Friday, July 1, 2022

Aadhaar Card – आधार डाउनलोड एवं यूज करते वक्त इन बातो का रखे ध्यान ! UIDAI ने दी आधार सेफ्टी सम्बंधित कई टिप्स !

Aadhaar Card

Aadhaar Card, UIDAI, Document, Aadhaar,

Aadhaar Card – आधार कार्ड इन दिनों काफी अहम हो चुका है. चाहे सिम खरीदने जाएं या फिर होटल बुक करने जाये। लगभग हर जगह आपसे आधार नंबर या आधार की कॉपी मांगी जाती है। हालांकि, इसकी सेफ्टी को लेकर भी सवाल उठते हैं. इस वजह से आपको Aadhaar को लेकर कुछ सेफ्टी टिप्स फॉलो करने चाहिए। जिससे आपका आधार सुरक्षित रहे और कोई भी व्यक्ति आपके आधार का गलत उपयोग न कर पाये।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

Aadhaar Card को ऑफिशियल एप्प/पोर्टल से ही डाउनलोड करें –

आजकल ऐसी कई फेक वेबसाइट बन गयी है, जो आधार डाउनलोड का झासा देकर हमारी पर्सनल जानकारी ले लेती है। और बाद में हमारा पर्सनल डाटा किसी को भी बेच देती है। तो हमें Aadhaar Card को कभी भी किसी अनजान लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड नहीं करना चाहिये। हमें हमेशा आधार कार्ड को UIDAI पोर्टल या mAadhaar App से ही डाउनलोड करना चाहिये।

यह भी पड़े – बिना डॉक्यूमेंट के भी आधार में अपडेट करा सकते है जन्मतिथि ! ऐसे कराये DOB अपडेट !

पब्लिक PC या इंटरनेट कैफ़े से आधार डाउनलोड न करे –

e-Aadhaar डाउनलोड करने के लिए आप कभी भी पब्लिक पीसी या लैपटॉप का यूज ना करें। और न ही इस डाक्यूमेंट को कभी इंटरनेट कैफे से डाउनलोड करे। अगर आपको कभी पब्लिक लैपटॉप या इंटरनेट कैफ़े से आधार डाउनलोड करने की जरुरत पड़ जाती है, तो ऐसे में आप eAadhaar डाउनलोड हो जाने के बाद याद से डाउनलोड की गयी फाइल और हिस्ट्री डिलीट कर दें।

Aadhaar कार्ड को लॉक करके सिक्योर रखें डेटा –

UIDAI आधार कार्ड होल्डर को आधार बायोमैट्रिक लॉक करने की सुविधा देती है. जिसका यूज हमें जरुरत पड़ने पर करना चाहिये। इससे हम अपने आधार कार्ड के मिसयूज को रोक सकते है। आप आधार बायोमैट्रिक को दो तरह पहला mAadhaar ऐप या इस पोर्टल https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-lockunlock के जरिए लॉक या अनलॉक कर सकते हैं।

यह भी पड़े – UIDAI और Post Office ने मिलकर लांच किया नया पोर्टल ! इस पोर्टल से करे घर बैठे आधार अपडेट !

VID या Masked Aadhaar का यूज करें –

आजकल कई लोग लोगो का आधार कार्ड लेकर कई तरह के फ्रॉड करने लगे है, तो इसी को देखते हुए UIDAI ने मास्क आधार सर्विस शुरू की है, इस आधार में लास्ट के 4 अंक ही दिखाई देते है बाकि के 8 अंक मास्क आधार में दिखाई नहीं देते है। जनता की सुरक्षा के लिए शुरू के आठ अंक मास्क आधार में छिपा दिए होते हैं। यह ऐसा आधार होता है, जो अगर घूम भी जाता है तो कोई इसका गलत उपयोग नहीं कर सकता है।

यह भी पड़े – अब आधार की जगह देना होगा मास्क आधार ! ऐसे डाउनलोड करे मास्क आधार !

Aadhaar में अपना मोबाइल नंबर अपडेट रखे –

आधार में मोबाइल अपडेट रखना बहुत जरुरी है, और इससे भी ज्यादा जरुरी है, की आप आधार में अपना मोबाइल नंबर अपडेट रखे। कई लोगो ने आधार बनाते समय जो मोबाइल नंबर दिया होता है, वह मोबाइल नंबर उनके पास नहीं होता है, या वो नंबर घूम जाता है। तो ऐसी कंडीशन में आपके आधार में जो मोबाइल नंबर लिंक होता है, वह नंबर किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर उठ सकता है। और आपके आधार कार्ड का मिसयूज कर सकता है, तो आपको ध्यान रखना चाहिए की आधार में आपका मोबाइल नंबर लिंक हो।

यह भी पड़े – बिना आधार पोर्टल की मदद से ऐसे पता करे आपके आधार में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular