Monday, November 28, 2022

Aadhaar Portal New Features – UIDAI ने अपने पोर्टल में जोड़ी एक और नयी सर्विस ! अब होंगे सभी प्रकार के रुके हुए काम !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Aadhaar Portal New Features

Aadhaar Card, UIDAI, Portal, Aadhaar Portal New Features,

Aadhaar Portal New Features – UIDAI की तरफ से आधार कार्ड धारियो को एक नयी सुविधा दी जा रही है, और इस सुविधा की अच्छी बात यह है की इसका कोई भी व्यक्ति जरुरत पड़ने पर यूज कर सकता है। तो चलिये जानते है, यह सर्विस क्या है और इसकी मदद से आप क्या काम कर सकते है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

UIDAI ने पोर्टल में जोड़ी एक और नयी सर्विस –

myaadhaar.uidai.gov.in याने की UIDAI की जो ऑफिसियल वेबसाइट है, जिसकी मदद से आप खुद से आधार कार्ड डाउनलोड, PVC आधार आर्डर एवं आधार अपडेट आदि काम करते है। इस पोर्टल में अभी एक और सर्विस जोड़ दी गयी है, और यह सर्विस है File a Complaint की। इसी के साथ पोर्टल में Check Complaint Status की सुविधा भी दी है, जिसकी मदद से आप ऑनलाइन ही अपनी शिकायत का स्टेटस भी चेक कर सकते है।

यह भी पड़े – SBI दे रही बिना पेपर वर्क के 8 लाख रू तक का पर्सनल लोन ! ऐसे करे लोन लेने के लिये अप्लाई !

इस सर्विस की मदद से कर सकते है, यह काम –

File a Complaint जैसे की आप इसके नाम से ही जान गये होंगे, की इसकी मदद से आप कंप्लेंट कर सकते है। यह जो नयी सर्विस है, इसकी मदद से आप Aadhaar Operator या Enrolment Agencies के खिलाफ शिकायत कर सकते है।

जैसे अगर आप आधार अपडेट करने या नया आधार बनाने आधार सेण्टर जाते है, और वहा पर आपको लगता है की जो आधार ऑपरेटर या एजेंसी है। वह आपके बार बार कहने पर भी आधार में गलत डाटा दाल रही है, Operator स्टाफ सही से जानकारी नहीं दे रहे है, Acknowledgement या Fom नहीं दे रही है, करप्शन कर रही है या इनके अलावा और भी कोई शिकायत आप Operator या Enrolment Agencies के खिलाफ करना चाहते है, तो ये काम अब आप इस नयी सुविधा के जरिये कर सकते है।

यह भी पड़े –

आधार कार्ड धारियों को होगा यह फायदा –

देखा जाता है, ऐसे कई आधार Operator एवं Enrolment Agencies है, जो सामान्य व्यक्ति से सही से व्यव्हार नहीं करते है, या आधार बनाते समय या आधार में सुधार करते वक्त लापरवाही बररते है। और इसकी वजह से आम लोगो को कई तरह की परेशानी होती है। तो ये जो सर्विस है, इससे सही से काम न करने वाले एजेंसी एवं ऑपरेटर के व्यवहार में एवं उनके काम करने में सुधार होगा। और इससे आम लोगो को आधार सम्बंधित काम करने में ज्यादा परेशान न होना पड़ेगा।

यह भी पड़े – Pm किसान योजना सम्बंधित नहीं कर पा रहे है कोई काम ! तो इस सरकारी पोर्टल की ले मदद !

ये सभी लोग कर पायेगे इस नयी सर्विस का यूज –

ऐसी कई सर्विस है, जिसका यूज करने के लिये आपके आधार में मोबाइल नंबर लिंक रहना चाहिये, और वह मोबाइल नंबर आपके पास मौजूद होना चाहिये। पर इस नई सर्विस का यूज करने में जरुरी नहीं है, की आपके आधार से मोबाइल नंबर जुड़ा हो। इसके अलावा अगर आपके पास आधार नंबर नहीं भी होता है, तो भी आप File a Complaint इस सर्विस का यूज कर सकते है।

पर अगर आपने नये आधार के लिये दिया है, और अभी तक आपका आधार जेनेरेट नहीं हुआ है, तो इसकी शिकायत करने के लिये आपके पास Enrolment ID जरूर होना चाहिये। Enrolment ID यह Acknowledgement Reciept में दी होती है।

ऐसे ले UIDAI की इस सर्विस का लाभ –

तो अगर आप Operator या Enrolment Agencies की सर्विस से असंतुष्ट है, और आप इनकी शिकायत करना चाहते है। तो ऐसे में आप इस लिंक https://resident.uidai.gov.in/file-complaint पर क्लिक कर के UIDAI के File a Complaint पेज पर जा सकते है। और UIDAI को Operator या Enrolment Agencies के खिलाफ अपनी शिकायत कर सकते है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

यह भी पड़े – कोई भी डॉक्यूमेंट में कर सकेंगे जैसा चाहे वैसा बदलाव ! ऑनलाइन PDF एडिट करना सीखे !

More articles

Latest article