India Post Payment Bank – पोस्ट पेमेंट बैंक खाता धारको के लिये बुरी खबर ! अब पैसे निकालने पर देना होगा चार्ज !

India Post Payment Bank

India Post Payment Bank, Bank, Banking, IPPB,

India Post Payment Bank – इंडिया पोस्ट की तरफ से पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) खाता धारको के लिये एक बुरी खबर आई है। तो अगर आपका खाता इस बैंक में खुला है, या खाता खुलवाने की सोच रहे है। तो आज की यह खबर जरूर पड़े। इस पोस्ट में हम आपको IPPB में लगने वाले नये चार्ज के बारे में बताने वाले है।

पोस्ट ऑफिस में होते है दो तरह के अकाउंट –

पोस्ट ऑफिस में आपके दो प्रकार के अकाउंट ओपन होते है। एक होता है Post Office Saving Account जो की पासबुक वाला होता है, और इसे पोस्ट ऑफिस द्वारा 500 रूपये में खुलवाया जाता है। और दूसरा होता है IPPB (India Post Payment Bank) अकाउंट, जिसे Zero Balance के साथ भी खोला जा सकता है। और इसे आप Online खुद से ही या पोस्ट ऑफिस से खोल सकते है।

यह भी पढ़े – इस एप्प से बनाये बिना इनकम प्रूफ और सिबिल स्कोर के क्रेडिट कार्ड ! FD पर ऐसे पाये लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड !

इन अकाउंट पर लागु होंगे यह चार्जेस –

तो जैसा की आपको पता चल गया होगा की पोस्ट ऑफिस में दो तरह के अकाउंट (पहला Post Office Saving Account और दूसरा India Post Payment Bank जिसे IPPB के नाम से भी जानते है) होते है। तो ये जो चार्जेज लगने वाले है यह India Post Payment Bank के खाताधारकों पर लगने वाले है।

इस सर्विस का यूज करने पर देना होगा चार्ज –

ये जो चार्जेस है यह AePS (Aadhaar Enabled Payment System) ट्रांजेक्शन पर लगने वाले है। AePS ट्रांजेक्शन में आधार कार्ड से पैसे निकालना, आधार कार्ड के जरिये बैंक बैलेंस चेक करना, मिनी ATM से पैसे निकालना आता है। तो अगर आप AePS ट्रांजेक्शन करेंगे, तो फिर आपके इनके बदले चार्ज देना होगा। और ये चार्ज बैंक आटोमेटिक आपके खाते से काट लिया करेंगा।

यह भी पढ़े – यह बैंक दे रहा है, हर महीने 250 रूपये रिवॉर्ड और साथ ही 7% ब्याज ! ऐसे पाये 250 रूपये रिवॉर्ड !

इतने रूपये चार्ज देना होगा –

अगर आप महीने भर में 3 कोई भी AePS ट्रांजेक्शन करते है, तो इसके लिये आपको किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना पड़ेगा। लेकिन अगर आप महीने भर में 3 बार से ज्यादा ट्रांजेक्शन करते है, तो फिर आपको AePS के माध्यम से पैसे निकालने और जमा करने पर 20 रूपये और मिनी स्टेटमेंट देखने पर 5 रूपये चार्ज देना पड़ेगा। ये जो चार्ज लगने वाले है, इसका ऑफिसियल नोटिफिकेशन आप निचे देख सकते है।

India Post Payment Bank, Bank, Banking, IPPB,

इस दिन से लागु हो जायेंगे यह चार्जेस –

वैसे तो यह चार्जेस का ऑफिसियल नोटिफिकेशन बैंक की तरफ से 12 मई 2022 को जारी कर दिया गया था। लेकिन यह चार्जेस 15 जून 2022 से लागु किये जायेंगे। यह AePS चार्जेस वर्तमान में अभी IPPB खाताधारकों से नहीं लिये जाते है। लेकिन 15 जून के बाद खाताधारकों से यह चार्जेस लेने लग जायेंगे।

यह भी पढ़े – बिना इन्वेस्टमेंट मोबाइल से शुरू करे क्रेडिट कार्ड का यह बिज़नेस ! मोबाइल से घर बैठे कमाओगे हजारो रूपये !

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *