Thursday, August 11, 2022

Aayusman Card Business Idea – गॉव गॉव जाकर आयुष्मान कार्ड बनाकर करो हजारो में कमाई ! सरकार भी करेंगी मदद !

Aayusman Card Business Idea

Business Idea, Business, Village Business Idea, Low Investment Business Idea,

Aayusman Card Business Idea – अगर आप थोड़े पढ़े लिखे है, तो आप बिना बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट किये कई सारे काम कर सकते है, और बहुत अच्छी कमाई कर सकते है। आज की इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे ही बिज़नेस के बारे में बताने वाले है, जिसे आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट से कर सकते है।

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

शुरू करे आयुष्मान कार्ड बनाने का बिज़नेस –

ऐसे कई सारे काम है, जिन्हे करने के लिये बहुत ज्यादा ज्ञान और स्किल्स की आवश्यकता नहीं होती है, और कमाई भी सरकारी नौकरी करने वाले से ज्यादा होती है। और ऐसा ही एक काम है, आयुष्मान कार्ड बनाने का। ऐसे कई लोग है, जो आयुष्मान कार्ड बनाने का काम कर रहे है, और अपनी छोटी सी दुकान से ही काफी बढ़िया कमाई कर रहे है।

बहुत ज्यादा डिमांड है, आयुष्मान कार्ड की –

आयुष्मान कार्ड यह कार्ड हर व्यक्ति का बना होना चाहिए, क्यूंकि इस कार्ड की मदद से सूचिबद्ध अस्पताल में प्रतिवर्ष 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकते है। पर आज भी ऐसे कई लोग है, जिन्हे इस कार्ड के बारे में जानकारी नहीं है। और उन्होंने इस कार्ड को अभी तक नहीं बनवाया है। तो आयुष्मान कार्ड की जरुरत और लाभ को देखते हुए आप आयुष्मान कार्ड बनाने का बिज़नेस कर सकते है, और बहुत अच्छी इनकम कमा सकते है।

आप चाहे तो आयुष्मान कार्ड बनाने के साथ Pan Card बनाना, E Shram Card बनाना, बैंकिंग सम्बंधित सेवाए देना (जैसे Aadhaar Cash Withdrawal, Mini Statement, Balance Check, Cash Deposit, किसान सम्बंधित योजना में अप्लाई करवाना, आदि अनेक काम भी कर सकते है। और अपनी कमाई दोगुनी कर सकते है।

यह भी पढ़े – NSDL ब्रांच ID लेकर फिंगरप्रिंट से बनाये पैन कार्ड और कमाए महीने के हजारो रू ! ऐसे ले NSDL Paam आईडी !

सरकार भी कर रही है इस Business को स्पोर्ट –

आयुष्मान कार्ड यह केंद्र सरकार की योजना है इसलिये सरकार भी इसे बढ़ चढ़कर प्रोमोट करती है। आपने कई जगह इस योजना के बैनर देखे होंगे, जिसमे बोला जाता है, योजना का लाभ लेने के लिये नजदीकी CSC सेण्टर जाये। तो ऐसे में आप CSC सेंटर खोलते है, तो जिनको आयुष्मान कार्ड बनाना होगा वो आपसे संपर्क करेंगा और CSC सेण्टर पर अपने आप ग्राहक आते रहेंगे।

ऐसे बनाये आयुष्मान कार्ड –

तो अगर आप आयुष्मान कार्ड बनाने का बिज़नेस करना चाहते है, तो इसके लिये आपके पास CSC आईडी होना चाहिये, CSC आईडी कैसे बनाते है, इसके लिये आप Youtube पर वीडियो देख सकते है। आप चाहे तो बिना CSC आईडी के भी कुछ स्टेट के Aayusman Card बना सकते है। बिना CSC आईडी के आयुष्मान कार्ड कैसे बनाते है, इसके लिये आप इस पोस्ट खुसखबरी अब ये सभी स्टेट के लोग बना सकते है, घर बैठे आयुष्मान कार्ड ! ऐसे बनाये Aadhaar की मदद से यह कार्ड ! को पढ़ सकते है।

गॉव गॉव जाकर भी कर सकते है काम –

आप आयुष्मान कार्ड का बिज़नेस दो तरह से कर सकते है, पहला तरीका की आप के दुकान खोल ले और दूसरा तरीका है की आप गॉव-गॉव जा कर लोगो को इस कार्ड के बारे में जानकारी दे और उनका कार्ड बनाये। तो अगर आप जिस क्षेत्र में रहते है, वहा पर पहले से बहुत सारे CSC सेंटर चल रहे है, तो ऐसी कंडीशन में आप गॉव गॉव जाकर भी आयुष्मान कार्ड बनाने का काम कर सकते है।

बिज़नेस करने के लिये इन चीजों की होंगी जरुरत –

आयुष्मान कार्ड बनाने का काम करने के लिये सबसे पहले आपके पास CSC आईडी होनी चाहिए, और आईडी के अलावा कंप्यूटर/लैपटॉप, फिंगरप्रिंट डिवाइस, कलर प्रिंटर, लेमिनेशन, फोटोकॉपी पेपर, दुकान या अगर आप घुम-घुम कर कार्ड बनाते है तो एक अच्छी कंडीशन की बाइक होनी चाहिये। तो बस इतनी चीजों से ही आप इस बिज़नेस को कर सकते है।

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

यह भी पढ़े – बिना एक रूपये लगाये शुरू करे ग्रोमो एप्प के साथ यह काम ! घर बैठे मोबाइल से कमा सकते है, 50 हजारो रूपये तक

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular

close