Credit Card – क्रेडिट कार्ड से कभी न करे ऐसी पेमेंट ! Cibil Score पर होना बुरा असर

Credit Card (Cibil Score)

Credit Card, Cibil Score, RBI, Banking, Credit Card Tips,

Credit Card – अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आज का यह लेख आपके लिये ही है आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है की किस तरह की पेमेंट आपको अपने क्रेडिट कार्ड से नहीं करना चाहिये। जिससे आपका सिबिल स्कोर ख़राब न हो। तो आइये जानते है…

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

समय पर बिल भरने पर भी गिर जाता है Cibil स्कोर –

ऐसे कई लोग है जो टाइम पर अपना Credit Card बिल भरते है। पर फिर भी उनका Cibil स्कोर ख़राब हो जाता है। और उन्हें समझ नहीं आता है, की किस वजह से उनका Cibil Score ख़राब होता है। तो ऐसे लोग जो टाइम पर क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट करते है। पर फिर भी उनका क्रेडिट स्कोर गिरता है, उसका बड़ा कारण है की वे एक कॉमन गलती करते है।

यह भी पढ़े – इस क्रेडिट कार्ड से निकाल सकते है, फ्री में ATM से पैसे ! 48 दिन तक नहीं लगता कोई चार्ज

बहुत से लोग ये कॉमन गलती करते है –

बहुत से लोग जो क्रेडिट कार्ड का यूज करते है, वे क्रेडिट कार्ड में जितनी लिमिट मिली होती है उसका बहुत सा भाग यूज करते है। पर अगर आप चाहते है, की आपका सिबिल स्कोर ख़राब न हो और निचे न गिरे तो आपको जो भी Credit Card पर लिमिट मिली होती है। उसका मात्र 40% ही यूज करना चाहिये।

RBI के अनुसार Credit लिमिट का 40% से ज्यादा यूज न करे –

RBI (Reserve Bank of India) कहता है की कोई भी आपका Credit Card हो। उसकी 40% से ज्यादा Credit Limit यूज नहीं करना चाहिये। नहीं तो ऐसे में उसका क्रेडिट स्कोर बढ़ने की वजह घटने लगेंगा। मान लीजिये अगर आपको Credit Card में 1,00,000 की लिमिट मिली है तो आपको सिर्फ 40% यानि 40,000 ही यूज करना चाहिये।

यह भी पढ़े – अब कोई भी सामान EMI पर ख़रीदे बिना किसी Extra चार्ज के ! ऐसे बनाये मोबाइल से Bajaj Finserv EMI कार्ड !

हाई Cibil स्कोर के होते है बहुत से फायदे –

अगर आप क्रेडिट कार्ड का यूज करते है, तो आपको अपने Cibil Score पर भी ध्यान देना चाहिये। क्यूंकि अगर आपका अच्छा सिबिल स्कोर होता है, तो आपको कई सारे फायदे होते है। जैसे आपको कम इंट्रेस्ट पर लोन मिल जाता है, Credit Card में हाई लिमिट मिलती है, बैंक की तरफ से रिवॉर्ड और गिफ्ट मिलते है, प्री एप्रूव्ड लोन मिल जाते है, प्रोसेसिंग फीस और चार्जेस में डिस्काउंट मिल जाता है। इसके अलावा और भी बहुत से फायदे होते है, एक अच्छा सिबिल स्कोर रखने से।

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

यह भी पढ़े – इस क्रेडिट कार्ड से निकाल सकते है, फ्री में ATM से पैसे ! 48 दिन तक नहीं लगता कोई चार्ज

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

One thought on “Credit Card – क्रेडिट कार्ड से कभी न करे ऐसी पेमेंट ! Cibil Score पर होना बुरा असर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *