Monday, September 26, 2022

PM Kisan New Portal – Pm किसान योजना सम्बंधित नहीं कर पा रहे है कोई काम ! तो इस सरकारी पोर्टल की ले मदद !

PM Kisan New Portal

PM Kisan New Portal – क्या आपको पता है, pmkisan.gov.in के अलावा सरकार ने पीएम किसान योजना से जुड़े काम के लिये एक दूसरा पोर्टल भी बना रखा है। तो अगर आपके पीएम किसान योजना सम्बंधित कोई काम रुके हुए है तो इस नये पोर्टल की मदद से भी अपने रुके हुए काम कर सकते है। तो चलिये आइये जानते है, इस नये पोर्टल के बारे में !

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

पीएम किसान पोर्टल पर आ रही है समस्या –

पीएम किसान का ऑफिसियल पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ अभी सही से काम नहीं कर रहा है, और इसी वजह से अगर अभी आप PM किसान योजना का स्टेटस चेक करते है, तो आप अपना स्टेटस चेक नहीं कर पाएंगे। तो अगर आप भी अपना स्टेटस चेक न होने की वजह से परेशान है, तो परेशान होने वाली कोई बात नहीं है। क्यूंकि pmkisan.gov.in के अलावा दूसरा पोर्टल भी है, जिसके जरिये आप पीएम किसान का स्टेटस चेक कर पाएंगे।

यह भी पड़े – कोई भी डॉक्यूमेंट में कर सकेंगे जैसा चाहे वैसा बदलाव ! ऑनलाइन PDF एडिट करना सीखे !

ये है पीएम किसान योजना का नया पोर्टल –

इस पोर्टल का नाम Kisan Suvidha है और इसकी लिंक यह kisansuvidha.gov.in है। यह पोर्टल भी सरकार का ही पोर्टल है, और इस पोर्टल को किसान भाइयो की सुविधा के लिये बनाया गया है। बाकि इस पोर्टल के बारे में बहुत कम लोगो को ही जानकारी है, और इसका उपयोग बहुत कम लोग ही करते है।

ये सभी काम कर सकते है किसान सुविधा पोर्टल से

ये जो पोर्टल है इसकी मदद से आप Pm किसान सम्बंधित कुछ ही काम कर सकते है, क्यूंकि यह PM Kisan योजना का ऑफिसियल पोर्टल नहीं है। बाकि इस पोर्टल की मदद से आप Pm किसान योजना सम्बंधित कुछ काम (जैसे Beneficiary and Payment Status, Edit Aadhaar Details, Self Registered Status, New Farmer Registration) कर सकते है।

यह भी पड़े – Axis Bank इस एप्प के जरिये दे रही 10,000 रूपये ! महीने भर पैसा यूज करो कोई ब्याज नहीं लगेगा ! आज ही डाउनलोड करे यह एप्प !

ऐसे करे इस पोर्टल की मदद से स्टेटस चेक –

  • सबसे पहले आपको इस https://kisansuvidha.gov.in/ पोर्टल पर आ जाना है।
  • इसके बाद आपको PM Kisan का एक ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, इसमें आपको Know Beneficiary and Payment Status ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके पश्चात अब आपको Select ID Type और Enter Value ऑप्शन दिखाई देंगे, इसमें आपको पहले ऑप्शन में कोई भी डॉक्यूमेंट सेलेक्ट कर लेना है, और उसके बाद आपको उस डॉक्यूमेंट का नंबर दाल देना है। और यह करने के बाद Get Active Installment बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप Get Active Installment बटन पर क्लिक करेंगे आपको Installment Number और उसका स्टेटस दिखने लगेगा। तो इस तरह आप इस पोर्टल की मदद से Pm Kisan Yojna का स्टेटस चेक कर सकते है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

यह भी पड़े – इस एप्प से बनाये बिना इनकम प्रूफ और सिबिल स्कोर के क्रेडिट कार्ड ! FD पर ऐसे पाये लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड !

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular