Tuesday, June 28, 2022

Voter Card New Portal – वोटर कार्ड के लिये लांच हुआ नया पोर्टल ! ऐसे बनाये इस पोर्टल पर अपना अकाउंट !

Voter Card New Portal

Document, Voter Card, Portal,

Voter Card New Portal – सरकार की तरफ से एक और पोर्टल लांच होने की खबर आई है। इस पोर्टल की मदद से आम जनता वोटर कार्ड सम्बंधित काम कर सकेंगे तो चलिये आइये जानते है इस पोर्टल के बारे में और देखते है की किस तरह से आप इस पोर्टल को एक्सेस कर सकते है, और इस पोर्टल की मदद से आप क्या कर सकते है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

Voter Card के लिये लांच हुआ नया पोर्टल –

भारत निर्वाचन आयोग ने अभी हॉल ही में एक नया पोर्टल लांच किया है, यह पोर्टल Voter Card (परिचय पत्र) से सम्बंधित है, इस पोर्टल का नाम ECI-Citizen Services रखा गया है। इस पोर्टल की लिंक https://eci-citizenservices.eci.nic.in/ यह है और इस पोर्टल को वोटर कार्ड सम्बंधित समस्याए के निराकरण के लिये बनाया गया है।

यह भी पड़े – बिना एक रूपये लगाये शुरू करे ग्रोमो एप्प के साथ यह काम ! घर बैठे मोबाइल से कमा सकते है, 50 हजारो रूपये तक !

कोई भी एक्सेस कर सकता है इस पोर्टल को –

वैसे तो सरकार के कई सारे पोर्टल है, पर उन पोर्टल को हर कोई व्यक्ति एक्सेस नहीं कर पाता है। उन पोर्टल को सिर्फ गवर्नमेंट कर्मचारी ही एक्सेस कर पाते है। लेकिन यह जो पोर्टल है, यह पोर्टल आम जनता के लिये बनाया गया है, इस पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति अकाउंट बना सकता है, और पोर्टल पर मिलने वाली सुविधा का लाभ ले सकता है।

यह काम कर सकते है, इस पोर्टल की मदद से –

यह पोर्टल (Portal) पब्लिक की वोटर कार्ड सम्बंधित समस्या के निराकरण के लिये बनाया गया है। अगर कोई व्यक्ति Voter Card में कुछ सुधार कराता है, और किसी कारणवश वोटर कार्ड में सुधार नहीं होता है, तो ऐसे लोग इस पोर्टल पर लॉगिंग करके अपने वोटर कार्ड सम्बंधित जानकारी या सुझाव ले सकता है, या वोटर कार्ड सम्बंधित शिकायत कर सकता है।

यह भी पड़े – बिना इन्वेस्टमेंट मोबाइल से शुरू करे क्रेडिट कार्ड का यह बिज़नेस ! मोबाइल से घर बैठे कमाओगे हजारो रूपये !

ऐसे करे इस पोर्टल का यूज –

इस नये पोर्टल का यूज करने के लिये सबसे पहले इसमें आपको Sign Up करना होगा। Sign Up करने के लिये आपको इस https://eci-citizenservices.eci.nic.in/ यूआरएल पर क्लिक कर के इसको अपने कोई भी ब्राउज़र में ओपन कर लेना है। इसके बाद आपको पोर्टल की होम स्क्रीन पर Sign Up का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है, और अपनी पर्सनल जानकारी दाल कर पोर्टल में Sign Up कर लेना है।

इसके बाद पोर्टल में लॉगिन हो जाना है। जैसे ही आप पोर्टल में लॉगिन कर लेने आपको पोर्टल में मौजूद कुछ ऑप्शन जैसे Information, Suggestions or Complaints दिखाई देंगे। अब आपको जो भी काम करना होगा उस ऑप्शन पर क्लिक कर दे। तो इस तरह आप इस पोर्टल में मौजूद सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

इस पोर्टल की मदद से करे वोटर कार्ड में सुधार –

ECI-Citizen Services ये जो पोर्टल है, इसकी मदद से आप वोटर कार्ड (परिचय पत्र) में कुछ सुधार नहीं कर सकते है। सरकार ने वोटर में सुधार के लिये और नया वोटर कार्ड बनाने के लिये पहले ही एक पोर्टल लांच कर रखा है। तो अगर आपको वोटर कार्ड में कुछ सुधार करना है, या नया वोटर कार्ड के लिये अप्लाई करना है। तो ये काम आप इस https://www.nvsp.in/ पोर्टल की मदद से कर सकते है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

यह भी पड़े – एक बार सेटअप कर के छोड़ दे ! होती रहेंगी 10 हजार प्रतिमाह कमाई ! सरकार भी कर रही बिज़नेस को सपोर्ट !

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular