E Shram – सरकार ने लांच की नयी योजना मिलेगा 2 लाख + ट्रेनिंग का फायदा | NIPUN Yojna लाभ एवं आवेदन प्रक्रिया !

E Shram ( NIPUN Yojna )

E Shram, NIPUN Yojna, Yojna, Scheme,

E Shram ( NIPUN Yojna ) अगर आप ई श्रम कार्ड धारी है, या मजदुर है या फिर कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर/प्लंबिंग में अपना करियर बनाना चाहते है। तो आपके लिये सरकार की तरफ से एक बहुत अच्छी खबर निकल कर आई है। अभी हॉल ही में सरकार ने E Shram कार्ड धारियों के लिये एक योजना लांच की है, इस योजना का नाम NIPUN Yojna है।

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

E Shram कार्ड धारियो को भेजा जा रहा यह मैसेज –

ई श्रम कार्ड धारको के लिये सरकार ने एक नयी योजना जारी की है। और इसकी जानकारी ई श्रम कार्ड धारको को उनके मोबाइल पर मैसेज के द्वारा दी जा रही है। तो अगर आपने भी ई श्रम कार्ड बनाया है, तो आपके पास भी कुछ ऐसा मैसेज आया होगा जिसमे “भारत सरकार की NIPUN योजना का लाभ ले” लिखा होगा। तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे NIPUN Yojna क्या है, इसके क्या लाभ है एवं इस योजना के लिये आप कैसे आवेदन कर सकते है।

NIPUN योजना क्या है –

NIPUN का पूरा नाम नेशनल इनिशिएटिव फॉर प्रमोशन ऑफ स्‍किलिंग निर्माण वर्कर्स है और यह योजना आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय (MoHUA) द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना का उदेश्य भारत के बाहर काम करने वाले मदजूरो को उनकी योग्‍यता के अनुसार ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन प्रदान करना है।

यह भी पढ़े – इस काम से होते रहेंगी अपने आप कमाई ! मात्र 10 हजार से भी शुरू कर सकते है यह काम !

इस वजह से शुरू की गयी है यह योजना –

कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर 2022 तक सबसे बड़ा इम्‍पलॉयर बनने की ओर अग्रसर है। और इसमें 7.5 करोड़ से अधिक लोग अभी काम कर रहे हैं। पर इस सेक्‍टर में कुशल श्रमशक्‍ति की कमी है। और इसीलिये सिर्फ रियल एस्‍टेट और कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर को ही अगले 10 वर्षों में लगभग 4.5 करोड़ कुशल श्रमिकों की आवश्‍यकता होगी। और इसीलिए इस सेक्टर को औपचारिक शिक्षा और कौशल स्किल्स को विकसित करने की आवश्‍यकता है। तो इसी को देखते हुए NIPUN योजना की शुरुवात की है, जिससे की अच्छे स्किल धारी मजदुर बन सके और कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर को आगे बढ़ाने में मदद करे।

ये लोग ले सकते है, NIPUN योजना का लाभ –

इस योजना के लिये कोई भी व्यक्ति जो कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर / प्लंबिंग में अपना कैरियर बनाना चाहता है, या कंस्‍ट्रक्‍शन / प्लंबिंग सेक्‍टर की स्किल्स सीखना चाहता है। वे सभी कैंडिडेट्स इस योजना का लाभ ले सकते है। लेकिन जो व्यक्ति फ्रेशर है, उसकी आयु 15 से 45 वर्ष के बिच होनी चाहिये, और जो पहले से कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर / प्लंबिंग में काम कर रहा है। उसकी आयु 18 से 45 वर्ष के बिच होनी चाहिये।

इसके अलावा कैंडिडेट्स का आधार कार्ड उसके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिये। और कैंडिडेट कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में कार्य करने का मापदंड को पूरा करता होना चाहिये। तो ऐसे सभी लोग NIPUN योजना का लाभ ले सकते है।

NIPUN योजना रजिस्ट्रेशन लिंक पाने के लिये इस 9516069079 पर NIPUN Registration लिख कर Whatsapp मैसेज करे।

NIPUN योजना से क्या क्या लाभ मिलेगा –

  • अनुभवी कंस्‍ट्रक्‍शन / प्लंबिंग मजदुर एवं ऐसे फ्रेशर कैंडिडेट्स जो कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर / प्लंबिंग में अपना कैरियर बनाना चाहता है ऐसे लोगो को ट्रेनिंग दी जायेंगी और साथ ही उन्हें MoHUA द्वारा को-ब्रांडेड स्‍किल इंडिया सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिससे उन्हें देश एवं विदेश में रोजगार मिलने में आसानी हों।
  • ऑन-साइट स्‍किल ट्रेनिंग दी जायेंगी।
  • सर्टिफाइड वर्कर्स को कौशल बीमा (2 लाख रुपये के कवरेज के साथ 3 वर्ष का दुर्घटना बीमा) दिया जाएगा।
  • वेतन बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।
  • साइट पर दुर्घटनाओं में कमी होंगी।
  • और कंस्‍ट्रक्‍शन इंडस्‍ट्री की जानकारी दी जायेंगी।

NIPUN योजना रजिस्ट्रेशन लिंक पाने के लिये इस 9516069079 पर NIPUN Registration लिख कर Whatsapp मैसेज करे।

NIPUN योजना सम्बंधित अधिक जानकारी एवं आवेदन प्रक्रिया –

तो अगर आप कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्टर में काम कर रहे है, या इस सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते है। तो ऐसे में आप NIPUN Yojna की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.skillindia.gov.in/NIPUN पर जा सकते है। और ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद योजना सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

और अगर आप इस योजना के लिये रजिस्ट्रेशन करना चाहते है, तो इस 9516069079 को अपने मोबाइल में सेव कर के WhatsApp पर NIPUN Registration लिख कर मैसेज कर सकते है। जैसे ही आप Whatsapp पर मैसेज करेंगे। आपको योजना में Registration करने की लिंक दे दी जायेंगी। और आप लिंक पर क्लिक कर के योजना के लिये अप्लाई कर सकेंगे।

NIPUN योजना रजिस्ट्रेशन लिंक पाने के लिये इस 9516069079 पर NIPUN Registration लिख कर Whatsapp मैसेज करे।

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *