Monday, November 28, 2022

Pm Kisan App – इस एप्प के जरिये मिलेंगे किराये पर Tractor और Harvester जैसे कृषि यंत्र !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Pm Kisan App

Pm Kisan App, Kisan, App, Bihar,

Pm Kisan App – अगर आप किसान है, और खेती करते है। तो आपके लिये सरकार की तरफ से एक बहुत ही अच्छी खबर आई है। दरअसल सरकार एक ऐसा मोबाइल एप्प तैयार करने जा रही है, जिसके जरिये किसान भाई खेती करने के लिये जितने उपकरण की जरुरत होती है, उतने कृषि उपकरण किराये पर ले सकेंगे।

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

मोबाइल के जरिये ले सकेंगे किराये पर कृषि यंत्र –

सरकार किसानो की उन्नति के लिये लगातार कदम उठा रही है। और इसी कड़ी में सरकार एक नये मोबाइल एप्प के जरिये किसानो को लाभान्वित करने जा रही है। जी हा दरअसल सरकार एक मोबाइल एप्प लांच करने वाली है, जिससे किसान भाई बहुत ही आसानी से कृषि यंत्र जैसे Tractor, Harvester आदि की बुकिंग करा सकेंगे। इस एप्प के जरिये कृषि उपकरण किराये पर लेने के बाद किसान बड़ी ही आसानी से बिना बहुत ज्यादा पैसे लगाये आधुनिक तरीके से खेती कर सकेंगे।

यह भी पढ़े – SBI दे रही बिना पेपर वर्क के 8 लाख रू तक का पर्सनल लोन ! ऐसे करे लोन लेने के लिये अप्लाई !

बिहार सरकार लांच करने वाली है यह एप्प –

जैसा की आप जानते है की आज के दौर में किसानो को खेती के लिये अलग-अलग मशीनो और कृषि उपकरणों की जरुरत पड़ती है। जो की अच्छी फसल की पैदावार के लिये जरुरी भी है। तो ऐसे में बिहार सरकार सहभागिता विभाग खासतौर पर किसानो के लिये ये एप्प लांच करने जा रही है।

शुरुवात में 3 हजार पैक से शुरू होंगी यह App –

जानकारी के अनुसार इस मोबाइल सेवा के तहत शामिल किया जाने वाले यंत्रो की पहले ही मैपिंग करा ली गयी है ताकि मांग आने पर तुरंत उपकरण उपलब्ध कराये जा सके। बताया गया है की शुरुवात में इस सिस्टम को 3000 पैक में लागु किया जाएगा।

यह भी पढ़े – खुसखबरी अब ये सभी स्टेट के लोग बना सकते है, घर बैठे आयुष्मान कार्ड ! ऐसे बनाये Aadhaar की मदद से यह कार्ड !

App के लिये कॉल सेंटर भी बनाया गया है –

सहभागिता विभाग का कहना है की हमारा उदेश्य है ज्यादा से ज्यादा किसानो तक इस App को पहुंचाना और किसानो को आसानी से उपकरण मुहैया कराना इसके अलावा किसान इस सेवा का लाभ ले सके इसके लिए कॉल सेंटर भी बनाया गया है। साथ ही किसानो को हेल्पलाइन नंबर भी दिया जाएगा जिससे किसान कृषि यंत्र की जानकारी भी ले सकेंगे। यदि किसी तरह की असुविधा होंगी तो वो शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे।

अभी लांच नहीं किया गया है यह एप्प –

मीडिया जानकारी के अनुसार शुरुवात में पहले इस App का प्रदर्शन देखा जाएगा और रिस्पांस अच्छा मिलने के बाद इस App को लांच किया जाएगा। यह एप्प अभी लांच नहीं किया गया है, जिसके कारन इस एप्प एप्प के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं है। बाकि एप्प को बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है, जैसे ही एप्प बन कर तैयार हो जाता है, आप इसे Google Play Store से डाउनलोड कर यूज कर सकेंगे।

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

यह भी पढ़े – चुटकियों में डाउनलोड होगा शॉर्ट्स वीडियो, जानिए आसान तरीका 

More articles

Latest article