Friday, October 7, 2022

Ration Card Portal – सरकार ने लांच किया राशन कार्ड के लिये नया पोर्टल ! घर बैठे कर सकेंगे नये राशन के लिए अप्लाई !

Ration Card Portal

Ration Card Portal, Ration Card, Portal, NFSA, New Ration Card Apply Online, One Nation One Ration Card,

Ration Card Portal – अगर आप राशन लेने के पात्र कैंडिडेट है, पर अभी तक आपका राशन कार्ड नहीं बना हुआ है। तो आपके लिये राशन कार्ड सम्बंधित अभी एक बड़ी अपडेट आई है, अभी हॉल ही में सरकार ने राशन कार्ड सम्बंधित कार्य करने के लिये एक नया पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल की मदद से कई तरह के काम आप घर बैठे खुद से ही कर सकेंगे।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे ! Click Here

सरकार ने लांच किया गया राशन कार्ड पोर्टल –

भारत सरकार ने कुछ दिन पहले राशन कार्ड के लिये एक मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया था जिसका नाम “Mera Ration” रखा गया था और अब सरकार ने राशन कार्ड सम्बंधित एक पोर्टल भी लांच कर दिया है। इस पोर्टल को Department of Food and Public Distribution Government Of India द्वारा बनाया गया है और इसका नाम National Food Security Portal (NFSA) रखा गया है। इस पोर्टल की Link यह http://nfsa.gov.in/ है।

यह भी पड़े – बिना डॉक्यूमेंट के भी आधार में अपडेट करा सकते है जन्मतिथि ! ऐसे कराये DOB अपडेट !

पात्र होने पर भी कई लोगो के पास नहीं है राशन कार्ड –

ऐसे कई लोग है, जो राशन कार्ड के लिये पात्र तो है पर अभी तक उनका राशन कार्ड नहीं बना है। ऐसा इसलिए क्यूंकि उन्हें जानकारी नहीं है, की राशन कार्ड कहा से बनेंगे, और इसके लिये कैसे अप्लाई करते है। तो अगर आपका खुद का राशन कार्ड नहीं बना है, या आपके जान पहचान में ऐसा कोई व्यक्ति है। जिसका राशन कार्ड नहीं बना है, तो अब ज्यादा परेशान होने वाली कोई बात नहीं है। क्यूंकि अब आप खुद से ही ऑनलाइन राशन कार्ड के लिये अप्लाई कर सकेंगे।

करे सकेंगे घर बैठे गये राशन कार्ड के लिये अप्लाई –

चाहे आप इंडिया के किसी भी स्टेट से हो आप इस पोर्टल से ऑनलाइन नये राशन कार्ड के लिये अप्लाई कर सकते है। इसके अलावा कुछ दिन बाद आप इस पोर्टल में अपने राशन कार्ड सम्बंधित कई अन्य तरह के काम भी कर सकते है। पोर्टल से आप क्या क्या काम कर सकते है। इसकी जानकारी आप पोर्टल पर विजिट कर के देख सकते है।

यह भी पड़े – यह बैंक दे रहा है, हर महीने 250 रूपये रिवॉर्ड और साथ ही 7% ब्याज ! ऐसे पाये 250 रूपये रिवॉर्ड !

पोर्टल में राशन कार्ड अप्लाई करने में आ रही है समस्या –

यह पोर्टल अभी अभी लांच हुआ है, इस वजह से इस पोर्टल में कुछ समस्या आ रही है। राशन कार्ड अप्लाई करने के लिये आपको इस पेज http://nfsa.gov.in/sso/frmSSOUserRegistration.aspx पर जाना होता है, और अपनी पर्सनल जानकारी और आधार नंबर डालना होता है, और तब आपके आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल पर OTP सेंड की जाती है।

पर अभी आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP नहीं जा पा रही है। तो ऐसे में आप कुछ दिन का इंतजार करे, कुछ समय बाद पोर्टल सही से काम करने लगेगा और आप इसी पोर्टल से घर बैठे नये Ration Card के लिये अप्लाई कर सकेंगे।

ऐसे करे नये राशन कार्ड के लिये अप्लाई –

वैसे तो अभी पोर्टल बराबर काम नहीं कर रहा है, जिसके कारण अभी कुछ दिन के लिये आप नए राशन के लिये अप्लाई नहीं कर सकेंगे। बाकि आप कुछ समय बाद इस पोर्टल से नये राशन कार्ड के लिये अप्लाई कर सकेंगे। पोर्टल में नये राशन कार्ड के लिये कैसे अप्लाई करते है, इसे जानने के लिये आप निचे दिया वीडियो देख सकते है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे ! Click Here

यह भी पड़े – एक्सिस बैंक इस एप्प के जरिये दे रही 10,000 रूपये ! महीने भर पैसा यूज करो कोई ब्याज नहीं लगेगा ! आज ही डाउनलोड करे यह एप्प !

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular