Tuesday, November 29, 2022

PM Kisan Verification – PM किसान लाभार्थियों का फिजिकल वेरिफिकेशन शुरू ! योजना का लाभ ले रहे किसानो के लिये बुरी खबर

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

PM Kisan Verification

Ayushman Health Card, PMJAY, Aadhaar Card, UIDAI, Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana,
Ayushman-Health-Card

PM Kisan Verification – अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेते है, तो आपके लिये एक बहुत बड़ी अपडेट निकल कर आई है। पीएम किसान योजना के जितने भी लाभार्थी है अब उन सबका फिजिकल वेरीफिकेशन (भौतिक सत्यापन) होने वाला है। तो अगर आप PM Kisan Yojna का लाभ लेते है, तो इस पोस्ट में बने रहे।

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

सरकार ने फिजिकक वेरिफिकेशन का दिया आदेश –

बिहार सरकार ने एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट (प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि विभाग,) की ऑफिसियल वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर एक नोटिस जारी किया है, यह नोटिस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से सम्बंधित है। नोटिफिकेशन में बताया जा रहा है की अब PM Kisan Yojna का लाभ लेने वाले किसानो का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाएगा।

यह भी पड़े – Pm किसान योजना सम्बंधित नहीं कर पा रहे है कोई काम ! तो इस सरकारी पोर्टल की ले मदद !

PM किसान योजना के सभी किसानो का होगा वेरिफिकेशन –

मीडिया की तरफ से जो पहले खबर आई थी उसमे बताया जा रहा था की 5 से 10 % किसानो का ही फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाएगा। लेकिन अभी जो बिहार सरकार की तरफ से जो सुचना आई है उसमे बताया जा रहा है की अब 100% याने की लगभग राज्य के सभी किसानो का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाएगा।

फिजिकल वारीफिकेशन में क्या होगा –

फिजिकल वैरीफिकेशन (भौतिक सत्यापन) का मतलब होता है, अधिकारियो द्वारा आपसे मिल कर निरक्षण करना और देखना की आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र है या नहीं। इसमें ये होगा की सरकार कि तरफ से अधिकारी आपके घर आयेंगा और आपकी जमीन देखेंगा की वह कृषियोग्य है या नहीं। इसके अलावा अधिकारी यह भी देख सकता है, की आपकी आर्थिक स्थति कैसी है।

यह भी पड़े – SBI दे रही बिना पेपर वर्क के 8 लाख रू तक का पर्सनल लोन ! ऐसे करे लोन लेने के लिये अप्लाई !

फिजिकल वेरिफिकेशन कौन करेंगा –

जैसा की आप लोगो को पता होगा अभी Pm किसान योजना की eKYC की जा रही है, और इसे खुद किसानो को CSC सेण्टर जा कर करना पड़ रहा है। लेकिन ये जो फिलिकल वेरिफिकेशन होने वाला है, इसको करने के लिये किसानो को कही नहीं जाना पड़ेगा। बल्कि सरकार की तरफ से किसानो के पास किसान सलाहकार या किसान समन्वयक को भेजा जाएगा और किसान सलाहकार या किसान समन्वयक सवयं किसानो से मिल कर उनका भौतिक सत्यापन करा करेंगा।

इस राज्य के किसानो का होंगा भौतिक सत्यापन –

जैसा की आपको पता चल गया होगा की भौतिक सत्यापन (फिजिकल वेरिफिकेशन) का यह नोटिस बिहार सरकार की तरफ से उनके राज्य के पोर्टल पर आया है। तो इसका मतलब यह है की यह जो फिजिकल वेरिफिकेशन होगा यह बिहार राज्य के किसानो का ही होगा। बाकि आगे चलकर ऐसा भी हो सकता है, की बाकि के राज्य भी देखा देखी अपने राज्य के किसानो का भौतिक सत्यापन करना शुरू कर दे।

यह भी पड़े – UIDAI ने अपने पोर्टल में जोड़ी एक और नयी सर्विस ! अब होंगे सभी प्रकार के रुके हुए काम !

ऐसे देखे Pm Kisan Yojna का नोटिस –

अगर आप Bihar सरकार द्वारा जारी किया गया Pm Kisan योजना का नोटिस देखना चाहते है, तो इस पी एम किसान- शत-प्रतिशत भौतिक सत्यापन हेतु समन्यवयक एवं सलाहकार का सत्यापन प्रपत्र | लिंक पर क्लिक कर के इस नोटिस को देख सकते है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

More articles

Latest article