Monday, November 28, 2022

Paytm – RBI ने Paytm सहित इन सभी कंपनियों की Pay Later सर्विस की बंद ! अब ये सभी कार्ड नहीं कर पायेंगे वर्क

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Paytm (Pay Later Service)

Paytm, Paytm Postpaid Card, Credit Card, App, Buy Now Pay Later,

Paytm – अगर आप किसी कंपनी जैसे Paytm, Amazon, Lazy Pay का Wallet या किसी कंपनी का Postpaid कार्ड या Buy Now Pay Later कार्ड/सर्विस यूज करते है, तो इस पोस्ट में बने रहे। क्यूंकि हॉल ही में RBI ने Wallet एवं Postpaid Card/Buy Now Pay Later से सम्बंधित एक नोटिस जारी किया है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

RBI ने PPIs सम्बंधित जारी किया नोटिस –

RBI (Reserve Bank of India) ने 20 जून 2022 को एक नोटिफिकेशन जारी किया है। यह नोटिफिकेशन PPIs से सम्बंधित है। PPI का पूरा नाम Prepaid Payment Instruments होता है, और इसके तहत Wallet एवं Prepaid Card आते है। इस नोटिस से कई Postpaid Card एवं Buy Now Pay Later Card पर असर पड़ने वाला है।

यह भी पड़े – SBI दे रही बिना पेपर वर्क के 8 लाख रू तक का पर्सनल लोन ! ऐसे करे लोन लेने के लिये अप्लाई !

Wallet एवं Prepaid Card –

आपमें से कई लोग Paytm Wallet यूज करते होंगे। तो आपने देखा होगा की Wallet यूज करने के लिये पहले हमें Wallet में पैसे add करना पड़ता है, उसके बाद हम उस पैसे का कही कही पर यूज कर पाते है। Wallet में हम Credit Card, Debit Card, UPI, Netbanking आदि से पैसे Add कर पाते है।

आपने ध्यान दिया होगा तो आपको पता होगा Wallet के साथ ही हमें एक Prepaid Card भी दिया जाता है, जिसकी मदद से हम Wallet में Add किये हुए पैसे को कही कही पर यूज कर पाते है। Prepaid Card यह Atm कार्ड के जैसे ही होता है, पर इसकी मदद से हम सिर्फ Wallet में Add हुए पैसे की ही Online Payment कर पाते है।

यह भी पड़े – पार्ट/फूल टाइम Paytm के साथ शुरू करे Kyc पॉइंट बिज़नेस ! घर बैठे कमाये 30 हजार रू तक

इस वजह से RBI ने जारी किया नोटिस –

RBI ने PPIs कंपनिया को नोटिस इसलिए जारी किया क्यूंकि कम्पनिया बिना Wallet में पैसे ऐड किये लोगो को Credit Line के जरिये लिमिट देने लगी है। जैसे इसका एक उदाहरण Paytm Postpaid है। पेटीएम Postpaid के जरिये लोगो को Credit Line देती है, और कहती है आप 1 महीने तक पैसे यूज करो और अगले महीने समय पर इसकी पेमेंट कर दो और इसके बदले आपको कोई चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा। लेकिन एक महीने बाद कोई समय पर पेमेंट नहीं कर पाता है, तो कम्पनिया बहुत ज्यादा इंटरेस्ट लेती है। तो इसी को रोकने के लिये RBI ने PPIs कंपनियों को नोटिस जारी किया है।

कई कम्पनिया बिना लाइसेंस कर रही है काम –

लाइसेंस प्राप्त कंपनियों के Postpaid कार्ड एवं Buy Now Pay Later कार्ड की देखादेखी मार्किट में कई सारी कम्पनिया भी अपने Fack एप्प के जरिये भी लोगो को Buy Now Pay Later एवं Postpaid कार्ड जैसी सर्विस देने लगी है।बताया जाता है, जो जो कम्पनिया Buy Now Pay Later सर्विस देती है, उसमे से कई कंपनियों के पास लाइसेंस भी नहीं है। RBI ने कहा है, जिस भी कंपनी की आप Buy Now Pay Later सर्विस यूज करते है, उसका एक बार लाइसेंस जरूर चेक कर ले। उसके बाद ही उसकी सर्विस यूज करे, नहीं तो आगे चलकर फ्रॉड हो सकता है या लोगो को कई तरह की समस्या आ सकती है।

यह भी पड़े – इस काम से होते रहेंगी अपने आप कमाई ! मात्र 10 हजार से भी शुरू कर सकते है यह काम !

लोगो को PPIs कंपनियों द्वारा किया जा रहा परेशान –

अगर कोई Credit Line का यूज करता है, और 1 महीने बाद पेमेंट नहीं कर पाता है, तब ऐसी कंडीशन में कम्पनिया लोगो से हाई इंटरेस्ट में पैसा वसूलती है। और अगर वह कुछ दिन बाद पैसे नहीं दे पाता तो फिर कम्पनिया उनके मोबाइल से उनकी पर्सनल जानकारी लेकर उन्हें कई तरह से ब्लैकमेल करती है। और इससे लोगो को कई तरह का तनाव झेलना पड़ता है। कई बार तो तनाव इतना ज्यादा हो जाता है की वह गलत कदम भी उठा लेते है।

हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

यह भी पड़े – मोबाइल की जल्दी बैटरी खत्म हो जाती है, तो अपनाये ये ट्रिक्स ! नहीं होंगी जल्दी बैटरी खत्म !

More articles

Latest article