Monday, November 28, 2022

E Ration Card Download – सरकार ने जारी किया ई राशन कार्ड ! ऐसे करे मोबाइल से डाउनलोड

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

E Ration Card Download

E Ration Card, Ration Card, Portal, Document,

E Ration Card Download – आज आपको बतायेंगे की कैसे आप अपना डिजिटल यानि की ई राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते है। तो चलिये आइये जानते है की कैसे आप अपना ई राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

सरकार ने जारी किया ई राशन कार्ड –

Govt दिनों दिन डॉक्यूमेंट को डिजिटल रूप दे रही है। और अभी फिर से सरकार ने Ration Card को डिजिटल रूप ई-राशन कार्ड में बदल दिया है। तो अगर आप एक राशन कार्ड धारी है तो अब आप अपना E-Ration Card भी डाउनलोड कर सकते है। यह जो ई राशन कार्ड है, इसका साइज आधार कार्ड के साइज के बराबर ही है, जिसकी वजह से आप इसे पर्स में रखकर भी घूम सकते हो।

यह भी पढ़े – SBI खाताधारकों के लिये खुशखबरी ! SBI ने शुरू की WhatsApp Banking ऐसे एक्टिवेट करे इसे

ई-राशन के लिये ये चीजों की होंगी जरुरत –

इस कार्ड को डाउनलोड करने के लिये आपके पास इंटरनेट कनेक्शन के साथ ही एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर होना चाहिए। इसके अलावा आप जिस व्यक्ति का Ration Card डाउनलोड करना चाहते है, उसका Ration Card Number और राशन कार्ड कौन सी कैटेगरी का है इसकी जानकारी होनी चाहिये।

ऐसे डाउनलोड करे ई-राशन कार्ड –

तो अगर आप ई-राशन कार्ड (E Ration Card) डाउनलोड करना चाहते है, तो निचे दिया वीडियो देख सकते है। वीडियो में कम्प्लेट जानकारी दी है की कैसे आप मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से ई-राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते है। ई-राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करते है, जानने के लिये निचे दिया वीडियो देखे !

ये लोग ही कर सकते है, ई-राशन कार्ड डाउनलोड –

ये जो ई-राशन कार्ड की सर्विस है अभी सिर्फ वेस्ट बंगाल स्टेट वालो के लिये ही आई है। इसीलिए अभी सिर्फ ये स्टेट के लोग ही अपना ई-राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते है। पर अगर आप दूसरे स्टेट से है, जैसे मध्यप्रदेश, बिहार, उत्तरप्रदेश। तो अभी कुछ समय का इंतज़ार कर सकते है। और कुछ समय बाद जैसे ही आपके स्टेट में ई-राशन कार्ड की सर्विस आती है, तब आप अपना E Ration Card डाउनलोड कर सकते है।

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

More articles

Latest article