e Krishi Yantr Anudan Yojna : सरकार की ओर से दिये जा रहे है सब्सिडी पर कृषि यंत्र! ऐसे करे योजना के लिये अप्लाई !

आज हम जानने वाले है, e Krishi Yantr Anudan Yojna के बारे में और जानेंगे कैसे आप इस योजना के लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते है !

e Krishi Yantr Anudan Yojna

e Krishi Yantr Anudan Yojna, Yojna, MP, Madhya Pradesh, Scheme,

e Krishi Yantr Anudan Yojna – कृषि कार्य को पूरा करने के लिए मशीनें किसानों की मददगार होती है। मशीनों के जरिये किसान कम समय में ज्यादा एवं परफेक्ट काम कर सकते हैं। लेकिन हर किसान के पास इतना पैसा नहीं होता है, जिससे कि वह आसानी से मशीनों को खरीद पाए। इसी को देखते हुए सरकार द्वारा कृषि यंत्रों पर सब्सिडी की सुविधा दी जाती है, जिससे की किसान कम पैसे होने के बावजूद भी कृषि यंत्र को खरीद पाए।

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दिए जा रहे है, सब्सिडी पर कृषि यंत्र !

मध्यप्रदेश में कृषि विभाग द्वारा किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र दिए जा रहे हैं, मध्य प्रदेश राज्य के सभी वर्गों के किसानों इस योजना का लाभ ले सकते है। अगर कोई किसान इन कृषि यंत्र को लेना चाहते हैं, तो वह इसके लिए अंतिम तिथि 19 सितम्बर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। मध्य प्रदेश के अलावा दूसरे राज्य के किसान इस योजना के लिये अप्लाई नहीं कर सकते है।

यह भी पढ़े – ग्रामीण क्षेत्र से है, तो करे यह बिजनेस! SBI से मिलेगा 10 लाख तक का लोन!

ये कृषि यंत्र ले सकते है, योजना के अंतर्गत –

ये जो योजना है इसके जरिये आप सब्सिडी पर कौन-कौन कृषि यंत्र ले सकते है, इसकी लिस्ट आप निचे देख सकते है।

  • विनोविंग फेन (ट्रेक्टर/मोटर ऑपरेटेड),
  • स्वचालित रीपर / रीपर (ट्रेक्टर ऑपरेटेड),
  • रीपर कम बाइंडर,
  • श्रेडर/मल्चर ,
  • पावर वीडर (2 बी.एच.पी. से अधिक का इंजन चलित) एवं पावर टिलर -८ बी.एच.पी से अधिक)

20 सितम्बर को किया जाएगा किसानो को चयनित –

आवेदन करने के बाद लॉटरी द्वारा किसानों का चुनाव किया जाएगा और 20 सितम्बर 2022 को चुने गए किसानों के नाम की सूची जारी कर दी जाएगी। किसान ई कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर जाकर अपना नाम देख सकेंगे। और अगर किसान का नाम लिस्ट में आ जाता है। तो उनकी डिमांड के अनुसार उन्हें कृषि यंत्र दे दिया जाएगा।

यह भी पढ़े – बिना एक रूपये लगाये शुरू करे ग्रोमो एप्प के साथ यह काम ! घर बैठे मोबाइल से कमा सकते है, 50 हजारो रूपये तक

आवेदन प्रक्रिया एवं अधिक जानकारी !

तो अगर आप एक किसान है, और इस योजना के अंतर्गत कृषि यंत्र लेना चाहते है, तो ऐसे में आप इस https://dbt.mpdage.org/Eng_Index.aspx पोर्टल पर जा सकते है, और पोर्टल से इस योजना सम्बंधित जानकारी लेकर कृषि यंत्र लेने हेतु ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। अगर आपके इस योजना सम्बंधित कोई सवाल है तो आप इन 8109929355, 0755-4935001 नंबर पर कॉल कर भी अपने सवाल पूछ सकते है।

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *