐसे पता करें किसी का भी आधार नंबर सिर्फ नाम डालकर कर।

ऐसे करे बिना डॉक्युमनेट Aadhaar Card में DOB अपडेट –

बिना डॉक्यूमेंट जन्मतिथि अपडेट करने के लिये सबसे पहले आपको इस https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf लिंक से आधार एनरोलमेंट/अपडेट फॉर्म (Page No 02) का प्रिंटआउट निकाल कर इसको भरना होगा। इसके बाद इसमें कोई भी ग्रुप ‘A’ गज़ेटेड ऑफिसर की सील साइन लेना होगा, उसके बाद इस फॉर्म को आधार सेण्टर जा कर या खुद से UIDAI पोर्टल पर जमा कर देना होगा। तो इस तरह आप बिना डॉक्युमनेट Aadhaar Card में DOB अपडेट करवा सकते है। आधार एनरोलमेंट/अपडेट फॉर्म कैसे भरते है, और इस फॉर्म को कैसे खुद से UIDAI पोर्टल पर अपलोड करते है, इसकी जानकारी आप निचे दिए वीडियो में देख सकते है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे ! Click Here

यह भी पड़े – बाजार से बनाये जाने वाले Aadhaar PVC मान्य नहीं ! ऐसे बुलवाये मोबाइल से 2 मिनट में आधार PVC Card!

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.